सर्दियों में रात भर चलाते है रूम हीटर तो हो जाए सावधान, इस्तेमाल करने से पहले जान लें इसके नुकसान, जानें इसे लेकर क्या कहते है जानकार

By आजाद खान | Published: December 1, 2022 03:32 PM2022-12-01T15:32:11+5:302022-12-01T15:35:42+5:30

एक्सपर्ट्स की माने तो रूम हीटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक चीजों को सही से इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक चीज को एक सीमित समय तक के लिए ही इस्तेमाल किया करें। अगर आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक चीज को रात-दिन उपयोग करेंगे तो इसका उल्टा प्रभाव भी आप पर पड़ सकता है।

if you use room heater till whole night in winter then read this health tips in hindi | सर्दियों में रात भर चलाते है रूम हीटर तो हो जाए सावधान, इस्तेमाल करने से पहले जान लें इसके नुकसान, जानें इसे लेकर क्या कहते है जानकार

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsसर्दियों में हर कोई रूम को गर्म करने के लिए रूम हीटर का इस्तेमाल करते है। लेकिन इस रूम हीटर को ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। रूम हीटर को खास कर रात में इस्तेमाल करने से आपके सेहत और सुरक्षा पर भी असर पड़ सकता है।

Room Heater Winter Usage: सर्दियां आते ही लोग ठंड से बचने का उपाय करने लगते है। ऐसे में लोग गर्म कपड़े से लेकर रूम हीटर तक सभी का इन्तेजाम करने में जुट जाते है। जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ने लगती है लोग अपने घर को गर्म करने में बीजी हो जाते है इस हालत में वे रूम हीटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक चीज को काफी इस्तेमाल करने लगते है। यही नहीं दिन में तो वे इसे इस्तेमाल करते ही है, बल्कि वे रात में भी इसे खूब इस्तेमाल करना शुरू कर देते है। 

जानकारों की माने तो रात में रूम हीटर लगाकर सोना किसी खतरे से खाली नहीं है। उनके अनुसार, इससे आपके घर में आग लग सकती है और इससे आपके सुरक्षा को भी खतरा होता है। यही नहीं इससे आपके सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। 

ऐसे में आइए जानते है कि रात में रूम हीटर चालू कर सोने से क्या-क्या परेशानी हो सकती है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इससे हमारे सेहत पर क्या असर पड़ेगा। आइए एक-एक करके जानते है। 

इसलिए रात में रूम हीटर चलाना है खतरनाक

हेल्‍थशॉट के मुताबिक, रात में रूम हीटर को चालू करके सोने से आपके रूम के हवा में कार्बन मोनोऑक्‍साइड का स्तर काफी बढ़ सकता है जिससे आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। यही नहीं रात में इसके इस्तेमाल के कारण आपको अपने सुरक्षा पर भी असर पड़ सकता है। रातभर रूम हीटर के इस्तेमाल से लाभ तो बहुत कम होता है लेकिन इसके हानि ज्यादा पाए जाते है। ऐसे में आइए जानते है कि रात में रूम हीटर के इस्तेमाल से क्या नुकसान हो सकता है। 

1. टॉक्सिक कर देता है एयर क्‍वालिटी

जब कभी भी कोई रात में रूम हीटर का इस्तेमाल करता है और उसके घर में सही से वेंटिलेशन की सुविधा नहीं है तो ऐसे में हीटर के कारण उसके रूम में कार्बन मोनो ऑक्‍साइड की मात्रा बढ़ सकती है जिससे उसके घर की एयर क्‍वालिटी टॉक्सिक हो सकती है। 

इस कारण आपको अस्‍थमा जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। 

2. इससे हो सकता है आपका इम्‍यूनिटी प्रभावित

अकसर ऐसा देखा गया है कि लोग हीटर चलाकर रूम के अंदर-बाहर आना जाना करते है। जानकारों की माने तो ऐसा करने से उनके शरीर का तापमान फ्लक्चुएट करने लगता है जिससे उनकी शरीर कमजोर होने लगती है और इससे उनका इम्‍यूनिटी भी काफी प्रभावित होता है। 

ऐसे में आप में सर्द गर्म या फ्लू की समस्या भी हो सकती है। 

3. कंजक्टिवाइटिस भी हो सकता है आपको

जब कोई रात में लगातार रूम हीटर को चलाता है तो इससे उसके रूम की नमी घट सकती है और रूम का हवा ड्राई हो सकता है। ऐसे में इस कारण ये आपके आंखें पर भी असर डाल सकता है और आपकी आंखों में इरिटेशन और खुजली होने लगती है। 

इस तरीके की समस्या आपके आंखों में कंजक्टिवाइटिस जैसी परेशानी पैदा कर सकती है। इसलिए जितना हो सके राम में रूम हीटर को इस्तेमाल से दूर ही रखना चाहिए। 

4. स्किन इरिटेशन की भी हो सकती है शिकायत

जानकारों की माने तो जब आपके रूम की हवा से नमी गायब होने लगती है तो ऐसे में आपका स्किन ड्राई हो सकता है और इससे आपको खुजली, इरिटेशन, जलन और संक्रमण जैसी समस्‍या भी हो सकती है। 

रात में हीटर के इस्तेमाल से आपके शरीर में कई और तरीके के संक्रमण भी हो सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: if you use room heater till whole night in winter then read this health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे