नसों को कैसे मजबूत करें : नसों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 7 चीजें

By उस्मान | Published: October 18, 2021 03:36 PM2021-10-18T15:36:04+5:302021-10-18T15:36:04+5:30

लोग अपने दिल, फेफड़े, पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं लेकिन नर्वस सिस्टम को नजरअंदाज कर देते हैं

how to keep nerves strong: top 7 vitamin B12, thiamine, potassium rich foods for better nervous system | नसों को कैसे मजबूत करें : नसों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 7 चीजें

नसों को मजबूत बनाने के उपाय

Highlightsनर्वस सिस्टम को नजरअंदाज न करेंडाइट में बदलाव करके नसों को बनाएं मजबूतइन चीजों के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे

अधिकतर लोग अपने दिल, फेफड़े, पाचन तंत्र, श्वसन तंत्र और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं। लोग अक्सर एक चीज को नजरअंदाज कर देते हैं, वह है तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम। नर्वस सिस्टम शरीर के सामान्य कामकाज का एक बहुत ही अभिन्न अंग है। माना जाता है कि तंत्रिका तंत्र सिर से मस्तिष्क तक संदेश पहुंचाता है। 

तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ सुपरफूड हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपका तंत्रिका तंत्र मजबूत बना रहेगा।

बीज और मेवा
अखरोट, बादाम और अलसी जैसे बीजों और मेवों में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो बेहतर त्वचा और स्वस्थ तंत्रिका और कोशिका झिल्ली में मदद करते हैं। वे विटामिन और खनिजों और प्रोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत हैं। पिस्ता थायमिन नामक एक विशेष विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है, जो तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

पोर्क 
पोर्क विटामिन बी का एक बहुत अच्छा स्रोत है - विशेष रूप से थायमिन, जो तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल आवश्यक है। पोर्क पोटेशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है।

दलिया
यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप दलिया का सेवन कर सकते हैं. यह विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है। प्रोटीन, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और मैग्नीशियम से भरपूर, दलिया तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि ये खनिज हैं तंत्रिकाओं को शांत करने में भी सहायक है।

समुद्री भोजन
तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक विटामिन बी 12 है। बी 12 मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है और अवसाद, मस्तिष्क अध: पतन को रोकने और ठीक करने में भी महत्वपूर्ण है। इस विटामिन की कमी से हृदय संबंधी समस्याएं और तंत्रिका क्षति हो सकती है। मछली जैसा समुद्री भोजन विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत है और अगर वे शाकाहारी या शाकाहारी नहीं हैं तो उन्हें निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

मांस 
मांस विटामिन बी 12 का एक समृद्ध स्रोत है, जो तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। शरीर में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और थायमिन की आवश्यक सामग्री प्राप्त करने के लिए अपने आहार में चिकन, रेड मीट आदि को शामिल करें। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप विटामिन बी 12 के शॉट्स लें क्योंकि कमी शरीर के लिए वास्तव में हानिकारक हो सकती है।

साबुत अनाज
साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, जौ, बाजरा आदि विटामिन बी से भरपूर होते हैं। विटामिन बी तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है, खासकर गर्भवती माताओं के लिए। विटामिन बी बच्चे के तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है और इसकी कमी से जन्म के समय जटिलताएं हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बच्चा स्वस्थ और मजबूत तंत्रिका तंत्र के साथ पैदा हुआ है।

डेयरी उत्पाद 
तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व डेयरी उत्पादों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पोटेशियम है। दूध, दही, छाछ आदि सभी पोटेशियम और कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें पोटेशियम शामिल है, वे हैं मांस, हरी पत्तेदार सब्जियां और मछली है।

Web Title: how to keep nerves strong: top 7 vitamin B12, thiamine, potassium rich foods for better nervous system

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे