मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय : मेटाबॉलिज्म तेज करने के लिए आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय, वजन होगा कम, शरीर बनेगा ताकतवर

By उस्मान | Published: October 14, 2021 08:56 AM2021-10-14T08:56:01+5:302021-10-14T08:56:01+5:30

मेटाबॉलिज्म के तेज होने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से मिल सकती है राहत

how to increase metabolism: 7 easy ways to boost metabolism naturally in Hindi | मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय : मेटाबॉलिज्म तेज करने के लिए आजमाएं ये 4 घरेलू उपाय, वजन होगा कम, शरीर बनेगा ताकतवर

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

Next
Highlightsमेटाबॉलिज्म के तेज होने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से मिल सकती है राहत घर में मौजूद हैं मेटाबॉलिज्म तेज करने के उपायइसके लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है

आपने अक्सर सुना होगा कि चयापचय यानी मेटाबॉलिज्म तेज होने से वजन कम करने में मदद मिलती है। तेज मेटाबॉलिज्म न केवल आपको वजन कम करने में मदद करता है बल्कि आपको समग्र रूप से स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके तेज होने से आप जो भी कुछ खाते हैं, वो जल्दी अवशोषित हो जाता है। चलिए जानते हैं कि मेटाबॉलिज्म  तेज कैसे किया जा सकता है।

अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें
प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें आपके शरीर के लिए अच्छी होती हैं। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है और इस प्रकार आपको ज्यादा खाने से रोकता है। अपने दैनिक आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से न केवल आपका ज्यादा खाना बंद हो जाता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

खुद को हाइड्रेट रखें
स्वस्थ रहने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है। एक हाइड्रेटेड शरीर पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। इस प्रकार, सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में खूब पानी पिएं और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का रस और फलों का रस जैसे अन्य पेय शामिल करें।

व्यायाम करें
लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी उम्र कम हो सकती है। व्यक्ति को अपनी पसंद के किसी भी रूप की शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। सप्ताह में कम से कम पांच दिन प्रतिदिन 40-45 मिनट व्यायाम करें।

बेहतर नींद है जरूरी
शरीर को तरोताजा करने के लिए 6-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। नींद वह समय है जब आपका शरीर खुद की मरम्मत करता है। रात की अच्छी नींद आपको अगले दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा देती है। रात को जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें. इससे शरीर बेहतर बनता है।

हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट करें
हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आपको अधिक फैट बर्न करने में मदद करता है। एक अध्ययन से पता चला है कि अधिक वजन वाले पुरुषों ने पाया कि 12 सप्ताह के हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट से उनका बीएमआई 2 किलो और पेट की चर्बी 17 प्रतिशत कम हो गई।

मसालेदार खाना खाएं
काली मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो एक ऐसा पदार्थ है जो आपके चयापचय को बढ़ा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि छोटी खुराक में कैप्साइसिन आपको प्रति भोजन 10 और कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। 

कुकिंग फैट को नारियल तेल से बदलें
अन्य संतृप्त वसा की तुलना में नारियल का तेल मध्यम-श्रृंखला वसा में अपेक्षाकृत अधिक होता है। मध्यम-श्रृंखला वसा मक्खन जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले लंबी-श्रृंखला वसा से अधिक आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि मध्यम-श्रृंखला वसा लंबी-श्रृंखला वसा की तुलना में चयापचय में 12 प्रतिशत की वृद्धि करती है, जिससे चयापचय में केवल 4 प्रतिशत की वृद्धि होती है।

Web Title: how to increase metabolism: 7 easy ways to boost metabolism naturally in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे