कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए वैज्ञानिक दिन-रात काम कर रहे हैं। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस की चपेट में अब तक 10,985,656 लोग आ चुके हैं और 524,088 की मौत हो गई है। भारत में संक्रमितों की संख्या 627,168 हो गई है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है जबकि 18,225 लोगों की मौत हो गई है। 

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर कोरोना वायरस से लड़ना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। सभी जानते हैं कि आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और अन्य आयुर्वेदिक सामग्रियान इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं।  

आयुर्वेद के अनुसार अगर आपका पाचन मजबूत है और शरीर में गंदगी नहीं है तो आपको कई बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। आपके शरीर को और अधिक मजबूत बनाने में मदद करने के लिए हम आपको पांच तरह की चाय के बारे में बता रहे हैं। यह चाय आपके शरीर की गंदगी साफ करके पाचन को दुरुरत करती हैं और आपके सहारे को रोगों से लड़ने की ताकत देती हैं। 

अदरक की चाय

इसे बनाना बहुत आसान है और यह ठंड और खांसी को दूर करने में मदद करती है। इससे पेट की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए कसा हुआ अदरक लेकर एक गिलास पानी में पांच से छह मिनट तक उबालें। जिन लोगों को हाइपरसिडिटी या उच्च रक्तचाप है, उन्हें इसे पीने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय वजन घटाने में मदद करती है, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है, रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ती है। एक इंच दालचीनी की छाल लें और इसे एक गिलास पानी में पाँच-सात मिनट तक उबालें। 

तुलसी की चाय

तुलसी के पत्तों में एक नहीं बल्कि कई औषधीय गुण होते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है, तनाव के स्तर को कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए तुलसी के चार-पांच पत्ते लें और उन्हें पहले से उबले हुए पानी में 10 मिनट के लिए रखें। पैन के ढक्कन को ढंकना न भूलें।

जीरा चाय

जीरा चाय पाचन को सहायता करती है और आपके वजन को कम करने में मदद करती है। इस आसान चाय को बनाने के लिए आपको जीरा, धनिया के बीज और मेथी के बीज की आवश्यकता होगी। एक चम्मच जीरा, ½ चम्मच धनिया के बीज और एक चम्मच मेथी दाना लें। इस सबको एक कप पानी में डालकर उबालें। 

तुलसी काली मिर्च की चाय

यह चाय इम्यून बूस्टर है और मौसमी संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है। इस चाय को बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और लौंग की आवश्यकता होगी। तीन-चार तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च और एक लौंग लें। अब इन सभी सामग्रियों को 2 गिलास पानी में उबालें। इसे गर्भवती महिलाओं को होने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

English summary :
According to Ayurveda, if your digestion is strong and there is no dirt in your body, you can help to avoid many diseases. To help make your body more strong, we are telling you about five types of tea. This tea cleanses the dirt of your body, improves digestion and gives your support strength to fight against diseases.


Web Title: Immunity boosting foods and herbs: drink these 5 Ayurveda homemade teas to boost immunity and detox your body naturally in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे