अगर बार-बार यूरिन रोकने की कर रहे है गलती तो हो जाए सावधान, पेशाब लगने के बाद जाया करें टॉयलेट नहीं तो हो सकती यह ये समस्याएं

By आजाद खान | Published: March 16, 2023 05:31 PM2023-03-16T17:31:17+5:302023-03-16T17:43:06+5:30

जानकारों की माने तो गर्मी हो या सर्दी किसी भी सीजन में यूरिन को रोकना नहीं चाहिए। पेशाब को रोकने या यूरिन लगने पर सही समय पर टॉयलेट नहीं जाने पर आप में कई समस्याएं हो सकती है।

If you repeatedly making mistake of stopping urine then be careful go to toilet after urinating otherwise these problems happen | अगर बार-बार यूरिन रोकने की कर रहे है गलती तो हो जाए सावधान, पेशाब लगने के बाद जाया करें टॉयलेट नहीं तो हो सकती यह ये समस्याएं

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Peeing_.jpg)

Highlightsजब कभी भी यूरिन लगे तो उसके लिए टॉयलेट चले जाना चाहिए। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते है जो पेशाब को रोक कर रखते है और समय पर टॉयलेट नहीं जाते है। इस तरह के लोगों को ही सेहत से जुड़ी समस्याएं होती है।

Urine Problem: गर्मियां आ रही है, ऐसे में इस सीजन में लोगों को कम यूरिन के लिए जाना पड़ता है। लेकिन जब सर्दियां रहती है तो लोगों को ज्यादा से ज्यादा टॉयलेट जाना पड़ता था और पेशाब करना पड़ता था। ऐसे में सर्दी हो या गर्मी जब कभी भी पेशाब लगे तो टॉयलेट जाना चाहिए और अपने शरीर से पानी के रास्ते से इस तरीके से गंदगी को बाहर निकालना चाहिए। 

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो युरिन लगने के बाद भी वे समय पर टॉयलेट नहीं जाते और अपना पेशाब रोके रखते है। ऐसे में जानबूझ कर देर कर यूरिन को रोके रखना सेहत के लिए खिलवाड़ है और इससे आपको कई गंभीर समस्या भी हो सकती है। जानकार सभी को इससे परहेज करनी की सलाह देते है। ऐसे में आइए जानते है कि अगर कोई अपना यूरिन रोकता है तो उससे क्या-क्या समस्याएं हो सकती है। आइए समय पर पेशाब नहीं करने से होने वाली परेशानी के बारे में जान लेते है। 

क्या होती है परेशानी

एक्सपर्ट्स की माने तो पेशाब लगने के बाद भी अगर कोई समय पर यूरिन नहीं करता है और उसे वह दबाए रहता है तो इससे उसकी परेशानी काफी बढ़ सकती है। उनके अनुसार, ऐसे लोगों के यूरिन में ब्लड आना, जलन, गहरे रंग का यूरिन होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द होना जैसे गंभीर समस्या हो सकती है। यही नहीं पेशाब के रास्ते में भी संक्रमण हो सकता है और इससे यूरिन के रास्तों में बैक्टीरिया जन्म लेने लगते है जिससे आपके पेशाब करने में दिक्कत हो सकती है। 

यही नहीं जो लोग ज्यादा देर कर पेशाब को रोके रखते है उनके मूत्राशय और किडनी में परेशानी बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपको पेशाब लगता है और आप समय रहते हुए यूरिन नहीं करते है तो इससे किडनी पर जोर पड़ता है जिस कारण आपके किडनी और यूरिन के मसल्स में दर्द होने लगता है। 

पथरी होने और ब्लैडर के भी फटने का भी डर होता है

जो लोग ज्यादा समय तक पेशाब को रोक कर रखते है उनमें पथरी भी होने का डर रहता है। ऐसे में अगर किसी को पथरी हो गया तो इससे उसके किडनी के भी डैमेज होने की आशंका रहती है। यही नहीं पेशाब लगने पर समय पर नहीं करने के कारणआपके  मूत्राशय की दीवारें कमजोर होने लगती है जिसे बार-बार दोहराने से आपके ब्लैडर के भी फटने की खतरा रहता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: If you repeatedly making mistake of stopping urine then be careful go to toilet after urinating otherwise these problems happen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे