किडनी की पथरी कितनी ही बड़ी क्यों न हो, 3 दिन में बाहर निकाल फेंक सकता है ये फल

By उस्मान | Published: February 25, 2019 11:18 AM2019-02-25T11:18:05+5:302019-02-25T11:18:05+5:30

खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से बहुत से लोग किडनी की पथरी (Kidney stone) के मरीज बन चुके हैं। 

kigelia uses for kidney stones : symptoms, causes, home remedies and treatment of kidney disease | किडनी की पथरी कितनी ही बड़ी क्यों न हो, 3 दिन में बाहर निकाल फेंक सकता है ये फल

फोटो- पिक्साबे

किडनी खराब होने से आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण अंग के खराब होने से शरीर के जहरीले तत्वों का बाहर निकलना, शरीर में मिनरल्स की मात्रा बढ़ना, खून में गंदगी जमना आदि की समस्या हो सकती है, जिससे कई गंभीर रोग जन्म ले सकते हैं। सबसे बड़ी बात आपको किडनी की पथरी की समस्या हो सकती है। खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से बहुत से लोग किडनी की पथरी (Kidney stone) के मरीज बन चुके हैं। 

गुर्दे की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। वे आपके गुर्दे में रह सकती हैं या मूत्र पथ के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल सकती हैं। किडनी की पथरी को निकालने के लिए वैसे तो कई मेडिकल ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं लेकिन आप कुछ खानेपीने की चीजों से भी इसे शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। 

किडनी की पथरी के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for kidney stone)

बालम खीर (Kigelia) का सदियों से कई तरह की दवायें बनने के अलावा घरेलू उपायों का प्रयोग किया जाता है। मूल रूप से पश्चिम अफ्रीका का फल है और भारत में यह फल लगभग सभी राज्यों में मिल सकता है। इसके फलों का आकार खीरे की तरह होता है जो शाखाओं से लटकते रहते हैं। इसके बीजों का अफ्रीका में त्वचा कैंसर के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। 

बालम खीरे में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई अध्ययन मानते हैं कि इसके इस्तेमाल से डायबिटीज, डायरिया, गुर्दे की पथरी, त्वचा रोग, रक्त स्त्राव, गठिया, दांत दर्द, सूखी खांसी, पाचन संबंधी, पेट दर्द, आंतों की सूजनऔर जोड़ों के दर्द का नाह करने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं, यह फल शारीरिक कमजोरी, नपुंसकता और कई बीमारियों को जड़ से कर सकता है। 

बालम खीरे का ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको बालम खीरा को किसी मिट्टी के बर्तन में पानी लेकर और बालम खीरा को उसमें डालकर उबाल लें। इसके बाद आपको इसे एक-दो घंटे रखना है। ठंडा हो जाने के बाद आप इसका सेवन सुबह के समय खाली पेट दो चम्मच करें। ऐसा करने से पथरी जड़ से खत्म हो जाएगी।

किडनी के पथरी के लक्षण (Symptoms of kidney stone)

पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।

किडनी का क्या काम है? (Function of kidney)

किडनी खराब होने से शरीर में खून साफ करने, खून से अतिरिक्त पानी को फिल्टर करने और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की आपके शरीर की क्षमता प्रभावित हो सकती है। शरीर में दो किडनी होती हैं, आपकी रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर आपकी कमर के ठीक ऊपर होती हैं।

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके लिए बालम खीरे का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, तो आपको पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। बिना परामर्श इसके अधिक इस्तेमाल से आपको नुकसान भी हो सकता है।

Web Title: kigelia uses for kidney stones : symptoms, causes, home remedies and treatment of kidney disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे