International Men's Day : पुरुष न खायें ये 10 चीजें, घटेगी मर्दाना ताकत, डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक का भी खतरा

By उस्मान | Published: November 19, 2019 11:20 AM2019-11-19T11:20:28+5:302019-11-19T12:01:58+5:30

International Men's Day Special : खराब लाइफस्टाइल और डाइट के चलते बहुत से पुरुष तेजी से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज और मोटापा जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

International Men's Day : Healthy diet tips for men, foods men should avoid | International Men's Day : पुरुष न खायें ये 10 चीजें, घटेगी मर्दाना ताकत, डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक का भी खतरा

International Men's Day : पुरुष न खायें ये 10 चीजें, घटेगी मर्दाना ताकत, डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक का भी खतरा

हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day) मनाया जाता है। इस बार यानी 2019 में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस की थीम है, 'मेकिंग अ डिफरेंस फॉर मेन एंड बॉयज।' इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य पुरुष और लड़कों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना भी है।

आजकल खराब लाइफस्टाइल और डाइट के चलते बहुत से पुरुष तेजी से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज और मोटापा जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। इतना ही नहीं, अन्हेल्दी चीजें उनके यौन स्वास्थ्य को भी बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं। 

अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस पर आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन-किन चीजों को खाने से बचना चाहिए ताकि आप इन जालनेवा बीमारियों से दूर रहने में मदद मिले और एक स्वस्थ व लंबा जीवन जी सकें।

1) फैटी मीट
फैटी मीट खाने में स्वादिष्ट होता है लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इसके अधिक सेवन से आपको उच्च रक्तचाप और हृदय रोग हो सकते हैं। बेहतर है कि आप इससे बचें या इसका सेवन कम कर दें।

2) शराब
सभी लोग यह बात जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हालांकि कुछ अध्ययन रेड वाइन के कम सेवन को बेहतर मानते हैं। इससे आपको लीवर आयर पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर है कि आप डॉक्टर की सलाह पर ही रेड वाइन लें।

3) फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड
फास्ट फूड और प्रीपैक्ड, प्रोसेस्ड फूड बहुत ज्यादा टेस्टी और आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब हैं। इन चीजों में सोडियम और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट डिजीज, मोटापे और कई अन्य गंभीर बीमारियों की जड़ है।

4) शुगर और स्नैक्स
कुकीज़, मफिन, डोनट्स, डिब्बाबंद फ्रूट जूस जैसी चीजों को खाने-पीने में बहुत मजा आता है। आपको बता दें कि इन चीजों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर को बीमारियों का अड्डा बना देती है। 

5) मार्जरीन
मार्जरीन को वर्षों पहले स्वास्थ्य के लिए बेहतर बताया गया था, लेकिन नए अध्ययनों से पता चला है कि यह स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है बल्कि असली मक्खन वास्तव में बेहतर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी सामग्री मार्जरीन की तुलना में कहीं अधिक प्राकृतिक है। इसमें बहुत अधिक ट्रांस फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है।

6) सोया और गोभी
कुछ शोध बताते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम कर सकते हैं जिससे आपकी यौन क्षमता प्रभावित हो सकती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट सोया उत्पाद, गोभी, मशरूम, हल्दी जैसी चीजों को कम खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इन चीजों में एस्ट्रोजन लेवल कम करने की क्षमता होती है।

7) बहुत ज्यादा कार्ब्स
प्रोसेस्ड फूड जैसे कि मकई और आलू के चिप्स भी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। इन चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और यह आपका वजन बढ़ा सकती हैं। आलू को फ्राई करने पर उसमें कैंसर पैदा करने वाले तत्व भी पैदा होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

8) बेकरी आइटम
कुकी या केक का एक टुकड़ा आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। कुकीज़, पेस्ट्री और केक के अत्यधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इन चीजों को बनाने के लिए रिफाइंड आटा, चीनी, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल किया जाता है, जो कई विकारों को जन्म देते हैं।

9) आइसक्रीम
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आइसक्रीम से कितना प्यार करते हैं। यह भी जंक फूड का एक स्वादिष्ट रूप है। इसमें शुगर, कैलोरी और प्रोसेस्ड डेयरी शामिल हैं जो आपके कैलोरी काउंट को तेजी से बढ़ा सकते हैं और आपका मोटापा बढ़ा सकते हैं। 

10) सोडा
सोडा जैसे सुगंधित पेय में जहरीले रसायन होते हैं। उपभोक्ता रिपोर्ट और जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर अ लिवेबल फ्यूचर के 2014 के एक अध्ययन से पता चला है कि रासायनिक 4-मिथाइलिमिडाज़ोल (4-एमईआई) कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

English summary :
International Men's Day is celebrated every year on 19 November. This time, the theme of International Men's Day in 2019, is 'Making a difference for men and boys'. The main purpose of celebrating this day is also to pay attention to the health of men and boys.


Web Title: International Men's Day : Healthy diet tips for men, foods men should avoid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे