Ramadan 2023: रोजे में डायबिटीज पेशेंट ऐसे रखें खुद का ख्याल, रहेंगे हेल्थी और फिट-नहीं छूटेगा एक भी रोजा, जानें एक्सपर्ट्स की राय

By आजाद खान | Published: March 22, 2023 07:16 PM2023-03-22T19:16:33+5:302023-03-22T19:28:30+5:30

एक्सपर्ट्स की माने तो जो लोग डायबिटीक पेशेंट होते है, उन्हें रोजे के दौरान अपने डाइट का खूब ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में उन्हें शुगर या हाई कैफीन युक्त पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए। यही नहीं मिठाई, तले और भूने हुए चीजों से भी ऐसे मरीजों को दूरी बनानी चाहिए।

in this way Diabetes patients takecare of themselves ramadhan roza health tips in hindi | Ramadan 2023: रोजे में डायबिटीज पेशेंट ऐसे रखें खुद का ख्याल, रहेंगे हेल्थी और फिट-नहीं छूटेगा एक भी रोजा, जानें एक्सपर्ट्स की राय

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Iftar_at_Home.jpg)

Highlightsरमजान आते ही डायबिटीज पेशेंट की चिंताएं बढ़ जाती है। ऐसे में रोजे के दौरान इन मरीजों का अपना खूब ख्याल रखना चाहिए। जानकार कहते है कि रोजे के दौरान ऐसे मरीजों को स्टार्च और खूब एनर्जी वाले खाने ही खाना चाहिए।

Ramadan 2023 Mubarak: रमजान का महीना आ गया है, ऐसे में भारत के लोग परसो से रोजा रखना शुरू कर देगें। आम लोग जो फिट है उनके लिए रोजा रखना कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज है उन्हें रोजा रखते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। डायबिटीक पेशेंट अगर सही से अपना ख्याल नहीं रखते है तो रोजे के दौरान उनकी तबियत बिगड़ सकती है और इससे उनके रोजे पर भी असर पड़ेगा। 

ऐसे में आइए जानते है कि डायबिटीक पेशेंट अगर रोजा रखना चाहता है तो उसे किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इन मरीजों को रोजा रखने और खोलते समय कौन-कौन सी खाने खानी चाहिए। आइए एक-एक करके जान लेते है। 

डायबिटीक पेशेंट इन चीजों से करें परहेज

जानकार कहते है कि जो लोग डायबिटीक पेशेंट है उन्हें रमजान के रोजे रखते समय अपने खान-पान का सही से ख्याल रखना चाहिए। उनके अनुसार, ऐसे लोगों को स्टार्च और खूब एनर्जी वाले खाने लेना चाहिए। ऐसे में इन मरीजों के लिए ओट्स, मल्टीग्रेन ब्रेड, ब्राउन या बासमती चावल, दाल, टोफू और ड्राईफ्रूट्स बेहतर विकल्प होना चाहिए। यही नहीं इन लोगों को सेहरी और ईफ्तार के बाद काफी ज्यादा मात्रा में पानी भी पीना चाहिए। 

इसके अलावा ऐसे मरीजों को ईफ्तार में दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए और इसे से रोजे को खोलना चाहिए। यही नहीं ऐसे मरीज कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड आइटम को भी अपने खाने में शामिल कर सकते है और हो सके तो इस दौरान हल्की एक्सरसाइज करें। डायबिटीक पेशेंट को रमजान के महीने में अच्छी नींद भी लेने की जरूरत है ताकि वह दिन में फिट रह सके। 

इन चीजों से बचा करें डायबिटीक पेशेंट 

डायबिटीक पेशेंट को लेकर यह कहा जाता है कि इस महीने में जितना हो सके खुद का ख्याल रखें और रोजा खोलने के बाद अपने शरीर की देखभाल सही से करें। एक्सपर्ट्स इन मरीजों को शुगर या हाई कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचने की सलाह देते है। यही नहीं इन मरीजों को मिठाई और तले और भूने हुए चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। 

इसके अलावा रोजे के दौरान डायबिटीक पेशेंट को लगातार चेकअप करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर इन मरीजों का ब्लड में शुगर लेवल बढ़ रहा तो इन्हें मीठा खाने से परहेज करना चाहिए और जब ये घटे तो रोजा खोलने के बाद कुछ मीठा या मिठाई ही खा लें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: in this way Diabetes patients takecare of themselves ramadhan roza health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे