YOGA DAY 2020: बिस्तर पर ही करें ये 3 योगासन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत, कोरोना से लड़ने से में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: June 19, 2020 11:50 AM2020-06-19T11:50:42+5:302020-06-19T11:50:42+5:30

Immunity boosting yoga poses: इन योगासन को करने से सांस की समस्याएं भी खत्म हो सकती हैं

International Yoga Day and Coronavirus: Do these 3 yoga poses on your bed for boost immunity system and fight covid-19 infection | YOGA DAY 2020: बिस्तर पर ही करें ये 3 योगासन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत, कोरोना से लड़ने से में मिलेगी मदद

प्राणायाम

Highlights इससे तनाव के साथ सूजन को कम करने में मदद मिल सकती हैयोग का उपयोग सदियों से शरीर के कामकाज को फिट और ठीक रखने के लिए किया जाता हैयह विषाक्त पदार्थों, नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा दिला सकता है

International Yoga Day and Coronavirus: कोरोना वायरस से डरकर सभी लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो रहे हैं। यह बहुत जरूरी है और इस आदत को बरकरार रखना चाहिए क्योंकि फिलाहल कोरोना संकट खत्म होता नहीं दिख रहा है। कोरोना का अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है और तमान एक्सपर्ट्स इससे लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह वायरस कमजोर शरीर वालों को ज्यादा प्रभावित करता है। 

इम्यून पावर मजबूत करना कोई एक दिन का काम नहीं है। इसके लिए नियमित रूप से हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और हेल्दी लाइफस्टाइल की जरूरत होती है। अगर आप वास्तव में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो आप योगासन भी कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे आसान योगासनों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में कर सकते हैं। 

योग का उपयोग सदियों से शरीर के कामकाज को फिट और ठीक रखने के लिए किया जाता है। हालांकि, योग के लाभ केवल तनाव राहत और मानसिक कल्याण तक सीमित नहीं हैं। अगर सही तरीके से अभ्यास किया जाए, तो योग आपके शरीर को रिचार्ज कर सकता है, विषाक्त पदार्थों, नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा दिला सकता है और आपके महत्वपूर्ण अंगों को ठीक रख सकता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में भी मदद कर सकता है जो स्वस्थ कोशिकाओं के लिए खतरा पैदा करता है। इससे तनाव के साथ सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। 

प्राणायाम

प्राणायाम इम्यूनिटी बढ़ाने बढ़ाने के लिए सबसे सरल और प्रभावी आसन है। यह शरीर में ताकत ऊर्जा को बढ़ा सकता है। सुखासन और प्राणायाम दोनों गहरी श्वास को बढ़ावा देते हैं। इससे तनाव हार्मोन को कम करने, हृदय गति को सुचारू बनाने, नर्वस संकट को दूर करने में मदद मिल सकती है। 

प्राणायाम कैसे करें
एक आरामदायक स्थिति में बैठने से शुरू करें, पैरों को क्रॉस कर लें घुटनों को जमीन पर रखें।
कूल्हों और कंधों के ऊपर सिर के ऊपर कंधे के साथ अपने शरीर सीधा रखें।
अब, गहरी साँस लें जो रीढ़ तक फैले और फिर धीरे-धीरे साँस छोड़ें।
इस स्थिति में कम से कम 10 के लिए सांस रोकें। 

मत्स्यासन

Matsyasana, The Fish Pose: An Incredible Yoga Posture for Your Back Issues - NDTV Food

प्रतिरक्षा को मजबूत करने वाली मुद्रा मत्स्यासन एक उन्नत मुद्रा है जो आपके शरीर की सफाई करती है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। साथ ही, यह नाक के मार्ग भी खोल सकता है और बेचैनी से छुटकारा दिला सकता है। 

मत्स्यासन कैसे करें
आप कमल की स्थिति से शुरू कर सकते हैं। अपने सिर को ऊंचा करके और धीरे-धीरे शुरुआत करें, अपनी छाती को ऊपर उठाएं।
अपनी छाती को आराम देना सुनिश्चित करें। कंधे को आसान और बांहों को खुला रखना चाहिए।
अपने पैरों का सामने करते हुए, अपने पैरों को सीधे नीचे बढ़ाएं।
अधिकतम लाभ के लिए 2-3 मिनट के लिए इस स्थिति में रहे। 

विपरीत करनी आसन

विपरीत करणी'' रोज करें यह आसन और पाएं कई सेहत लाभ | TheHealthSite Hindi

जैसा कि नाम से पता चलता है विपरीत करनी को आमतौर पर पैर दीवार के ऊपर रखकर किया जाता है। यह तंत्रिका कनेक्शन को भी बढ़ाता है, रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और आपके शरीर को महत्वपूर्ण बनाता है। इसे प्रजनन और प्रजनन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा कहा जाता है।

विपरीत करनी आसन ऐसे करें
फर्श पर योगा मैट या कंबल बिछाएं। अब दीवार की तरफ अपना मुंह मोड़कर बैठ जाएं।
साथ ही, अपने कूल्हे और पेल्विस को थोड़ा घुमाकर दीवार के खिलाफ अपने पैरों को स्विंग करें। 
पूरा कदम एक बार में करने का प्रयास न करें, खासकर यदि आप शुरुआती हैं।
इस स्थिति में पीठ के निचले हिस्से और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों पर बहुत अधिक तनाव न दें।
कूल्हे की मांसपेशियों को थोड़ा ऊपर उठाने की कोशिश करें। 
अपने सिर को आराम से चलने दें। थोड़ी ऊंचाई आपके रक्त प्रवाह को बढ़ावा देगी और अधिक लाभ पहुंचाएगी।
-इस स्थिति में कम से कम 5-15 मिनट तक खड़े रहें। 

Web Title: International Yoga Day and Coronavirus: Do these 3 yoga poses on your bed for boost immunity system and fight covid-19 infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे