सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय पीने का मजा ही अलग है। अदरक न केवल चाय के स्वाद को बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक होती है। अगर आप अपने दिन की शुरूआत साधारण चाय की जगह अदरक की चाय से करेंगे तो आपको भरपूर स्वाद के साथ कई स्वास्थ्य फायदे भी मिलेंगे। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मियों में भी अदरक वाली चाय ही पीना पसंद करते हैं। अदरक में जिंजेरोल्स नामक तत्व होता है जो सूजन और दर्द मिटाता है। अदरक को सबसे अधिक स्वास्थ्यकर मसालों में से माना जाता है।

इसमें पोषक तत्व और बायोएक्टिव यौगिक भरपुर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर और मस्तिष्क को बहुत लाभ पहुंचा है। इसके अलावा अदरक में आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।  अदरक की चाय पीने से माइग्रेन दर्द को प्राकृतिक रूप से दूर करने में मदद मिलती है। ठंड के मौसम में अदरक की चाय पीने से खांसी-जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं कि सर्दियों में रोजाना अदरक की चाय पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) सिरर्दद में फायदेमंद
यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है जिसके कारण हम शीतजनित बीमारियों से बचे रहते हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक बेहतरीन इलाज है।

2) पेट रहता है स्वस्थ
अदरक की चाय पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ खाने के अवशोषण को बढ़ाती है और बहुत ज्यादा खाने के बाद ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा दिलाती है।

3) ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल 
अदरक की चाय से रक्त संचार बेहतर होता है। यह रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने के लिए भी प्रेरित करती है। यह वात, पित्त और कफ जैसे दोषों को दूर करने में मददगार है।

4) पीरियड्स में मददगार 
महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी लाभ देती है।

5) दूर रखेगी तनाव 
अदरक की चाय को पीने से तनाव से मुक्ती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक की अरोमा और इसके गुणों से नसों का तनाव दूर होता है।

6) जोड़ों में दर्द 
जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है अदरक की चाय। इससे जोड़ों की समस्या दूर होती है।

7) सांस से जुड़ी बीमारियां 
सांस सबंधी विकारों से निजात मिलने में सहायक है। यह सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत देने में सहायक है।

8) मतली और उल्टी से राहत
अदरक की चाय से मितली नहीं होता। अगर आप सफर कर रहे हैं और आपको उल्टी जैसा लग रहा है तो अदरक की चाय पिएं। आपको तुरंत इससे राहत मिलेगी।

9) इम्युनिटी सिस्टम बनता है मजबूत
अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो। अदरक में बड़ी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स  पाए जाते हैं, जिससे आपका इम्यूनिटी मजबूत बनता है।

 

10) ब्लड सर्कुलेशन लेवल कंट्रोल रखे
अदरक की चाय में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे कार्डियोवेस्कुलर समस्या की संभावना कम हो जाती है। साथ ही अदरक अर्टरी पर फैट को जमा होने से रोकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं रहता है। 


Web Title: Incredible Health Benefits of Ginger Tea for weight loss, constipation, periods pain, blood pressure, and tonsils
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे