know about your health problems according to zodiac signs | राशिफल से जानिए 13-19 जनवरी के बीच कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य, इस राशि वालों के लिए बुरी खबर
फोटो- पिक्साबे

नए साल का आगाज़ हो गया है। साल के शुरूआती तीन महीने ठंड रहती है जिसके चलते बच्चे, बुजुर्गों और महिलाओं को पाचन, सांस, दिल और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का अधिक खतरा होता है। इस साल आपका स्वास्थ्य कैसा रहेगा और आपको किन-किन बीमारियों का खतरा हो सकता है और आप उनसे कैसे छुटकारा और अपना बचाव कर सकते हैं? इन सभी सवालों का जवाब पंडित उमेश अवस्थी दे रहे हैं। 

मेष राशि :
स्वास्थ्य और सेहत

धीमी पाचन गति इस हफ्ते परेशानी का कारण बन सकती है। इससे बचने के लिए हरी सब्जियां और अनाज खाएं। अगर आप श्वसन प्रणाली से संबंधित समस्या से पीड़ित होते हैं, तो इस समस्या के इलाज के लिए तुरंत प्रभावी कदम उठाएं। गणेश आपको हानिकारक आदतों को छोड़ने और इम्युनिटी मजबूत करने के लिए बेहतर खानपान की सलाह दे रहे हैं।

वृष राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

मध्यम आयु वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य के मामले में अधिक देखभाल की जरूरत है। धीमा पाचन भी परेशानी का कारण बन सकता है। सांस से जुड़ी किसी भी समस्या की अनदेखी ना करें। इससे राहत पाने के लिए तुरंत इलाज कराएं। ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए कुछ अल्टरनेटिव दवा ले सकते हैं। जोड़ों के दर्द से परेशान लोग बिना देरी किए हुए इसका इलाज कराएं। मध्यम आयु वर्ग या उससे ऊपर के लोगों को बढ़ती उम्र की बीमारियों की ओर ध्यान देना होगा।

मिथुन राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

इस हफ्ते कुछ वायरल इन्फेक्शन आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। बुखार के कारण आप कई दिनों के लिए बिस्तर पकड़ सकते हैं। शरीर में किसी भी तरह के असामान्य लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज शुरू कराएं। इससे आप समस्या से राहत पा सकते हैं। छोटी-मोटी शारीरिक असुविधाओं पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। मौसम बदलने के चलते आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ने की संभावना है, इसलिए सावधान रहने की ज़रूरत है।

कर्क राशि :
स्वास्थ्य और सेहत

पाचन से जुड़ी समस्या आपका दिन खराब कर सकती है। इससे राहत पाने के लिए आप अल्टरनेटिव दवाएं ले सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें। जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए एक्सटर्नल मेडिसिन का इस्तेमाल करें। धीमा पाचन भी आपको परेशान कर सकता है। इसका इलाज कराएं और जंक फूड से दूर रहें। मध्यम आयु वर्ग के लोग जीवनशैली को कारगर बनाने के लिए बुरी आदतों से छुटकारा पाने की कोशिश करें।

सिंह राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

सूर्य पर शनि का प्रभाव है जिस वजह से इस हफ्ते आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा। कुछ पुराने मुद्दे भी आपकी चिंता का विषय बन सकते हैं। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को स्थिति कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से जांच कराना बहुत जरूरी है। ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से चेक-अप कराते रहें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित डायट प्लान को अनदेखा ना करें। इसके अलावा योग और मेडिटेशन भी करें। मध्यम आयु वर्ग के लोग ज्यादा संभलकर रहें।
 
कन्या राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

सूर्य पर शनि का प्रभाव रहेगा, जिस वजह से आपको स्वास्थ्य को लेकर अतिरिक्त सावधान रहने की जरूरत है। पुराने रोगों से पीड़ित लोगों को भी आराम मिलेगा। मौसम में बदलाव के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए सावधान रहें और कोई भी समस्या होने पर तुरंत इलाज कराएं। अगर आप किसी पुराने रोग से पीड़ित हैं, तो उसका सही तरह से इलाज कराएं।

तुला राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

सूर्य के शनि के प्रभाव में आने के कारण इस हफ्ते आपको स्वास्थ्य जोखिम का ज्यादा खतरा रहेगा। अगर आप सांस से जुड़ी किसी समस्या से परेशान हैं, तो बिना देरी किये इसका इलाज कराएं। धीमा पाचन आपके लिए परेशानी का सबब सकता है। इससे निपटने के लिए सही दवाएं लेना बहुत जरूरी है। अन्यथा आपकी स्थिति और ज्यादा जटिल हो सकती है।

वृश्चिक राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

सूर्य पर प्रभाव के कारण आपको स्वास्थ्य को लेकर अधिक सावधान रहने की जरूरत है। बुखार की वजह से आप कई दिनों के लिए बिस्तर पकड़ सकते हैं। अगर आपको सांस से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो बिना देरी किये डॉक्टर से सलाह लें। ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग इसे कंट्रोल रखने से के लिए नियमित रूप से जांच कराएं। पाचन तंत्र में विकार परेशानी का सबब बन सकता है। इसके लिए आप अल्टरनेटिव दवाएं ले सकते हैं।

धनु राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

इस हफ्ते दांतों में दर्द आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है। इससे राहत पाने के लिए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। मध्यम आयु वर्ग के लोगों को कुछ पुराने रोग परेशान कर सकते हैं। बदहजमी जैसी समस्याओं का सही समय पर इलाज नहीं कराने से हालत गंभीर हो सकती है। हालांकि कि कोई पुराना रोग आपको परेशान नहीं करेगा। आप नियमित रूप से योग करें, इससे आपको स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी।

मकर राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

इस हफ्ते सूर्य शनि की नजर से होते हुए धनु में जाएगा। इसका मतलब यह है कि इस हफ्ते आपको स्वास्थ्य को लेकर अधिक सतर्क रहना पड़ेगा, विशेषकर मंगलवार को अधिक सावधानी बरतें। हालांकि कोई गंभीर मुद्दा इस हफ्ते आपको परेशान नहीं करेगा। धीमी गति से पाचन भी आपको परेशान कर सकता है। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें।

कुंभ राशि:
स्वास्थ्य और सेहत

कैल्शियम की कमी के कारण आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इस हफ्ते दांतों में दर्द परेशानी का सबब बन सकता है। छोटे स्वास्थ्य मुद्दे जैसे कोल्ड और फ्लू आपको परेशान करेंगे। देर रात को ज्यादा और मसालेदार खाने से बचें। डायबिटीज के मरीज अधिक सावधान रहें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित डायट का पालन करें। पुराने रोग से पीड़ित दवा लेना ना भूलें।

मीन राशि:
स्वास्थ्य और सेहत
अगर आप काफी समय से एक ही तरह की समस्या से पीड़ित हैं, तो इससे राहत पाने के लिए अल्टरनेटिव दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हफ्ते कॉमन फ्लू और कोल्ड आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। हालांकि कोई गंभीर मुद्दा आपको तंग नहीं करेगा। धीमी पाचन क्रिया के कारण आप परेशान रहेंगे। गणेश आपको जंक फूड नहीं खाने और फाइबर से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दे रहे हैं।


Web Title: know about your health problems according to zodiac signs
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे