एक्ने, डिटॉक्स और स्क्रब के लिए जबर्दस्त नुस्खा है नमक, देता है डेड स्किन और बैक्टीरिया मुक्त नैचुरल रूप, जानें नमकीन पानी के चौंकाने वाले 6 गुण

By आजाद खान | Published: January 28, 2022 06:15 PM2022-01-28T18:15:25+5:302022-01-28T18:19:00+5:30

Salt Water Face:जानकारों का कहना है कि कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व इसमें पाए जाते हैं जो चेहरे के लिए बहुत कारगर साबित होते है।

know benefits salt water good face skin detox scrub dead skin bacteria free natural look health tips | एक्ने, डिटॉक्स और स्क्रब के लिए जबर्दस्त नुस्खा है नमक, देता है डेड स्किन और बैक्टीरिया मुक्त नैचुरल रूप, जानें नमकीन पानी के चौंकाने वाले 6 गुण

एक्ने, डिटॉक्स और स्क्रब के लिए जबर्दस्त नुस्खा है नमक, देता है डेड स्किन और बैक्टीरिया मुक्त नैचुरल रूप, जानें नमकीन पानी के चौंकाने वाले 6 गुण

Highlightsस्किन की देखभाल के लिए नमक वाला पानी काफी फायदेमंद रहता है।इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा एक्ने और डेड स्किन से मुक्त रहता है। इसे आप स्किन को डिटॉक्स करने और स्क्रब के रुप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Benefits for Using Salt Water on Face: स्किन की देखभाल के लिए हम क्या से क्या नहीं करते हैं। स्किन के लिए कभी हम ये नुस्खें अपनाते हैं तो कभी उस हैक को करते हैं इस्तेमाल, लेकिन फिर भी कभी-कभी हम अपने चेहरे से खुश नहीं हो पाते हैं। ऐसे में यह सवाल बनता है कि क्या कभी आपने नमक के पानी से चेहरा धोया है? जी हां, नमक एक ऐसा चीज है जिसका गुण आप जानकर हैरान हो जाएंगे। यह चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

जानकारों का कहना है कि नमक जैसे खाने को टेस्टी और अच्छा बनाता है, उसी तरीके से यह चेहरे को भी कई परेशानियों से दूर कर उसे फिट और हमेशा यंग लुक देता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि नमक वाले पानी से चेहरे को धोना से क्या होता है और इसे तैयार करने का सही तरीका क्या है। 

नमक वाले पानी के इस्तेमाल से क्या होते हैं फायदें (Benefits for Using Salt on Face)

नमक वाले पानी के इस्तेमाल से कई फायदें होते हैं। यह शरीर की तरह चेहरे के लुक के लिए काफी कारगर साबित होता है। आइए एक एक करके इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

1. एक्ने से दिलाता है नमक वाला पानी राहत (Use Salt Water For Acne)

जानकारों का कहना है कि नमक के पानी के इस्तेमाल से चेहरे की परेशानी दूर होती है। इसमें नैचुरल रूप से बैक्टीरिया को अवशोषित करने वाला गुण होता है जो स्किन के रोमछिद्रो को कम करने में आपकी बहुत मदद करता है। यह आपके चेहरे के स्किन को टाइट भी रखता है। यही नहीं इसकी मदद से आप अपने स्किन में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को भी काफी आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। यह पानी आपके चेहरे से एक्ने को दूर कर उसे यंग लुक देता है।

2. चेहरे के लिए टोनर की तरह करता है यह काम (Use Salt Water As Toner)

नमक वाला पानी आपके चेहरे के लिए एक टोनर की तरह काम करता है। यह चेहरे को प्राकृतिक रूप से चिकना और फ्रेश करता है। आप नमक के पानी को एक टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाने में आपकी काफी मदद करता है। 

3. स्किन को करे एक्सफोलिएंट (Use Salt Water As Exfoliant)

चेहरा एक्सपर्ट्स का कहना है कि नमक वाले पानी में प्राकृतिक एक्सफोलिएंट का वाले गुण पाए जाते हैं जिससे आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। यही नहीं यह पानी आपके स्किन की चमक को निखारता है और उसे टाइट भी बनाता है। 

4. स्किन की समस्याओं का एक मात्र इलाज (Use Salt Water For Skin Problems)

सोरायसिस, एक्जिमा और ड्राई स्किन से अगर आपको निजात पाना है तो आप नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया करें। कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व समुद्री नमक में पाए जाते हैं जिससे आपका चेहरा फ्रेश और नैचुरल लुक देता है।

5. स्किन को डिटॉक्स करने में है कारगर (Use Salt Water As Detox)

नमक आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्सिफाई करके आपकी स्किन से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है जिससे आपको यंग लुक देखने को मिलता है। नमक के अवशोषण वाले गुण चेहरे को हमेशा जवां रखते हैं।

6. नमक की पानी को कर सकते हैं स्क्रब की तरह इस्तेमाल (Use Salt Water As Scrub)

आप नमक की पानी को एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका गुणकारी तत्व आपके स्किन से मृत कोशिकाओं को बाहर कर उसे साफ करता है। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइहेड्स को भी खत्म करने में काफी फायदेमंद होता है। 

ऐसे करें तैयार नमक वाला पानी (Salt Water Preparation Process)

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले 4 कप डिस्टिल्ड या उबला हुआ पानी लेना होगा और फिर इसमें 2 चम्मच नॉन-आयोडाइज्ड नमक घोलना होगा। इसके बाद इसको एयरटाइट स्टोरेज कंटेनर 
में रख दें। जानकार कहते है कि इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा फिट और फ्रेश दिखता है। 

क्या है नमक के पानी को इस्तेमाल करने का नुकसान (Salt Water Loss)

इस नमक के पानी को सभी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जिन लोगों का स्किन सेंसटिव है उन्हें इसे उपयोग नहीं करना चाहिए। यही नहीं इससे आपका स्किन काफी ज्यादा ड्राई भी हो जाता है। इल हालत में इसके इस्तेमाल से आपके स्किन पर रैशेज और दाग-धब्बों भी हो जाते हैं। तो अगर आपका स्किन सेंसटिव है तो इसे दूर ही रहें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: know benefits salt water good face skin detox scrub dead skin bacteria free natural look health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे