बिना जिम के वजन कैसे कम करें : लॉकडाउन का मोटापा घटाने के लिए घर पर ही करें ये 8 आसान एक्सरसाइज

By उस्मान | Published: March 10, 2021 04:36 PM2021-03-10T16:36:17+5:302021-03-10T16:36:17+5:30

वजन कम करने के उपाय : अगर आपके पास जिम जाने का डाइटिंग का समय नहीं है यह तरीके आजमायें

how to get rid of obesity: 8 easy exercises you can do at home for weight loss in Hindi | बिना जिम के वजन कैसे कम करें : लॉकडाउन का मोटापा घटाने के लिए घर पर ही करें ये 8 आसान एक्सरसाइज

वजन कम करने के उपाय

Highlightsबिना वजन उठाये भी कम हो सकता है मोटापास्ट्रेंथ बढ़ाती हैं ये एक्सरसाइजडाइट का भी रखें ध्यान

लॉकडाउन में घर में रह रहकर अधिकतर लोगों का वजन बढ़ गया है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास जिम जाने या डाइटिंग का समय नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान एक्सरसाइज हैं जिनके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है। इन एक्सरसाइज के जरिये आप घर पर ही आसानी से वजन कम कर सकते हैं।  

पुश अप्स
पुशअप्स आपकी चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स की एक्सरसाइज करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने हाथों को जमीन पर करीब कंधे के बराबर दूरी पर हथेलियों के बल पर रखें। साथ ही अपने घुटनों को मोड़ें। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए शरीर को नीचे लेकर आएं और फिर वापिस उपर की ओर आएं।

बर्पीज
यह एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जिससे बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इससे हार्ट रेट तुरंत बढ़ती है जिससे फैट बर्न होता है। इससे मसल्स को स्ट्रेंथ मिलती है और बॉडी में टोन आता है। 

चिन अप्स
चिन अप्स एक बेहतरीन अपर बॉडी वर्कआउट है। जिम में अक्सर लोग चिन अप्स करते हैं। लेकिन अगर आप घर पर जिम वर्कआउट कर रहे हैं तो चिनअप्स करें। आप अपने घर की दीवार की रॉड पर इस एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। आप इस रॉड को अच्छी तरह पकड़ें। अब अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद वापिस नीचे आएं 

जंप स्क्वैट
यह एक हाई एनर्जी वर्कआउट है, जिससे आपके पूरे शरीर पर काम होता है। जंप करने से आपकी हार्ट रेट बढ़ती है और कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इस एक्सरसाइज से आपको स्ट्रेंथ मिलती है। 

स्क्वैट्स
यह एक्सरसाइज आपकी थाईज की मसल्स को बिल्डअप करते हैं, आपके निंतबों को आकार देते हैं। इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें।

माउंटेन क्लिम्बर
आपको इस वर्कआउट की धीमी गति से शरुआत करनी चाहिए। कई बार करने के बाद आप गति बढ़ा सकते हैं। इससे आपकी लेग्स, कोर, शोल्डर और एब्स पर काम होता है।

स्किपिंग
वजन कम करने के लिए यह एक मजेदार एक्सरसाइज है। यह एक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज है जिससे भारी मात्रा में कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इससे आपके लेग्स और आर्म्स में टोन आता है।

जम्पिंग लंग्स
इससे आपके ग्लट्स पर काम होता है और आपके बट और लेग्स को टोन मिलता है। कैलोरी बर्न करने के लिए यह एक बेहतर कार्डियो वर्कआउट है। इससे आपकी थाइज का मोटापा कम होता है। 

इस बात का रखें ध्यान
वजन कम करना कोई मामूली काम नहीं है और न ही पलक झपकते ही वजन कम हो सकता है। यह लंबा प्रोसेस है जिसके लिए आपको कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। एक्सरसाइज के अलावा आपको डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए।

Web Title: how to get rid of obesity: 8 easy exercises you can do at home for weight loss in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे