कोरोना काल में आफत बन सकता है मानसून, डाइट में शामिल करें ये चीजें, सेहत रहेगी मस्त

By प्रिया कुमारी | Published: June 24, 2020 05:14 PM2020-06-24T17:14:25+5:302020-06-24T17:24:44+5:30

गर्मियों के बाद का मौसम बारिश जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं। लेकिन ये मौसम बारिश के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। इसलिए इस मौसम में खाने का भी खास ख्याल रखा जाता है।

in monsoon Take special care of health include these food in diet | कोरोना काल में आफत बन सकता है मानसून, डाइट में शामिल करें ये चीजें, सेहत रहेगी मस्त

मानसून में रखे सेहत का रखे खास ख्याल

Highlightsबरसात के मौसम में बारिश ढेर सारी बीमारियां भी लेकर आता है।मानसून में अपने सेहत का रखे खास ख्याल और इन चीजों को डाइट में करें शामिल।

मानसून का मौसम गर्मी की चिलचिलाती धूप से राहत दिलाता है। अदरक की चाय के साथ गरमागरम पकौड़े खाने की खुशी का आनंद बारिश को और भी सुखद बना देता है। हालांकि, मौसम जितना आनंद लाता है, यह मौसमी बीमारी भी लेकर आता है। डॉक्टरों के अनुसार मानसून के दौरान वायरल बीमारियां फ्लू, शरीर में कई परेशानियां होती हैं। इस मौसम में स्वस्थ्य रहने के लिए अपने शरीर को ज्यादा मजबूत बनाना जरुरी है। इसके लिए आपके आहार और पोषक तत्वों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत हैं। खास कर मानसून में अपने डाइट को लेकर ज्यादा दें। मानसून में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे फूड के नाम जिसे खाकर आप स्वस्थ्य रह सकते हैं। 


बेहतर प्रतिरक्षा के लिए अपने आहार में इन तीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

बादाम- बादाम 15 पोषक तत्वों का स्रोत होते हैं जैसे कि मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, जिंक की भरपुर मात्रा होती है। इसके अलावा, वे विटामिन ई में भी उच्च होते हैं, जो फुफ्फुसीय प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। विटामिन ई को वायरस और बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी जाना जाता है। बादाम एक स्नैक है जिसे दिन के किसी भी समय कहीं भी खाया जा सकता है। इसे और भी स्वादिष्ट स्नैक्स बनाने के लिए आप बादाम को अपने पसंदीदा स्वादों के साथ मिला सकते हैं।

दही- दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स या अच्छे बैक्टीरिया आपके प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वे आंत के स्वस्थ विनियमन में मदद करते हैं, जो रोगों से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। दही भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होता है, जो सर्दी और फ्लू के प्रतिरोध से जुड़ा होता है। आप एक स्वस्थ भोजन के रूप में दही के कटोरे में फल की स्मूदी बनाने की कोशिश कर सकते हैं या कुछ कटे हुए फल और मेवे के साथ खा सकते हैं।

 

हल्दी- यह सबसे शक्तिशाली भारतीय मसालों में से एक है और इसमें कैल्शियम, फाइबर, लोहा, जिंक सहित 300 से अधिक पोषक तत्व हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो शरीर के प्रतिरक्षा समारोह को मजबूत करने के लिए आगे बढ़ते हैं। हल्दी को काली मिर्च के साथ दूध या घी के साथ मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

लोगों को बारिश मौसम काफी पसंद होता है। लेकिन इस मौसम में सेहत का ख्याल रखते हुए मौसम को इन्जॉय कर सकते हैं। अपनी डेली डाइट में इन चीजों को शामिल करें और शरीर को मजबूत बनाएं।  

Web Title: in monsoon Take special care of health include these food in diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे