रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त तो खाने में अदरक के साथ इनका भी करें इस्तेमाल, यहां जानें कैसे मिलता है सेहत को फायदा

By आजाद खान | Published: February 5, 2022 04:45 PM2022-02-05T16:45:21+5:302022-02-05T16:50:45+5:30

अदरक हमारे खान पान का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। इसका इस्तेमाल हमारे यहां कई तरीकों से किया जाता है। सबसे ज्यादा इस्तेमाल चाय के साथ होता है।

If you want to stay fit then use them along with ginger in food know how it benefits health tips in hindi | रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त तो खाने में अदरक के साथ इनका भी करें इस्तेमाल, यहां जानें कैसे मिलता है सेहत को फायदा

रहना चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त तो खाने में अदरक के साथ इनका भी करें इस्तेमाल, यहां जानें कैसे मिलता है सेहत को फायदा

Next
Highlightsअदरक और अदरक की पत्तियां दोनों ही स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छी चीज है।कई लोग इसका नियमित सेवन करते हैं। भोजन का अनिवार्य हिस्सा होता है।अगर अदरक की चाय को नियमित रूप से पीते हैं तो यह थकान भी मिटाती है।

स्वस्थ और फिजिकली फिट रहने के लिए इन्हें रखें ध्यान

अदरक (Ginger) का इस्तेमाल हमारे घरों में लगभग रोजाना होता है, चाय और अचारों में तो यह अनिवार्य तौर पर डाला जाता ही है, इसके अलावा यह कई बार सब्जियों के साथ भी खाया जाता है। हममें से कई लोग अदरक का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन इसकी पत्तियों को नहीं लेते हैं। इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती हैं। इनके सेवन से गठिया, ऐंठन, मोच, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी, कब्ज, अपच, उच्च रक्तचाप और संक्रामक रोगों को दूर कर सकते हैं।

सीधे खाने के बजाए टुकड़े करके लें

अदरक के पत्ते कच्चे और पके दोनों तरह से उपयोग में लाए जाते हैं। हालांकि ये कड़े होते हैं, इसलिए इनको सीधे खाने से दिक्कत होती है, लेकिन इन्हें बारीक या छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर खाने से काफी फायदा मिलता है। इन्हें सलाद के तौर पर भी लिया जा सकता है। इनके ऊपर हल्का नमक, चटनी डालकर भी खाया जा सकता है। इनके फायदे बहुत हैं।

एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण

अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो संक्रमण से बचाव करने में मदद कर सकता है। अगर किसी को वायरल की वजह से सर्दी-खांसी जुकाम की परेशानी हो रही है, तो उन्हें अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए। यह बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल अदरक की पत्तियों में वायरल से बचाव करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसकी वजह से यह बीमारी में तुरंत कारगर होती है।

शरीर की करती हैं सफाई

हम सभी लोगों को पता है कि शरीर के अंदर की सफाई सही नहीं होने से तमाम तरह की बीमारियां पनपती हैं। इससे शरीर कमजोर और थका-थका सा रहता है। कब्ज यानी Constipation की वजह से शरीर के साथ मन में भी बेचैनी होती है। अदरक की पत्तियां कब्ज को दूर करने में काफी कारगर साबित हुई हैं। यह बहुत ही प्रभावकारी और शीघ्रता से लाभ देने वाली होती हैं।

गठिया के रोगों में हैं रामबाण

अदरक की पत्तियों के इस्तेमाल से आप गठिया में होने वाली समस्याओं से राहत पा सकते हैं। दरअसल, अदरक की पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन से राहत दिलाने में असरदार है। वहीं, अदरक की पत्तियों की चाय का सेवन करने से गठिया में होने वाले दर्द से भी आराम पा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की समस्या दूर करती है

अदरक की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी इसकी पत्तियां लाभकारी होती हैं। यह शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर कर सकता है। अगर आपको ब्लड प्रेशर या फिर हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आप अदरक की पत्तियों  से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं।
 

Web Title: If you want to stay fit then use them along with ginger in food know how it benefits health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे