How to get rid sinus: साइनस का घरेलू उपचार, नाक में जमे कफ और दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए आजमायें ये 5 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: February 25, 2021 11:38 AM2021-02-25T11:38:46+5:302021-02-25T11:40:26+5:30

साइनस के लक्षण कम सांस आना, नाक में बेचैनी और काफ से राहत पाने के उपाय

How to get rid sinus : signs and symptoms of Sinusitis or sinus infection, home remedies and medical treatment of sinus infection, home remedies and food list for sinus infection in Hindi | How to get rid sinus: साइनस का घरेलू उपचार, नाक में जमे कफ और दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए आजमायें ये 5 घरेलू उपाय

साइनस का घरेलू इलाज

Highlightsमौसम में बदलाव से यह समस्या आमलक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह लें हल्के लक्षणों का घर पर इलाज संभव

मौसम में बदलाव होने से सर्दी खांसी, जुकाम और अन्य संक्रमण से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। साइनस भी एक ऐसा विकार है जो आजकल लोगों को खूब परेशान कर रहा है। साइनस का दर्द वास्तव में परेशानी भरा हो सकता है। 

साइनस दो प्रकार का होता है - हल्का और गंभीर। पगंभीर साइनसिसिस में एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है जबकि हल्के साइनस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है।

साइनस संक्रमण का कारण क्या है ?

साइनस संक्रमण धूल एलर्जी, रसायन या मौसम में बदलाव के कारण होता है। यह तब होता है जब आपका नाक का मार्ग सूजन और संक्रमित हो जाता है। इससे आपको सांस लेने, बोलने, सोने यहां तक की खाने-पीने में भी मुश्किल हो सकती है। 

साइनस का लक्षण

कुछ सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, चेहरे की कोमलता, साइनस में दर्द, कान, दांत, बुखार, सूजन का सामना करना, गले में खराश, नाक का बहना और खांसी शामिल हैं। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

साइनस में परहेज

हालांकि कुछ उपाय हैं जो आपको तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं। लेकिन पहले आपको पहचानना चाहिए कि आपके साइनस को क्या-क्या चीजें बढ़ा सकती हैं, उदाहरण के लिए, तला हुआ भोजन, चावल और मसाले आपके साइनस के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। 

ठंडे पेय पदार्थ आपके साइनस की समस्या भी हो सकती है। विटामिन ए का अधिक सेवन करने से साइनस संक्रमण के खिलाफ एक मजबूत इम्यूनिटी पावर मिल सकती है।

साइनस के घरेलू उपाय

बहुत सारा पानी पियें
खुद को हाइड्रेटेड रखना आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है। साइनस के दर्द से राहत पाने के लिए अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। तरल पदार्थ बलगम को पतला करने में मदद करते हैं और इस प्रकार नाक मार्ग को राहत देते हैं।

भाप लें
भाप बंद नाक को खोलने और साफ करने में मदद करता है। यदि आपके पास स्टीमर नहीं है, तो थोड़ा पानी उबालें, एक तौलिया लें और बेहतर राहत के लिए पानी में कुछ पुदीना मिलाएं। पुदीने के पानी से भाप लेने से आपको साइनस के कारण होने वाले दर्द और जलन से राहत मिलेगी।

सूप पियें
सूप का एक गर्म कप बंद नाक को खोलने में मदद कर सकता है। आप अपने स्वाद के अनुसार कोई भी सूप चुन सकते हैं। सूप से भाप और इसमें मौजूद स्वस्थ तत्व आपके साइनस को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

अपने नाक मार्ग को फ्लश करें
इस प्रक्रिया को नाक नेजल इरीगेशन भी कहा जाता है। इस प्रक्रिया में, आपको अपने नाक मार्ग से नाक में भरे कफ को बाहर निकालना होगा। यह बैक्टीरिया और वायरस को दूर बहाकर मदद करता है। इस प्रक्रिया से बेचैनी से भी राहत मिल सकती है।

साइनस के लिए आयुर्वेदिक इलाज

सेब साइडर सिरका
एप्पल साइडर सिरका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और साइनस के दर्द से छुटकारा पाना उनमें से एक है। साइनस के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी या चाय के साथ कुछ सेब साइडर सिरका लें।

नेजल स्प्रे
नाक का स्प्रे साइनस के इलाज के लिए बेहद प्रभावी होता है। इसके लिए आप पानी में थोड़ा नमक और बेकिंग पाउडर मिलाएं। आप इसे सूंघे या इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर नाक में डालें। आप इस नाक के स्प्रे का इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं।

गर्म सिकाई
गर्म सिकाईसाइनस के दर्द व प्रेशर से राहत पाने का एक प्रभावी उपाय है। इसके लिए आप एक तौलिए को गर्म पानी में डिप करें। अब इसे हल्का सा निचोड़कर अपने नाक व चीक्स के उपर रखें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

Web Title: How to get rid sinus : signs and symptoms of Sinusitis or sinus infection, home remedies and medical treatment of sinus infection, home remedies and food list for sinus infection in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे