Diet tips: बनाना चाहते हैं शरीर में खून, बढ़ाना चाहते हैं इम्यून पावर तो पकाकर नहीं, कच्ची खायें ये 7 चीजें

By उस्मान | Published: June 17, 2020 03:47 PM2020-06-17T15:47:50+5:302020-06-17T15:47:50+5:30

Immunity boosting foods: थकान, कमजोरी और खून की कमी दूर करने के साथ शरीर को भीतर से मजबूत बना सकती हैं ये चीजें

Immunity boosting foods: include these raw food in your diet to boost immunity system and fight covid-19 infection | Diet tips: बनाना चाहते हैं शरीर में खून, बढ़ाना चाहते हैं इम्यून पावर तो पकाकर नहीं, कच्ची खायें ये 7 चीजें

विटामिन का खजाना गाजर

Highlightsकमजोर इम्यूनिटी वालों को तकलीफ दे रहा है कोरोनाइन चीजों के सेवन से शरीर बनता है ताकतवरज्यादा लाभ लेने के लिए इन चीजों को खाएं सलाद के रूप में

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाना यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। बेशक कोरोना का कोई इलाज नहीं है लेकिन आप अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़कर काफी हद तक इसका मुकाबला कर सकते हैं। यही वजह है कि आयुष मंत्रालय से लेकर कई अध्ययन इम्यून पावर बढ़ाने वाली चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं। 

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। ध्यान रहे कि अगर आप इनका ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं तो आप इन्हें पकाकर नहीं बल्कि कच्चा ही खाएं। इनके नियमित सेवन से आपको कई अन्य गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। 

गाजर 
गाजर सलाद के रूप में खाने का सबसे शानदार विकल्प हैं। वे विटामिन ए का भी एक बेहतर स्रोत है, जो संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा यह आपको सर्दी, गले में खराश और वायरल संक्रमण से बचाने में भी सहायक है।

गोजी बेरी
इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्यून पावर को मजबूत बनाया जा सकता है। यह विटामिन बी का एक बेहतर स्रोत है जैसे कि थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन। इसमें एक संतरे की तुलना में 500 गुना अधिक विटामिन सी होता है और आम तौर पर गाजर की तुलना में अधिक बीटा-कैरोटीन होता है। इसके एक कप सर्विंग में विटामिन ए का 180 प्रतिशत विटामिन सी 30 प्रतिशत होता है। 

एवोकैडो
इसमें विटामिन ई होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है, शरीर के ऊतकों को नुकसान से बचाता है, बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। यह एंटीबॉडी के उत्पादन में सहायक होता है। यह फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी, के, फोलेट और बी 6 का एक अच्छा स्रोत है। एवोकैडो का काली मिर्च सलाद या तोरी पास्ता में उपयोग करें।

काले 
यह गहरे रंग की, पत्तेदार हरी सब्जी बीमारी को दूर रखने में सहायक है। आप इसे ताजा अंजीर और संतरे के साथ सलाद में खा सकते हैं। इसका ज्यादा फायदा लेने के लिए आपको इसके सब्जी बनाकर नहीं खानी चाहिए। यह विटामिन सी सहित अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। 

ब्रोकोली
ब्रोकली शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें कोलीन होता है जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है। अपने ब्रोकोली को पकाने के बजाय इसे कच्चा खाने की कोशिश करें, क्योंकि यह इस तरह से अधिक पौष्टिक है।

अजमोद
अजमोद के सुगंधित पौधे में बहुत सारे कैमारिन होते हैं, जो आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं के लिए जरूरी हैं। आप लहसुन, ताजा नींबू का रस, और कटा हुआ ताजा अजमोद का सलाद बना सकते हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से आपको कई गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।

लहसुन
यह एक शक्तिशाली एंटी-वायरल फूड है। इसे आप कच्चा, मैश करके या सूप में डालकर खा सकते हैं। कटा हुआ कच्चा लहसुन को एक चम्मच कच्चे शहद के साथ मिलाकर खाएं और साथ में एक लौंग का भी सेवन करें। इस मिश्रण को कम से दो से तीन दिनों तक लें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।
 

English summary :
Carrots are a great choice to eat as a salad. They are also a better source of vitamin A, which increases the body's ability to fight infection. Apart from this, it is also helpful in protecting you from cold, sore throat and viral infections.


Web Title: Immunity boosting foods: include these raw food in your diet to boost immunity system and fight covid-19 infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे