How to get rid Pulmonary edema: sign Symptoms, causes, treatment, home remedies food and herbs for Pulmonary edema in Hindi | फेफड़ों में सूजन का इलाज : फेफड़ों में सूजन के 10 लक्षण समझें, राहत पाने के लिए आजमायें 5 घरेलू उपचार
पल्मोनरी एडिमा

Highlightsइसे पल्मोनरी एडिमा कहते हैं निमोनिया इसका एक बड़ा कारण हो सकता हैसोडियम के सेवन से बचें

पल्मोनरी एडिमा (Pulmonary edema) यानी फेफड़ों में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो जाना को ही आम भाषा में फेफड़ों की सूजन कहा जाता है। यह द्रव फेफड़ों में कई वायु थैलियों में इकट्ठा होता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

ज्यादातर मामलों में हृदय से जुड़ी समस्याएं पल्मोनरी एडिमा का कारण बनती हैं। लेकिन द्रव अन्य कारणों से भी फेफड़ों में इकट्ठा हो सकता है, जिसमें निमोनिया, कुछ विषाक्त पदार्थ, दवाएं, छाती की दीवार पर आघात और ज्यादा ऊंचाई पर यात्रा करना और व्यायाम शामिल है।

यह एक ऐसी समस्या है जिसमें तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती है। पल्मोनरी एडिमा कभी-कभी मौत का कारण बन सकती है। सही समय पर इलाज कराने से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

फेफड़ों में सूजन के लक्षण

पल्मोनरी एडिमा संकेत और लक्षण अचानक दिखाई दे सकते हैं या समय के साथ विकसित हो सकते हैं। इसके लक्षण एडिमा के प्रकार पर निर्भर करते हैं। आमतौर पर इसके लक्षणों में सांस में कठिनाई, सांस की अत्यधिक कमी, घुटन या डूबने की भावना होना, थूक वाली खांसी, खांसी में खून, सांस लेते समय घरघराहट या हांफना, ठंडी, रूखी त्वचा, चिंता, बेचैनी और अनियमित दिल की धड़कन शामिल है। 

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

पल्मोनरी एडिमा एक खतरनाक समस्या है जिसके लिए तुरंत मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है। अगर आपको नीचे बताये गए लक्षण गंभीर होते दिख रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 
-  आपको सांस की तकलीफ, खासकर अगर यह अचानक आती है
- सांस लेने में तकलीफ या दम घुटने की समस्या (डिस्नेनी)
- सांस लेते समय एक घरघराहट या हांफती हुई आवाज
- खांसी होने पर गुलाबी, झागदार थूक
- बहुत पसीने के साथ सांस लेने में कठिनाई
- आपकी त्वचा का रंग नीला या ग्रे होना 
- भ्रम की स्थिति
- रक्तचाप में ज्यादा गिरावट से चक्कर आना, कमजोरी या पसीना आना 

फेफड़ों में सूजन का इलाज

स्वस्थ और संतुलित आहार लें
पल्मोनरी एडिमा से पीड़ित होने पर आपके लिए किस तरह का आहार अच्छा है, यह जानने के लिए आपको डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। आप अपने खाने में अंडे, चिकन, मछली, नट्स, फलियां और टोफू में पाया जाने वाला लीन प्रोटीन लें। इनके अलावा संतरे का रस, दूध, और गढ़वाले अनाज जैसे विटामिन डी के स्रोत, पत्तेदार सब्जियां, केले, बीज, और खुबानी जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम के स्रोत लें। 

फेफड़ों में सूजन का घरेलू उपचार

सोडियम का सेवन कम करें
आपके शरीर में नमक की अधिक मात्रा आपके शरीर को अधिक तरल पदार्थ बना सकती है। आपको सोडियम का सेवन कम करना चाहिए। अपने भोजन में नमक के विकल्प का उपयोग करें जैसे कि काली मिर्च, लहसुन, नींबू का रस, और अन्य जड़ी-बूटियां। सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड से बचने की कोशिश करें। उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो सोडियम या नमक में कम हों।

फेफड़ों में सूजन का इलाज 

स्मोकिंग से बचें
धूम्रपान को तुरंत प्रभाव से छोड़ दें क्योंकि यह इस विकार के लक्षणों को खराब कर सकता है। वातावरण में मौजूद एलर्जी से बचें क्योंकि वे आपके फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो उन दिनों पर बाहर न निकलें जब यह बहुत ठंडा या बहुत गर्म होता है क्योंकि यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकता है।  

शराब से बचें
शराब और ड्रग्स जैसे मारिजुआना, कोकीन, और नायिका न केवल पल्मोनरी एडिमा का कारण बन सकती हैं, बल्कि इसके लक्षणों को भी खराब कर सकती हैं। यदि आपको पल्मोनरी एडिमा का निदान किया गया है, तो आपको इन सभी पदार्थों को छोड़ देना चाहिए।

भारी एक्सरसाइज से बचें
भारी एक्सरसाइज को पल्मोनरी एडिमा के लक्षणों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यदि आप दिन भर शारीरिक गतिविधियों में बिजी रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको अपने श्वसन तंत्र को आराम देने के लिए हर घंटे के बाद अल्प विराम मिले। यदि आप पहले से ही इस रोग से पीड़ित हैं तो आपको शारीरिक गतिविधियों से बचना या कम करना है।

Web Title: How to get rid Pulmonary edema: sign Symptoms, causes, treatment, home remedies food and herbs for Pulmonary edema in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे