Highlightsइन चीजों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती हैइसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं खाने का स्वाद का बढ़ाने के साथ सेहत भी रखें दुरुस्त

कोरोना जैसे कई तरह के वायरस से लड़ने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना यानी इम्यूनिटी पावर मजबूत होना बहुत जरूरी है। यही वजह है कि आयुष मंत्रालय समेत कई अध्ययन ऐसी चीजों के सेवन की सलाह दे रहे हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाती हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप कई तरह की जड़ी बूटियों के अलावा घर पर बना अचार भी खा सकते हैं। 

कई लोगों के लिए तीखे और मसालेदार अचार के बिना भोजन अधूरा होता है। वास्तव घर के बने अचार न केवल खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि स्वादिष्ट अचार आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। 

हम आपको तीन तरह के अचार के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपको इम्यून पावर मजबूत करने में मदद मिल सकती है जोकि इस कोरोना संकट में जरूरी है। 

हल्दी का अचार

Haldi Ka Achar Recipe In Hindi - A Piquant Turmeric Pickle Recipe in Hindi - हल्दी के अचार की रेसिपी - YouTube

सामग्री
ताजा पीली हल्दी 
ताजा अदरक
नींबू
काली मिर्च के दाने

कैसे बनाना है
नींबू सहित सभी सामग्री को छोटे टुकड़ों में काट लें। इस मिश्रण को पूरे पेपरपॉर्न के साथ जार में डालें। इसे धूप में पांच से 10 दिनों के लिए छोड़ दें। हल्दी में करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। 

यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करता है, पाचन में सहायता करता है, गठिया के दर्द से राहत देता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और आपको डिटॉक्स करने में मदद करता है। काली मिर्च में पिपेरिन नामक सक्रिय घटक में भी सूजन-रोधी गुण होते हैं और शरीर में करक्यूमिन को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

आंवला अचार

Amla achar Recipe by Nikita Kathuria - Cookpad India

सामग्री
आंवला
पानी
नमक
तेल
सौंफ के बीज
सरसों के बीज
मेथी बीज
प्याज का बीज

कैसे बनाना है
बहते पानी में आंवले को धोएं और काट दें। अब इन्हें एक घंटे के लिए पानी और नमक में भिगो दें। एक पैन लें और तेज आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें। तेल गरम होने के बाद, गैस बंद कर दें और सौंफ के बीज, सरसों, प्याज के बीज और मेथी के बीज डालें। एक मिनट के बाद, हल्दी और आमला डालें। 

गैस चालू करें और मध्यम आंच में सामग्री को भूनें। थोड़ा नमक, लाल मिर्च पाउडर डालें। गैस बंद कर दें और आचार को ठंडा होने दें। अब आचार को 5-6 दिनों के लिए धूप में एक एयरटाइट कंटेनर में रखें।

आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इस प्रकार यह सबसे अच्छा प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले फलों में से एक है। पाचन सहायता से लेकर चमकती त्वचा तक, आंवले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसे एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर बनाता है।

नींबू अदरक अचार

Lemon Pickle Recipe (Nimbu ka Achar) | Condiments | MyIndianStove

सामग्री 
हरी मिर्च
नींबू
अदरक
नमक
अजवाइन
हल्दी पाउडर

कैसे बनाना है
हरी मिर्च और पासा नींबू और अदरक को छिल लें। अब इसमें नींबू का रस, नमक, कैरम बीज, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को एक साफ जार में रखें और इसे 8-10 दिनों के लिए धूप में रखें, जब तक कि नींबू नर्म न हो जाए। नींबू अदरक अचार पाचन में सुधार करता है और चयापचय को बढ़ाता है। कहने की जरूरत नहीं है प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए यह अचार बेहतर है।

Web Title: Immunity booster foods: include these 3 homemade achar in your diet to boost immunity power during coronavirus pandemic
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे