International Dance Day: सिर्फ 30 मिनट डांस करने से डिप्रेशन, मोटापा होगा दूर, ये भी हैं 20 फायदे

By उस्मान | Published: April 29, 2019 02:21 PM2019-04-29T14:21:36+5:302019-04-29T14:21:36+5:30

International Dance Day: डांस को सिर्फ कला या मनोरंजन कहना सही नहीं है। यह एक ऐसी टेक्निक है जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि डांस करने से कई बीमारियों से बचाव होता है।

International Dance Day: Health benefits of dance weight loss, depression, bones, and physical health, reduced risk of osteoporosis, better flexibility in Hindi | International Dance Day: सिर्फ 30 मिनट डांस करने से डिप्रेशन, मोटापा होगा दूर, ये भी हैं 20 फायदे

International Dance Day: सिर्फ 30 मिनट डांस करने से डिप्रेशन, मोटापा होगा दूर, ये भी हैं 20 फायदे

डांस को सिर्फ कला या मनोरंजन कहना सही नहीं है। यह एक ऐसी टेक्निक है जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि डांस करने से कई बीमारियों से बचाव होता है। इतना ही नहीं कई बीमारियों के इलाज के लिए यह दवा का काम करता है। आज इंटरनेशनल डांस डे (International Dance Day) पर हम आपको डांस के फायदे बता रहे हैं। 

फिटनेस एक्सपर्ट इमरान खान के अनुसार, डांस से ना सिर्फ वजन कम करके फिट रहा जा सकता है बल्कि इसके कई और फायदे भी हो सकते हैं।  एक घंटा डांस करने से लगभग 360 कैलोरी बर्न होती है। इस तरह आप दस दिन में आधा किलो और महीने में लगभग दो किलो वजन कम कर सकते हैं। 

कई शोध और एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना आधा घंटा डांस करना सभी उम्र और आकार के लोगों के लिए फिट रहने का सबसे मनोरंजक तरीका हो सकता है। इससे आपको दिल और फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने, मांसपेशियों को मजबूत करने, एंडुरेंस और मोटर फिटनेस बढ़ाने, एरोबिक फिटनेस बढ़ाने, मसल्स को टोन देने, वजन कम करने, हड्डियों को मजबूत करके ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करने में मदद मिलती है। 

इतना ही नहीं, डांस करने से कोआर्डिनेशन और फ्लेक्सिबिलिटी सही करने, बैलेंस में सुधार करने, फिजिकल कॉन्फिडेंस बढ़ाने, मानसिक कामकाज में सुधार करने जर्नल एंड साइकोलोजिकल में सुधार करने, सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने और सोशल स्किल में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

Web Title: International Dance Day: Health benefits of dance weight loss, depression, bones, and physical health, reduced risk of osteoporosis, better flexibility in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे