साल 2020 में फॉलो करें ये खास डाइट प्लान, पेट की चर्बी पिघलाकर तेजी से कम करेगी वजन

By उस्मान | Published: January 3, 2020 11:53 AM2020-01-03T11:53:29+5:302020-01-03T11:53:29+5:30

यदि आप वजन घटाने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए।

keto diet plan and Mediterranean diet plan benefits and side effects for weight loss | साल 2020 में फॉलो करें ये खास डाइट प्लान, पेट की चर्बी पिघलाकर तेजी से कम करेगी वजन

साल 2020 में फॉलो करें ये खास डाइट प्लान, पेट की चर्बी पिघलाकर तेजी से कम करेगी वजन

यदि आप वजन घटाने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए। क्योंकि विशेषज्ञों ने इसे सबसे खराब डाइट का दर्जा दिया है। वजन कम करने के मामले में बेशक कीटो डाइट काफी पॉपुलर रही है लेकिन यूएस न्यू एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के अनुसार, केटोजेनिक डाइट में ज्यादा फैट और  कम कार्ब शामिल है, इसलिए यह अन्हेल्दी डाइट है। 

एक्सपर्ट्स ने कीटो डाइट की सात मुख्य बिंदुओं के आधार पर जांच की है जिसमें पोषण, डाइट कितनी आसान है, कम और ज्यादा समय में वजन घटाने की क्षमता, सुरक्षा और संभावित दुष्प्रभाव, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करने की क्षमता।

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कीटो डाइट को हृदय-स्वस्थ आहार श्रेणी के हिस्से के रूप में खराब रैंक मिली है क्योंकि इसके कई रूप मक्खन और लाल मांस जैसे संतृप्त वसा पर निर्भर थे जो हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते थे।

इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी बहुत कम मात्रा में किया जाता है। इसका मतलब है कि इसमें कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों जैसे कि फल, साबुत अनाज और स्टार्च वाली सब्जियों पर कंट्रोल रखना होता है जिस वजह से इसमें स्थिरता भी नहीं रहती है।

कीटो डाइट क्या है?

आम तौर पर, शरीर को कार्ब्स से ऊर्जा मिलती है जब वो ग्लूकोज में बदल जाता है। हालांकि, अगर कार्बोस की कमी है, तो शरीर आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए फैट का उपयोग शुरू कर देता है। केटोजेनिक डाइट का उपयोग एथलीटों और प्रतिभागियों द्वारा मैराथन या ट्रायथलॉन में किया जाता है, जिन्हें विशेष रूप से उच्च धीरज की आवश्यकता होती है।

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, केटोजेनिक डाइट भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin)के उत्पादन को दबाने में मदद करती है। यह सबसे अलग डाइट है क्योंकि जब कोई इसे फॉलो करता है, तो उसे फैट खोने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि मसल्स मास उतना ही रहता है। इसमें 75 फीसदी फैट, 20 फीसदी प्रोटीन और 5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इस डाइट में शुगर को पूरी तरह बाहर रखा जाता है।

केटोजेनिक डाइट में शामिल चीजें

तेल और मक्खन नट्स अंडे मीट, चिकन और लाल मांस मशरूम हरी सब्जियां फाइबर से भरपूर दूध को छोड़कर फैट वाले डेयरी उत्पाद।

केटोजेनिक डाइट में ये चीजें शामिल नहीं

आटे का कोई भी उत्पाद प्रोस्सेड मीट (जैसे सॉसेज) मकई और आलू जैसे शुगर और कार्बोस वाली सब्जियां ताजे फल और ड्राई फ्रूट्स शराब और अनाज जिसमें शुगर होती है।

इस डाइट के दौरान आप अलग से कुछ नहीं खा सकते हैं। आपको इस डाइट में नमक नहीं छोड़ना पड़ता है। यह डाइट हमेशा फॉलो नहीं की जा सकती है क्योंकि यह असंतुलित है। इस डाइट से एक दिन में आपको 5,000 से अधिक कैलोरी नहीं मिलनी चाहिए। इस डाइट को लेने का कोई निर्धारित समय नहीं है, आप कभी भी ले सकते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट है बेस्ट

दूसरी ओर, मेडिटेरेनियन डाइट को सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है। आमतौर पर यह डाइट भूमध्य सागर के आसपास के क्षेत्रों में फॉलो की जाती है जिसमें समुद्री भोजन, ताजा उत्पादन, साबुत अनाज, नट और बीज आदि शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार ऐसे खाद्य पदार्थ विटामिन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।    

Web Title: keto diet plan and Mediterranean diet plan benefits and side effects for weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे