लगातार एक जगह बैठकर करते रहते है काम तो हो जाए सावधान, हार्ट प्रॉब्‍लम-कैंसर के हो सकते है शिकार, फिट रहने के लिए हर 1 घंटे में करे यह काम

By आजाद खान | Published: August 6, 2022 05:06 PM2022-08-06T17:06:43+5:302022-08-06T17:15:00+5:30

जानकारों की माने तो अगर कोई ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहता है तो उस में हार्ट प्रॉब्‍लम और कैंसर का खतरा 80 फीसदी बढ़ जाता है। वहीं दूसरी और एक्टिव रहने वालों में यह समस्या नहीं पाई गई है और उन्हें फिट और यंग देखा गया है।

Keep doing work while sitting one place continuously victims heart problem-cancer do this work every 1 hour to stay fit | लगातार एक जगह बैठकर करते रहते है काम तो हो जाए सावधान, हार्ट प्रॉब्‍लम-कैंसर के हो सकते है शिकार, फिट रहने के लिए हर 1 घंटे में करे यह काम

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Next
Highlightsएक जगह बैठे रहना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। इससे आपको हार्ट प्रॉब्‍लम और कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको हमेशा एक्‍सरसाइज और वॉक करते रहना चाहिए।

Sitting For Long Time Health Issues: वर्क फ्रॉम होम और हमारे वर्क कल्चर के कारण लोग ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रह रहे है। इससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आपके इस तरीके से काम करने के कारण आप को कई बीमारियां भी हो रही है। ऐसे में आइए जानते है ज्यादा देर तक बैठे रहने से हमें क्या-क्या समस्या हो सकती है। 

जेएएमए ऑन्‍कोलॉजी की रिसर्च के अनुसार, अगर कोई ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहता है तो उस में हार्ट प्रॉब्‍लम और कैंसर का खतरा 80 फीसदी बढ़ जाता है। वहीं दूसरी और एक्टिव रहने वालों में यह समस्या नहीं पाई गई है और उन्हें फिट और यंग देखा गया है। 

आपको बता दें कि एक जगह बैठ रहने से आपको कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में ये कौन-कौन सी समस्याएं होती है, आइए एक-एक करके जानते है। 

1. उम्र हो जाता है कम (Early Death)

वेब एमडी के अनुसार, जो कोई आधा दिन बस बैठे ही रहता है तो ऐसे में उसकी उम्र कम हो सकती है। उसे और भी गंभीर बीमारियां हो सकती है। ऐसे व्यक्ति में हार्ट प्रॉब्‍लम, कैंसर और मोटापे जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है। 

यानी इसका मतलब यह हुआ कि जो लोग एक्‍सरसाइज और वॉकिंग नहीं करते है, उनकी उम्र कम हो जाती है और वह लंबे समय तक नहीं जीते है। 

2. डिमेंशिया के भी हो सकते शिकार (Dementia)

जो कोई लगातार बैठे रहते है, उन में डिमेंशिया जैसी मानसिक समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में इन लोगों को बैठने के साथ एक्‍सरसाइज और वॉक करते रहना चाहिए। इससे वह फिट और फाइन रहेंगे। 

3. डीवीटी की समस्‍या  (DVT Problem)

ऐसा भी देखा गया है कि जो लोग ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहते है तो ऐसे में उनके पैरों में ब्‍लड क्‍लॉट हो जाता है। इससे उन्हें चलने में काफी दिक्कत होती है। यही नहीं पैर लटकाकर बैठना और फिर पैरों को नहीं हिलाने से भी आप में यह समस्या बढ़ सकती है। इस समस्या को डीवीटी कहते है। 

इससे बचने के लिए बीच-बीच में चलते रहना चाहिए और हमेशा एक्‍सरसाइज और वॉक भी करना चाहिए। इससे शरीर सही और स्वस्थ रहता है। 

4. हो सकता है आपको हार्ट प्रॉब्‍लम्‍स (Heart Problem)

आपके लगातार एक जगह बैठे रहने से आपको दिल की बीमारी भी हो सकती है। जब कभी भी कोई एक जगह लगातार बैठे रहता है तो ऐसे में उसकी बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन कम होने लगता है, जिसकारण उस में दिल की समस्या होने लगती है। 

यही कारण है कि कम उम्र वाले लोगों में कार्डियक अरेस्‍ट जैसी समस्या ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में आप हमेशा एक्‍सरसाइज और वॉक करते रहे। 

5. हो सकते है आप मोटा (Weight Gain Issue)

एक जगह लगातार बैठे रहने से आपका वजन बढ़ भी सकता है। ऐसे में होता क्या है कि आप एक जगह बैठे रह जाते है जिस कारण आपका बॉडी हिलता नहीं और शरीर में कोई हलचल नहीं होती है। हिलते या चलते रहने से पूरा बॉडी हिलता है और आपकी एक्‍सरसाइज होती रहती है, लेकिन एक जगह बैठे रहने से आपका बॉडी फैलने लगता है जिस कारण आप मोटापे के शिकार हो जाते है। 

इसलिए अगर कोई हर एक घंटे में 10 मिनट का वॉक करता है तो ऐसे में वह फिट रह सकता है और वह सभी समस्याओं से बच भी सकता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Keep doing work while sitting one place continuously victims heart problem-cancer do this work every 1 hour to stay fit

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे