देखते ही तुरंत तोड़ लेना इस पौधे के पत्ते, इसका रस पीने से जल्दी बाहर निकल सकती है किडनी की पथरी

By उस्मान | Published: June 3, 2020 01:10 PM2020-06-03T13:10:30+5:302020-06-03T14:04:33+5:30

Kidney stone home remedies: किडनी की पथरी को बिना दवाओं के बाहर निकालने का यह बेहतर तरीका हो सकता है

Kidney stone home remedies: include these herbs and foods in your diet to flush out kidney stones | देखते ही तुरंत तोड़ लेना इस पौधे के पत्ते, इसका रस पीने से जल्दी बाहर निकल सकती है किडनी की पथरी

पत्थरचट्टा का पौधा

आजकल बहुत से लोग गुर्दे की पथरी यानी किडनी की पथरी से पीड़ित हैं। यह दर्दनाक समस्या किसी व्यक्ति को बार-बार चपेट में ले सकती है। हालांकि इस जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि गुर्दे की पथरी क्या हैं और इससे राहत पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। 

गुर्दे की पथरी क्या है?
गुर्दे की पथरी या नेफ्रोलिथियासिस के रूप में भी जाना जाता है, गुर्दे की पथरी कठोर, ठोस अपशिष्ट पदार्थों से बनी होती है जो किडनी में बनते हैं और क्रिस्टल बनाते हैं। छोटी पथरी होने पर आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती है जबकि बड़ी पथरी मूत्र प्रणाली के हिस्से में रुकावट पैदा कर सकती है और दर्द का कारण बन सकती है। इससे गंभीर दर्द, उल्टी और रक्तस्राव हो सकता है।

पथरी होने के कारण
पथरी होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे पानी का कम पीना, आयरन से भरी चीजों का अधिक सेवन करना, इसके कारण भी पथरी की समस्या हो सकती है। पथरी को खत्म करने के लिए लोग सर्जरी भी करवाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से पथरी आसानी से निकल जाती है।
 
पत्थरचट्टा पौधा है रामबाण इलाज
हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है पत्थरचट्टा । पत्थरचट्टा के प्रयोग से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके अलावा महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज, पेशाब में जलन व पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्या को भी दूर करने में यह काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से 10- 15 एमएम तक की पथरी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है।

औषधीय गुणों से भरपूर है पत्थरचट्टा ...

ऐसे करें इस्तेमाल
पत्थरचट्टा के 4-5 पत्ते को एक गिलास पानी में पीसकर प्रतिदिन सुबह-शाम पीना चाहिए। इसका लगभग 1 से 2 महीने तक लगातार सेवन करने से पथरी की समस्या से छुटकारा मिल जाती है और इसमें सबसे खास बात यह होता है कि जब पथरी की समस्या एक बार दूर हो जाती है तो दुबारा होने की संभावना काफी कम हो जाती है। यदि आप भी पथरी की समस्या से परेशान है तो एक बार इसका प्रयोग अवश्य करके देखें निश्चय ही लाभ होगा।

यह चीजें भी हैं फायदेमंद
हाइड्रेटेड रहें

जब गुर्दे की पथरी की रोकथाम की बात आती है, तो आमतौर पर बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। तरल पदार्थ मूत्र में पथरी बनाने वाले पदार्थों को पतला करते हैं, जिससे उनके क्रिस्टलीकृत होने की संभावना कम हो जाती है। आपको कॉफी, चाय, बीयर, वाइन और संतरे के रस जैसे पेय का सेवन करना चाहिए।

साइट्रिक एसिड का सेवन बढ़ाएं
साइट्रिक एसिड एक कार्बनिक अम्ल है जो कई फलों और सब्जियों, विशेष रूप से खट्टे फलों में पाया जाता है। नींबू और नीबू इस पौधे के यौगिक में विशेष रूप से समृद्ध हैं। साइट्रिक एसिड कैल्शियम ऑक्सालेट गुर्दे की पथरी को दो तरीकों से रोकने में मदद कर सकता है। पहला यह पथरी के निर्माण को रोकता है और दूसरा पथरी को बढ़ने से भी रोकता है।

तुरई का रस
अगर आप पथरी से परेशान हैं तो तुरई का रस निकालकर सुबह शाम में एक गिलास रस पिए। लगातार 5 दिनों तक तुरई का रस पीने से आपकी पथरी गलकर बाहर आ जाएगी। और आपको पथरी से होने वाले भयंकर दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

तोरई एक ऐसी सब्जी जो पूरे 12 माह आती है। इसमें विटामिन सी, जिंक, आयरन, राइबोफ्लेविन, माग्नीशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अधिक वसा, कोलेस्ट्राल और कैलोरी पाई जाती है। यह सब्जी नेत्र रोग, पीलिया, किडनी में स्टोन, डायबिटीज जैसे बीमारियों से निजात दिलाता है।

Web Title: Kidney stone home remedies: include these herbs and foods in your diet to flush out kidney stones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे