खर्राटे का इलाज और घरेलू उपाय : खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आजमायें ये 10 आसान घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: March 2, 2021 02:53 PM2021-03-02T14:53:24+5:302021-03-02T14:53:24+5:30

खर्राटों से आजादी पाकर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो इन उपायों को आजमाकर देखें

how to get rid of snoring: how to stop snoring immediately, snoring home remedies, foods and herbal remedies for snoring in Hindi | खर्राटे का इलाज और घरेलू उपाय : खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आजमायें ये 10 आसान घरेलू उपाय

खर्राटे का इलाज

Highlightsखर्राटे की समस्या को हल्के में न लेंकिसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं खर्राटेघर में मौजूद है खर्राटे का इलाज

सोते समय खर्राटे आना एक आम समस्या है जिससे बहुत लोग परेशान हैं। यह तब होता है जब नींद में सोते समय सांस लेने पर आपके गले से हवा बहती है। जाहिर है खर्राटे आपकी या आपके साथी की नींद खराब कर सकते हैं। 

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खर्राटे की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं। कई मामलों में खर्राटे आना ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, मोटापा, मुंह, नाक या गले की कोई समस्या, नींद की कमी शराब का अधिक सेवन या पीठ के बल सोने की वजह से भी आ सकते हैं।

खर्राटे का घरेलू इलाज 

वजन कम करें
वजन कम करने से गले में ऊतक की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है, जो खर्राटों का कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना नियमित व्यायाम करें। वजन कम करने के लिए कोई डाइट प्लान भी फॉलो कर सकते हैं। 

सीधा सोने की कोशिश करें
पीठ के बल सोने से कभी-कभी जीभ गले के पीछे तक चली जाती है, जो आंशिक रूप से आपके गले से वायुप्रवाह को रोकती है। सीधे सोने से हवा को आसानी से प्रवाह करने और खर्राटों को कम करने या रोकने में मदद मिल सकती है।

ऊंचा तकिया रखें
सोते समय आपको थोड़ा ऊंचे तकिये का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे वायुमार्ग को खुला रखकर खर्राटों को कम करने में मदद मिल सकती है। ध्यान रहे कि आपका तकिया सॉफ्ट होना चाहिए, वरना इससे आपकी गर्दन को नुकसान हो सकता है। 

खर्राटे का घरेलू उपाय

नेजल स्ट्रिप्स
नेजल स्ट्रिप्स को नाक के पुल पर रखा जा सकता है ताकि नाक मार्ग में जगह बढ़ सके। इससे श्वास को अधिक प्रभावी बन सकती है और आपके खर्राटों को कम किया जा सकता है।

पुरानी एलर्जी का इलाज करें 
एलर्जी आपकी नाक के माध्यम से वायुप्रवाह को कम कर सकती है, जो आपको मुंह से सांस लेने के लिए मजबूर करती है। इससे आपके द्वारा खर्राटे लेने की संभावना बढ़ जाती है। अपने डॉक्टर से बात करें कि किस तरह से आपकी स्थिति में सुधार हो सकता है।

नाक में संरचनात्मक समस्या 
कुछ लोग नाक की समस्या के साथ पैदा होते हैं। उनके नाक की बनावट की वजह से सांस लेते समय एयरफ्लो बाधित होता है। यह नींद के दौरान मुंह से सांस लेने का कारण हो सकता है, जिससे खर्राटे आते हैं। इस स्थिति को ठीक करने के लिए सर्जरी करवाना आवश्यक हो सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें।

खर्राटे से कैसे छुटकारा पाएं

सोने से पहले शराब न पियें
कोशिश करें कि सोने से पहले कम से कम दो घंटे तक शराब का सेवन न करें। शराब गले की मांसपेशियों को आराम दे सकती है, जिससे खर्राटे आते हैं।

धूम्रपान न करें
धूम्रपान एक अस्वास्थ्यकर आदत है जो आपके खर्राटों को खराब कर सकती है। अपने चिकित्सक से थेरेपी के बारे में बात करें - जैसे कि गम या पैच - जो आपको छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से भी खर्राटे की समस्या हो सकती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको प्रत्येक रात कम से कम आठ घंटे की नींद लेनी ही है। 

दूध का सेवन 
दूध कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। रात को सोने से पहले कम से कम एक कप दूध अवश्य पियें। इससे खर्राटे आने बंद हो सकते हैं। इसके अलावा दूध पीने से नींद भी बेहतर आती है।

Web Title: how to get rid of snoring: how to stop snoring immediately, snoring home remedies, foods and herbal remedies for snoring in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे