नींबू रस में इस चीज को मिलाकर लगाने से 3 दिन में साफ हो जाएंगे मुंहासे, लाल दाने, मस्से, चिकन पॉक्स के निशान

By उस्मान | Published: December 19, 2018 10:58 AM2018-12-19T10:58:07+5:302018-12-19T10:58:07+5:30

नींबू में अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड, विटामिन सी, साइट्रिक एसिड, टीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जिसका स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

how to use lemon to get rid of red spots, acne, warts, and chicken pox on face quickly | नींबू रस में इस चीज को मिलाकर लगाने से 3 दिन में साफ हो जाएंगे मुंहासे, लाल दाने, मस्से, चिकन पॉक्स के निशान

फोटो- पिक्साबे

मुंहासे, लाल दाने, मस्से और चिकन पॉक्स के निशान आपकी सुंदरता को कम करते हैं। बेशक इनके लिए बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पाद या क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से कई दुष्प्रभाव सामने आते हैं। दूसरा इन चीजों की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है। अगर आप बहुत कम खर्चे में इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप एक घरलू उपाय भी ट्राई कर सकते हैं। आप इन समस्याओं से राहत पाने के लिए नींबू का रस उपयोग कर सकते हैं। नींबू में अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड, विटामिन सी, साइट्रिक एसिड, टीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं जिसका स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

1) चिकन पॉक्स के लिए नींबू का रस
नींबू का रस विटामिन सी का भंडार है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के काम करता है और त्वचा की लोच को बरकारा रख उसे मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह अल्फा हाइड्रोक्साइल एसिड का भी बेहतर स्रोत है जो डैमेज स्किन को ठीक करने में मदद करता है। नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो निशान को फीका करने में मदद करते हैं। नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर सीधे त्वचा पर लगाने से चिकन पॉक्स के धब्बों को कम किया जा सकता है।

2) लाल धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का रस
चेहरे के लाल धब्बों को दूर करने के लिए आप नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1-2 चम्मच नींबू का रस और कॉटन बॉल चाहिए। आपको नींबू के रस को कॉटन की सहायता से प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए। पांच मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइज लगाएं। इस उपाय को हर दिन दो बार दोहराएं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता जो स्किन के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा का पीएच संतुलित रखता है और इससे लाल धब्बे कम हो जाते हैं। नींबू का रस भी त्वचा को साफ करता है और छिद्रों को मजबूत करता है, जो मुहांसे और लाल दानों के कारण हैं।

3) मुंहासों के लिए नींबू का रस 
नीबू का रस मुंहासों से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर उपाय है। इसके साइट्रिक एसिड गुण स्किन के ऑयल को कम करते हैं जिसे सेबम कहा जाता है। अक्सर यह मुंहासों का कारण बनता है, इसके एंटीसेप्टिक गुण बैक्टीरिया को मार सकते हैं, जो मुंहासों  का कारण बनता है। नींबू के एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी जैसे तत्व एंटी-बैक्टीरियल रूप में काम करते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस में थोडा पानी मिलाकर कॉटन की सहायत से प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए। 

4) मस्से के लिए नींबू का रस
आमतौर पर गर्दन, हाथ, पीठ व शरीर के दूसरे हिस्से पर होने वाले मस्से भले ही तकलीफदेह न हों, पर देखने में बड़े ही भद्दे लगते हैं। ये मस्से समय के साथ बढ़ते रहते हैं। आपको बता दें मस्से 'ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस' के कारण विकसित होते हैं। इनसे राहत पाने के लिए आप नींबू का रस और लहसुन कस इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन वायरस से लड़कर मस्सा का इलाज करने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं। 5 से 8 लहसुन कली का पेस्ट बना लें और उसमें एक चम्मच नींबू रस मिक्स करें। इस पेस्ट को मस्सों पर लगाएं और पट्टी बांध लें। लगभग 20 से 30 मिनट के बाद पानी से धो लें, बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो बार दोहराएं। 

Web Title: how to use lemon to get rid of red spots, acne, warts, and chicken pox on face quickly

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे