खून की कमी का घरेलू इलाज : खून की कमी होने पर शरीर देता है 15 चेतावनी, खाना शुरू कर दें ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: August 21, 2020 11:21 AM2020-08-21T11:21:54+5:302020-08-21T11:21:54+5:30

खून की कमी दूर करने के लिए खाद्य पदार्थ : खराब खानपान की वजह से आजकल युवा भी खून की कमी का सामना कर रहे हैं

iron deficiency anemia symptoms and signs, causes, prevention tips, foods and herbs that can beat iron deficiency | खून की कमी का घरेलू इलाज : खून की कमी होने पर शरीर देता है 15 चेतावनी, खाना शुरू कर दें ये 6 चीजें

खून की कमी के लक्षण और बचने के उपाय

Highlightsलाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है एनीमया के नाम से भी जाना जाता हैभूख नहीं लगना, उदास रहना, चेहरे की चमक कम हो जाना एनीमिया के लक्षण

मानव शरीर में रक्त की मात्रा आमतौर पर शरीर के वजन के 7 प्रतिशत के बराबर होनी चाहिए। आपके शरीर में रक्त की औसत मात्रा एक अनुमान है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर कर सकता है कि आप कितना वजन है, आपका लिंग और यहां तक कि आप कहां रहते हैं।  

शरीर में दो रक्त कोशिकाएं होती है। लाल और सफेद। लाल रक्त कोशिकाएं कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे एनीमया के नाम से भी जाना जाता है।  शरीर में आयरन की कमी से व्यक्ति एनीमिया का शिकार हो जाता है, इसलिए डॉक्टर रोगी को आयरन युक्त भोजन करने की सलाह देते हैं।

शरीर में खून की कमी के संकेत और लक्षण

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है उनमें कई लक्षण दिख सकते हैं जिनमें भूख नहीं लगना, उदास रहना, चेहरे की चमक कम हो जाना और थोड़ा काम करने से ज्यादा थकान होना आदि शामिल हैं। 

Find Out The Common Hair Fall Reason In Women And How To Stop It

इनके अलावा हाथों- पैरों में सूजन या ठंडा पड़ना, त्वचा का फीका, पीला दिखना, आंखों के नीचे काले घेरे, सीने और सिर में दर्द होना, चक्कर और उल्टी आना, घबराहट, पैदल चलने पर चक्कर आना, बैठे हुए चक्कर आना आदि भी शरीर में खून की कमी होने के संकेत हैं।  

महिलाओं के शरीर में खून की कमी होने के कारण उनका मासिक धर्म समय से नहीं हो पाता है और खून की कमी की वजह से उनके बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं तथा दिमागी विकास भी कमजोर होता है। जिससे उनकी याददाश्त भी प्रभावित होती है और सबसे बड़ा कारण यही होता है कि बच्चे पढ़ाई में थोड़ा पीछे रह जाते हैं।

Anemia : Facts, causes, symptoms, complications, & treatment | FactDr

आंखों का पीलापन यह बताने के लिए सर्वोत्तम तरीके में से एक है कि आप एनीमिक हैं, यानी आपके शरीर में खून की कमी है। आप अपनी आंखों के श्लेष्म झिल्ली को देखें, यह एक संवहिनी क्षेत्र है इसलिए यदि यह पीला है तो यह एक सही संकेत है कि आपको अपने शरीर के अन्य क्षेत्रों में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं मिल पा रही है।

1) टोफू और सोयाबीन
6 औंस (168 ग्राम) टोफू में 3-3.6 मिलीग्राम आयरन होता है, जो आरडीआई (5, 6) के लगभग 20% तक होता है। इसी तरह एक कप सोयाबीन में लगभग 8.8 मिलीग्राम या आरडीआई का 49% आयरन होता है। सोया उत्पादों में प्रति भाग में 10-19 ग्राम प्रोटीन होता है और यह कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत होता है।

2) मसूर की दाल
एक कप दाल में 6।6 मिलीग्राम या आरडीआई (7) का 37% आयरन होता है। दाल प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर, फोलेट और मैंगनीज का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई दाल में 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

3) बीन्स और मटर
अन्य प्रकार की फलियों में भी अच्छी मात्रा में आयरन होता है। सफेद छोले, राजमा, बीन्स, सोयाबीन के प्रति कप में 4.4-6 मिलीग्राम आयरन या आरडीआई (24, 9, 10, 11) का 24-37% हिस्सा होता है। 

4) कद्दू और अलसी के बीज
कद्दू और अलसी के बीज आयरन के बेहतर स्रोत हैं। दो चम्मच कद्दू और अलसी के बीज में 2-4.2 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए आपको रोजाना इनका सेवन करना चाहिए।

5) काजू
काजू प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। एक औंस काजू में लगभग 1-1.6 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा काजू प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का भी बड़ा स्रोत हैं।

6) पत्तेदार साग
पत्तेदार साग, जैसे पालक, केल, कोलार्ड और बीट ग्रीन्स के एक कप में लगभग 2.5-2.4 मिलीग्राम आयरन होता है। 100 ग्राम पालक में समान मात्रा में रेड मीट की तुलना में 1.1 गुना अधिक आयरन होता है। यह उबले अंडे (100 ग्राम) से 3 गुना अधिक है।

Web Title: iron deficiency anemia symptoms and signs, causes, prevention tips, foods and herbs that can beat iron deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे