कोरोना काल में 'संजीवनी बूटी' से कम नहीं ये 5 औषधीय पौधे, इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करके दूर करते हैं बीमारियां

By उस्मान | Published: June 16, 2020 04:53 PM2020-06-16T16:53:53+5:302020-06-16T17:00:10+5:30

Immunity boosting plant and herbs : ये पौधे न केवल इम्यूनिटी बढ़ाते हैं बल्कि कई खतरनाक रोगों से भी बचाने में सहायक हैं

Immunity boosting plant and herbs: 5 plat that can strong your immunity system naturally | कोरोना काल में 'संजीवनी बूटी' से कम नहीं ये 5 औषधीय पौधे, इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करके दूर करते हैं बीमारियां

जिनसेंग का पौधा

Highlightsकोरोना से लड़ने के लिए तमाम एक्सपर्ट्स शरीर को अंदर से मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं ऐसी चीजों के इस्तेमाल से आपकी इम्यून पावर को बढ़ सकती है इनका इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है

कोरोना वायरस (Coronavirus) का फिलहाल कोई इलाज, दवा या टीका नहीं है। इससे बचने के एकमात्र तरीका संक्रमितों से दूर रहना है। यह वायरस कमजोर और बीमार लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है। यही वजह है कि इससे लड़ने के लिए तमाम एक्सपर्ट्स शरीर को अंदर से मजबूत बनाने की सलाह दे रहे हैं। 

शरीर अंदर से तब मजबूत बनता है जब आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। इसलिए आपको अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी इम्यून पावर को बढ़ा सकती हैं। 

इम्यून पावर बढ़ाना एक या दो दिन का काम नहीं है। इसके लिए आपको बेहतर डाइट के साथ कुछ अन्य हेल्दी चीजों का भी सेवन करना पड़ता है। आयुष मंत्रालय के अनुसार, अदरक, शहद, लहसुन, साबुत मसाले जैसी चीजों के साथ रोजाना एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी मजबूत बन सकती है। 

हम आपको इन चीजों के अलावा कुछ ऐसे औषधीय पौधों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित इस्तेमाल से आप अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ सकते हैं और खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं। 

सबसे बढ़िया बात यह है कि ये पौधे आपको कहीं भी मिल सकते हैं। बेशक इन औषधीय पौधों के अनेक गुण हैं और इनका इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है लेकिन आपको इनके सही इस्तेमाल और मात्रा को लेकर किसी एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए।  

एकिनेसिया

मुंह में छाले होने के कारण, लक्षण और उपचार - How To Get Rid Of Cold Sores in Hindi

यह एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए किया जाता है। विशेष रूप से यह ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण और गंभीरता को कम करता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण भी हैं जो सूजन को कंट्रोल करता है। इसका उपयोग ठंड और फ्लू के मौसम के में किया जा सकता है।

एल्डरबेरी

Sambucus - Wikipedia

इसमें प्रोएन्थोसायनडिन के साथ एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और बीमारियों से लड़ते हैं। इस पौधे का सैकड़ों वर्षों से फ्लू के लक्षणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।  

एस्ट्रैगलस और जिनसेंग

GINSENG - पुर्तगाली शब्दकोश में ginseng की परिभाषा और पर्यायवाची

प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले अन्य पौधों में एस्ट्रैगलस और जिनसेंग शामिल हैं, जो दोनों संक्रमण और धीमी ट्यूमर के विकास के प्रतिरोध को बढ़ाते हैं। जिनसेंग  उत्तरी चीन, कोरिया तथा साइबेरिया में पाया जाता है और इसका होम्योपैथिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। 

एलोवेरा

इस पौधे को प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा का जूस पीने से बॉडी में होने वाली पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत बनी रहती है। 

मुलेठी

Effective Ayurvedic medicine Mulethi to protect against corona infection Jagran Special

कफ, कोल्ड, फीवर से बचना है, कोरोना से लड़ने के लिए अपनी बॉडी को मजबूत बनाना है तो अपने डेली रुटीन में मुलेठी को शामिल कर लें। शहद के साथ मुलेठी या एक कैंडी की तरह मुलेठी को चूसना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 3,43,091 हुए

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में अब तक 439,196 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है जबकि 8,118,671 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में कोविड-19 के 10,000 से अधिक नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,43,091 हो गए। वहीं 380 और लोगों के जान गंवाने के बाद मरने वालों की संख्या 9,900 हो गई। 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 10,667 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के अनुसार देश में अभी 1,53,178 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 1,80,012 लोग ठीक हो चुके हैं। 

English summary :
Immunity boosting plant and herbs: These plants not only increase immunity but are also helpful in protecting against many dangerous diseases.


Web Title: Immunity boosting plant and herbs: 5 plat that can strong your immunity system naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे