क्या पानी पुरी खाने से होती है टाइफाइड और हैजा जैसी खतरनाक बीमारियां, आखिर बरसात में क्यों रहना चाहिए फास्ट फूड से दूर, जानें एक्सपर्ट की राय

By आजाद खान | Published: July 17, 2022 05:04 PM2022-07-17T17:04:00+5:302022-07-17T17:18:03+5:30

जानाकारों की माने तो आम तौर पर टाइफाइड और हैजा खराब और गंदा पानी पीने से होता है। इसलिए जितना हो सके, आप साफ पानी को ही पिया किजिए।

is pani puri can cause Typhoid cholera why should avoid fast food monsoon health tips in hindi | क्या पानी पुरी खाने से होती है टाइफाइड और हैजा जैसी खतरनाक बीमारियां, आखिर बरसात में क्यों रहना चाहिए फास्ट फूड से दूर, जानें एक्सपर्ट की राय

फोटो सोर्स: Wikipedia CC / ANI

Highlightsक्या पानी पुरी खाने से आपको टाइफाइड और हैजा की बीमारी हो सकती है। टाइफाइड और हैजा बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है। इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है।

Pani Puri Health Issues: क्या आप पानी पुरी के बहुत शौकिन है और बिन खाए आप रह नहीं पाते है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, कुछ दिनों से यह खबर आम है कि पानी पुरी खाने से आपको टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारी भी हो सकती है। 

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि कुछ हफ्ते पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू के एक मेट्रोपॉलिटन इलाके में पानी पुरी को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। कहा जा रहा था कि पानी पुरी के खाने से इलाके के लोग में ‘हैजा’ (Cholera) की बीमारी होती थी। 

यही नहीं तेलंगाना के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भी राज्य में टाइफाइड (Typhoid) के बढ़ते मामले के पीछे पानी पुरी को जिम्मेदार ठहराया था। तो क्या सच में आपके पानी पुरी खाने से आप में टाइफाइड और हैजा जैसी बीमारी पनप सकती है जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। आइए जानने की कोशिश करते है। 

एक्सपर्ट का क्या है कहना? (Pani Puri Side Effects)

न्यूज 18 के हवाले से इंडियन एयरफोर्स के पूर्व मेडिकल ऑफिसर और जनरल फिजिशियन डॉ. वरुण चौधरी (MD) ने बताया कि ये जो बीमारियां यानी टाइफाइड और हैजा है, वह बैक्टीरिया से फैलती हैं। जब कभी भी आप बैक्टीरिया से संक्रमित खाना या पानी पीते है, तो ऐसे में आप इसका शिकार हो जाते है जो आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं है। 

बरसात में ज्यादा होते है यह मामले (Typhoid Cholera More in Monsoon)

अकसर यह बीमारियां बारिश के मौसन में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि इस सीजन में साफ सफाई का ज्यादा ध्यान नहीं रखा जाता है जिस कारण यह बैक्टीरिया आसानी से खाने-पीने वाले चीजों पर चले जाते है जिस कारण आप इनके शिकार हो जाते है। यही कारण है कि इस मौसम में टाइफाइड व हैजा जैसी बीमारी ज्यादा होती है। 

इसलिए अगर आपको इस बीमारी से बचना है तो आप ऐसे में सभी स्ट्रीट फूड के साथ पानी पुरी को भी खाने से बचें खास तौर पर बरसात के सीजन में इससे परहेज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में अनहाइजीनिक तरीके से खाना और पानी तैयार किया जाता है जिससे आप बीमार भी पड़ सकते है। 

जब पूरी तरीके से आपका फास्ट फूड और पानी पुरी साफ हो और आपको लगे कि अनहाइजीनिक नहीं है तो ऐसे में आप पानी पुरी को खा सकते है। कॉन्टैमिनेटेड चीजे यानी शरीर को खराब करने और बीमारी में डालने वाली चीजे खाने से बचा किजिए। 

तो कैसे करें बचाव (How to Save from Typhoid Cholera)

डॉक्टर चौधरी की अगर माने तो आमतौर पर टाइफाइड और हैजा की बीमारी गंदा पानी पीने से होती है, इस लिए बारिश के मौसम में साफ पानी पीएं। अगर आपके घर में फिल्टर है तो उसका पानी पिया करें और अगर नहीं है तो पानी को उबाल लें फिर पिएं। इसके साथ आप अपने खान पान पर भी ध्यान रखे और साफ खाना खाएं। बासी या ज्यादा देर कर रखा हुआ खाना खाने से परहेज करें। 

स्ट्रीट फूड और पानी पुरी से दूरी बनाए रखे, अगर आपको लगे की पानी पुरी ठीक है और उसे लिया जा सकता है तो आप उसे ले सकते है, लेकिन अपने सफाई का ध्यान रखें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: is pani puri can cause Typhoid cholera why should avoid fast food monsoon health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे