how to get rid of heat during summer: 6 best and effective home remedies to cool your body during summer | गर्मी से बचने के उपाय : चिलचिलाती गर्मी और पसीने से बचने के 6 सस्ते आयर असरदार तरीके
गर्मी से बचने के उपाय

Highlightsगर्मी के मौसम में पसीना बहने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैआपको नहीं पड़ेगी एसी की जरूरतघर में मौजूद है गर्मी का इलाज

इन दिनों पूरे भारत में गर्मी का कहर जारी है। तेज धूप और पसीने ने लोगों की हालत ख़राब कर रखी है। गर्मी से सबसे ज्यादा परेशान बच्चे हैं। भीषण गर्मी के दिनों में बाहर निकलना किसी चुनौती से कम नहीं है। 

गर्मी की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। हम आपको पांच ऐसे उपाय बता रहे हैं, जी चिलचिलाती गर्मी में आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें
हाइड्रेटेड रहना गर्मी की गर्मी से बचे रहने का सरल नियम है। पीने का पानी आपके शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है जो पसीने के रूप में आसानी से खो जाता है। हर मौसम में हर व्यक्ति के लिए 2 लीटर पानी का सेवन जरूरी है। 

गर्मियों में शरीर से पानी की आसानी से कमी होने के कारण आपको थोड़ा और अधिक पीने की आवश्यकता होती है। आप पानी के अलावा जूस, नारियल पानी और हाइड्रेटिंग फल ले सकते हैं। 

गुनगुना पानी से स्नान करें
गर्म मौसम में ठंडे पानी से नहाना सुकून देने वाला हो सकता है। लेकिन वैज्ञानिकों का सुझाव है कि इससे आपको और भी गर्मी का एहसास होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप ठंडे पानी से स्नान करते हैं तो आपके शरीर को फिर से गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि गर्म पानी आपके रक्त प्रवाह को ठंडा करता है। इसलिए आपको गुनगुने पाने से नहाना चाहिए।

चाय और कॉफी से बचें
कैफीन और निकोटीन का सेवन भी शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ा सकता है। वे रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं जो रक्त को गर्म करते हैं और आपको गर्म और पसीने से तर महसूस करते हैं। नारियल पानी, नींबू पानी और फलों के रस जैसे ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें। यहां तक कि अत्यधिक शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

हल्का भोजन करें
भारी भोजन करने से भी शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और आप असहज महसूस कर सकते हैं। एक बड़े भोजन के बाद, आपके शरीर को भोजन को पचाने और उसे चयापचय करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

यह अंततः आपके मुख्य तापमान को बढ़ाता है और आपको बाद में पसीने और सुस्ती का अनुभव कराता है। गर्मी के मौसम में हल्का और ताजा पका भोजन करें। प्रसंस्कृत भोजन और नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

अपने पैर की उंगलियों को ठंडा करें
यदि आप अत्यधिक गर्म महसूस कर रहे हैं तो अपने पैर की उंगलियों को ठंडा करके अपने तापमान को कम करने का एक आसान तरीका है। गीले कपड़े पहनना और अपने पैरों को कुछ देर ठंडे पानी में भिगोना आपको आराम दे सकता है और आपको कम गर्मी का एहसास करा सकता है। आप कुछ देर के लिए गीले मोजे भी पहन सकते हैं।

ढीले सूती कपड़े पहनें
टाइट फिट और गहरे रंग के कपड़े पहनने से आपको अधिक पसीना आ सकता है। यदि आप ठंडे रहना चाहते हैं और अत्यधिक पसीने से बचना चाहते हैं, तो ढीले, हल्के रंग के सूती कपड़े चुनें। मोटे कपड़े पहनने से आपका पसीना नहीं निकलता है। इसके अलावा गहरे रंग के कपड़े प्रकाश को अवशोषित करते हैं, जिससे आप गर्म महसूस करते हैं।

Web Title: how to get rid of heat during summer: 6 best and effective home remedies to cool your body during summer

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे