Health Tips: इन 8 औषधियों का करें सेवन, शरीर रहेगा मजबूत और ताकतवर, जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा

By उस्मान | Published: June 12, 2021 12:19 PM2021-06-12T12:19:43+5:302021-06-12T12:19:43+5:30

अगर आप हेल्दी चीजों का सेवन करके भी थकान और कमजोरी महसूस करते हैं तो इन चीजों को भी आजमायें

include these 8 Ayurveda herbs in your diet to fight weakness, anemia and grow your muscles naturally | Health Tips: इन 8 औषधियों का करें सेवन, शरीर रहेगा मजबूत और ताकतवर, जल्दी नहीं आएगा बुढ़ापा

आयुर्वेद टिप्स

Highlightsकई पोषक तत्वों का भंडार हैं ये जड़ी बूटियां कोरोना काल में इनका सेवन लाभदायक इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने में हैं सहायक

गलत खानपान की वजह से लोगों के शरीर में अनेक प्रकार की परेशानी देखने को मिलती है। लगातार अन्हेल्दी चीजों के सेवन से लोगों का शरीर कमजोर हो जाता है। बढ़ती उम्र के साथ भी लोगों के शरीर में अनेक प्रकार के प्रभाव देखने को मिलते हैं। 

अगर आप अक्सर थकान, कमजोरी, खून की कमी और आलस जैसे लक्षण महसूस करते हैं, तो आपको कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार, कई जड़ी बूटियां मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक होती हैं। 

हल्दी
वैसे हल्दी लगभग सभी के घरों में उपयोग किया जाता है। बता दें हल्दी खाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। हल्दी त्वचा की देखभाल के लिए हजारों सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है, इसे कई प्रकार से त्वचा पर अप्लाई किया जा सकता है, यह आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाती है।

अश्वगंधा
अश्वगंधा का साइंटिफिक नाम विथानिया सोम्निफेरा है। यह शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है और टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ने से बॉडी मसल्स की अच्छी तरह से रिपेयरिंग कर पाती है जिससे कि मसल्स ग्रो करती हैं।

गोटू कोला
यह एक प्रकार का औषधीय जड़ी बूटी है, यह कोशिकाओं को पुनः उत्पन्न करने में मदद करता है, और त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाता है, इसमें एंटीएजिंग गुण भरपूर मात्रा में होते हैं।

शतावरी
शतावरी शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाती है। यही वजह है कि बॉडी ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन पैदा कर पाती है। यह मसल्स टिशूज को रिपेयर करने और ग्रो करने में मदद करती है। यह एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ विटामिन ए, ई, सी और के का भी बेहतर स्रोत है। इन दोनों को आधा-आधा चम्मच सुबह-शाम गर्म दूध के साथ लें।

गिंको
बता दें यह उम्र बढने के शुरुआती संकेतों से लड़ने और त्वचा के लिए टॉनिक की तरह काम करने के लिए जाना जाता है, साथ ही यह आँखों और मष्तिष्क की कोशिकाओं को भी मजबूत करता है।

जिनसेंग
जिनसेंग शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने के साथ ही मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि जिनसेंग का सेवन करने से हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और ऊर्जा के उचित स्‍तर को प्राप्‍त किया जा सकता है। जिनसेंग के साथ अन्‍य जड़ी बूटियों का सेवन बॉडी बिल्डिंग, अच्‍छी नींद, मूड या भूख की कमी और तनाव आदि से छुटकारा दिला सकता है।  

ब्लू बेरी
दोस्तों आप सभी लोगों को तो ब्लूबेरी के बारे में जरूर मालूम होगा जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें यह झुर्रियों को रोकने में मददगार होती है, और त्वचा पर दाग धब्बों को कम करता है. इसके अलावा यह आँखों की रोशनी को भी बढ़ाता है, बता दें यह त्वचा के लिए बेहद कमाल की चीज है।

सफेद मूसली
बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के साथ उचित वजन की इच्‍छा रखने वालों के लिए सफेद मूसली एक औषधी है। अध्‍ययनों के अनुसार, सफेद मूसली में सैपोनिन होते हैं जो कि टेस्‍टोस्टरोन की तरह ही काम करते हैं।

Web Title: include these 8 Ayurveda herbs in your diet to fight weakness, anemia and grow your muscles naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे