इम्यून बढ़ाने वाला काढ़ा रोजाना पीने से होती है ये परेशानियां, काढ़ा बनाते समय इस बात का रखें खास ख्याल

By प्रिया कुमारी | Published: June 30, 2020 03:36 PM2020-06-30T15:36:35+5:302020-06-30T15:36:35+5:30

काढ़ा जितना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है उतना ही हमारे लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। रोजाना काढ़ा पीने आपको कई तरह की दिक्कते आ सकती हैं।

Immune boosting kadha causes these problems take special care preparing kadha | इम्यून बढ़ाने वाला काढ़ा रोजाना पीने से होती है ये परेशानियां, काढ़ा बनाते समय इस बात का रखें खास ख्याल

इम्यून बढ़ाने वाला काढ़ा रोजाना पीने से होती है ये परेशानियां बनाते समय इस बात का रखें खास ख्याल

Highlightsइम्यून को मजबूत बनाने के लिए काढ़ा कहीं आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है।काढ़ा बनाने के लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि किसी भी चीज का अत्यधिक इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है। फिर चाहे वह हमारे लिए अच्छी चीजें हो य कुछ और। कोई भी चीज हमारे शरीर के लिए सामान्य मात्रा में बिल्कुल सही होती है, लेकिन जरा सा भी ज्यादा मात्रा आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं।

खास कर कोरोना के समय में हमारा स्वास्थ्य सही होना कितना जरूरी है इस बात को आप अच्छी समझते होंगे। खास कर दवाई न होने के कारण आपका शरीर ही इस वायरस से आपको बचाता है। ऐसे में आपके इम्यून को सही करना बेहद जरूरी है। इसके लिए कई लोग बहुत कुछ कर भी रहे हैं। अलग-अलग उपायों को लोग फॉलो कर रहे हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इम्यून को मजबूत बनाने के बजाय अनजाने में शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं। 


अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए घर पर बनाए काढ़ा का इस्तेमाल इन दिन खूब किया जा रहा है। हालांकि ये स्वास्थ्य के लिए सही है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य को आपको नुकसान पहुंचा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक काढ़ा बनाने वाली सामग्री जिसका उपयोग किया जाता है उनकी मात्रा किसी भी व्यक्ति की उम्र, मौसम और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर आप हर दिन काढ़ा पी रहे हैं और आपको इनमे से कोई लक्षण दिखाई देता है तो आपको तुंरत डाक्टर के पास जाना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं काढ़ा पीने से होने वाली दिक्कत।  

काढ़ा पीने नाक से खून बहना, मुंह से छाले हो जाना, बहुत अधिक गैस बनना, बार-बार पेशाब जाना, अपच जैसी परेशानी होना। बहुत ज्यादा काढ़ा पीने से इस तरीके की दिक्कते आ सकती हैं। काढ़ा बनाने के लिए दालचीनी, हल्दी, गिलोय, अश्वगंधा, इलाइची, और शामिल किए जाते हैं। ये सभी वस्तुएं शरीर में गर्मी पैदा करती हैं। इस प्रकार इनका ज्यादा सेवन करना हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। और नाक से बहना लगातार गैस बनने जैसी समस्या पैदा कर सकता है। 

काढ़ा बनाते समय इस बात रखें ध्यान

काढ़ा बनाते समय इनमें उपयोग की जाने वाली मसालों की मात्रा को लेकर थोड़ा सावधानी बरतें। अगर आपको लगता है कि आप जो काढ़ा पी रहे हैं वो आप पर सूट नहीं कर रहा है तो आप इसमें दालचीनी, काली मिर्च अश्वगंधा और सोंठ की मात्रा कम कर सकते हैं। काढ़े के सेवन से कफ को खत्म करने में मदद मिलती है। इसलिए कफ से परेशान लोगों के लिए ये काफी अच्छा विकल्प है। लेकिन पित्त दोष वाले लोगों को अपने काढ़े में काली मिर्च दालचीनी और सोंठ जैसी चीजें डालते समय सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि ये सभी चीजें आपके दोष को और भड़का सकती है और आपके लिए परेशानी बन सकती है। 

English summary :
Everyone is aware of the fact that excessive use of anything is not good for health. Then whether it is good things for us or something else. Anything is perfect for our body in normal amounts, but even a small amount damages your body.


Web Title: Immune boosting kadha causes these problems take special care preparing kadha

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे