K-pop weight loss diet: कोरियाई लड़कियों के स्लिम-ट्रिम फिगर का राज है 'के-पॉप डाइट प्लान', जानें क्या-क्या चीजें हैं शामिल

By उस्मान | Published: October 19, 2021 08:28 AM2021-10-19T08:28:53+5:302021-10-19T08:28:53+5:30

इस डाइट प्लान में ट्रेडिशनल कोरियाई व्यंजन शामिल हैं, जिन्हें वजन घटाने के लिए जाना जाता है। चलिए जानते हैं कि के-पॉप डाइट क्या है और इससे वजन कम करने में कैसे मदद मिल सकती है।

K-pop weight loss diet: what is kpop diet plan, korean kpop diet plan to lose weight, kpop diet plan benefits, Korean girls fitness secrets in Hindi | K-pop weight loss diet: कोरियाई लड़कियों के स्लिम-ट्रिम फिगर का राज है 'के-पॉप डाइट प्लान', जानें क्या-क्या चीजें हैं शामिल

के-पॉप डाइट प्लान

Highlightsइस डाइट प्लान में ट्रेडिशनल कोरियाई व्यंजन शामिल हैंइससे वजन कम करने में मदद मिल सकती हैडाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी करनी चाहिए

कई मायनों में कोरियाई कल्चर, फूड, फैशन, फिल्म, ड्रामा और म्यूजिक ने पूरी दुनिया पर कब्जा कर लिया है। यहां के लोगों का ऐसा प्रभाव है कि दुनियाभर के लोग उनकी तरह जीवन जीने का अंदाज, सुंदर त्वचा का रहस्य, उनकी स्वस्थ जीवन शैली और बहुत कुछ के बारे में जानना चाहते हैं।

वहां के अधिकतर लोग स्लिम एंड ट्रिम हैं और इसका एक कारण के-पॉप डाइट (K-pop diet) भी है. बताया जाता है कि कोरियाई लोगों की हेल्थ एंड फिटनेस में इस डाइट प्लान का अहम रोल है। पिछले कुछ सालों में यह डाइट प्लान काफी फेमस हुआ है।

इस डाइट प्लान में ट्रेडिशनल कोरियाई व्यंजन शामिल हैं, जिन्हें वजन घटाने के लिए जाना जाता है। चलिए जानते हैं कि के-पॉप डाइट क्या है और इससे वजन कम करने में कैसे मदद मिल सकती है।

वजन घटाने वाला के-पॉप डाइट प्लान क्या है?

इसमें कई ऐसे ट्रेडिशनल कोरियाई व्यंजन शामिल हैं, जो फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें वसा और चीनी से भरपूर चीजें नहीं होती हैं। इस प्लान में डाइट कसरत करना भी शामिल है। के-पॉप डाइट के बारे में कहा जाता है कि वहां के कुछ सेलेब्रिटी भी इसे फॉलो करते हैं।

के-पॉप डाइट प्लान के नियम

के-पॉप वजन प्लान में प्रोसेस्ड और अन्हेल्दी फूड नहीं होते हैं। इसके अलावा, यदि आप इस डाइट प्लान को फॉलो कर रहे हैं, तो आपको गेहूं, डेयरी, वसा और शुगर का सेवन बहुत कम करना होगा। आपके भोजन में सब्जियां, चावल और गोभी जिसे किमची भी कहा जाता है शामिल होनी चाहिए।

स्वस्थ सब्जियां और स्वस्थ भोजन खाने के अलावा, आपको नियमित व्यायाम में शामिल होना चाहिए। इसमें के-पॉप वर्कआउट शामिल हैं जो अत्यधिक प्रभावी हैं। इसके अलावा आपको अन्हेल्दी स्नैक्स से बचना चाहिए और उन पेय पदार्थों को कम से कम करना चाहिए जिनमें चीनी हो।

के-पॉप डाइट प्लान में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

आपकी डाइट में शामिल होनी चाहिए 
- सब्जियां
- अंडे, मांस, मछली और समुद्री भोजन
- चावल
- बिना गेहूं की डम्प्लिंग, पैनकेक और नूडल्स (गेहूं के लिए मूंग दाल एक अच्छा विकल्प है)

इन खाद्य पदार्थों से बचें 
- डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, आइसक्रीम
- ब्रेड, पास्ता, गेहूं से बने अनाज से बचना चाहिए
- तला हुआ, तेलयुक्त भोजन और वसायुक्त मांस
- शीतल पेय, कैंडी, पके हुए खाद्य पदार्थ

वजन घटाने में कितना असरदार है के-पॉप डाइट प्लान

यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे आहारों में से एक हो सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि के लिए और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है. यह देखते हुए कि कोरियाई भोजन स्वस्थ सब्जियों, फाइबर-सामग्री में समृद्ध है, और संसाधित, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में कटौती करता है, यह स्वाभाविक रूप से आपके शरीर में सकारात्मक अंतर ला सकता है। यह न केवल भूख को कम करता है और तृप्ति को बढ़ाता है, यह अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा को भी दूर रखता है।

क्या के-पॉप डाइट प्लान संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

वजन कम करने में आपकी मदद करने के अलावा यह डाइट प्लान आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। यह पाचन में सुधार करता है और पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग, शुगर और बहुत कुछ से बचाता है। यह देखते हुए कि यह प्रसंस्कृत, तैलीय और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन की अनुमति नहीं देता है, यह निम्न रक्तचाप, रक्त शर्करा और कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Web Title: K-pop weight loss diet: what is kpop diet plan, korean kpop diet plan to lose weight, kpop diet plan benefits, Korean girls fitness secrets in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे