महिला दिवस पर बहन, दोस्त, गर्लफ्रेंड को दें इन 4 मेडिकल टेस्ट का गिफ्ट, जानलेवा रोगों से बचेगी जान

By उस्मान | Published: March 7, 2019 03:05 PM2019-03-07T15:05:35+5:302019-03-07T15:05:35+5:30

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर अपनी दोस्त, बहन या मां को मोबाइल, कपड़े, या गहने नहीं बल्कि कुछ ऐसा तोहफा दें जिससे उसका स्वास्थ्य सही रहे.

international women’s day: 4 important medical tests for young girls to get rid cancer, diabetes, cholesterol, yeast infection | महिला दिवस पर बहन, दोस्त, गर्लफ्रेंड को दें इन 4 मेडिकल टेस्ट का गिफ्ट, जानलेवा रोगों से बचेगी जान

महिला दिवस पर बहन, दोस्त, गर्लफ्रेंड को दें इन 4 मेडिकल टेस्ट का गिफ्ट, जानलेवा रोगों से बचेगी जान

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पर अगर आप अपनी दोस्त, बहन या मां को कुछ खास तोहफा देने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस बार मोबाइल, कपड़े, या गहने नहीं बल्कि कुछ ऐसा तोहफा देना चाहिए, उसके जीवन को सरल बना सके। यह सब चीजें कुछ समय के लिए सुख दे सकती हैं लेकिन जिस खास गिफ्ट के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो उसके जीवन के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

इस महिला दिवस पर आप उनके कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट करा सकते हैं। नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, अधिकतर जवान लड़कियों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्हें इस उम्र में स्वस्थ रहने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ ऐसे मेडिकल टेस्ट हैं, जो उम्र बढ़ने के साथ होने वाली बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

1) कोलेस्ट्रॉल टेस्ट

कोलेस्ट्रॉल को ब्लड टेस्ट द्वारा मापा जाता है और आपका डॉक्टर आपको 9 से 12 घंटे पहले कुछ नहीं खाने की सलाह देते हैं। आम तौर पर, कोलेस्ट्रॉल टेस्ट में अच्छे कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल, और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल की जांच की जाती है। आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, 35 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वयस्कों को 5 साल में एक बार टेस्ट करना चाहिए। 

2) डायबिटीज टेस्ट

सभी वयस्कों को साल में कम से कम 2 बार डायबिटीज की जांच करनी चाहिए क्योंकि इसका कम उम्र में कोई लक्षण नहीं दिखता है। लेकिन अगर आपको कभी-कभी ज्यादा प्यास लगना, हर समय थकान महसूस होना, खाने के बाद भी बहुत भूख लगना, धुंधली दृष्टि, सामान्य से अधिक बार पेशाब आना, घाव या कटने का जख्म ठीक नहीं होना जैसे लक्षण दिखते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ब्लड शुगर का 135/80 मिमी एचजी से अधिक डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

3) हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस लीवर की सूजन है। यह आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन हेपेटाइटिस के अन्य संभावित कारण भी हैं। कई लोगों को लीवर की बीमारी बहुत धीमे से हो सकती है। यह आपके इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर कर सकता है और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो सिरोसिस या लीवर कैंसर हो सकता है। हेपेटाइटिस पांच प्रकार की होती है, हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, हेपेटाइटिस डी और हेपेटाइटिस ई। आप साल में कम से कम एक बार हेपेटाइटिस टेस्ट करा सकते हैं।

4) ब्लड कैंसर

ब्लड कैंसर या ल्यूकेमिया के प्रारंभिक लक्षणों का पता लगाने के लिए यह टेस्ट बहुत जरूरी है। ब्लड कैंसर 137 विभिन्न प्रकार के होते हैं लेकिन 3 मुख्य प्रकार ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, और माइलोमा हैं। ल्यूकेमिया और लिम्फोमा जैसे ब्लड कैंसर का निदान करने में सहायता के लिए पता लगाएं कि क्या कैंसर बोन मेरो में फैल गया है। यह निर्धारित करें कि एक व्यक्ति का शरीर कैंसर के उपचार को कैसे संभाला जा रहा है। 

Web Title: international women’s day: 4 important medical tests for young girls to get rid cancer, diabetes, cholesterol, yeast infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे