hair and skin care tips: डार्क सर्कल, डैंड्रफ और पिंपल्स से एक साथ राहत पाने के 10 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: February 27, 2021 10:47 AM2021-02-27T10:47:52+5:302021-02-27T10:47:52+5:30

त्वचा और बालों की समस्याओं का घरेलू इलाज : घर में मौजूद कई चीजें इन समस्याओं से राहत दे सकती हैं

How to get rid of dark cirlce, dandruff and pimples: hair and skin care tips in Hindi, home remedies to treat circle, dandruff and pimples naturally in Hindi | hair and skin care tips: डार्क सर्कल, डैंड्रफ और पिंपल्स से एक साथ राहत पाने के 10 घरेलू उपचार

त्वचा और बाल की समस्या का उपचार

Highlightsत्वचा और बालों की समस्याओं का घर में हो सकता है इलाजबाजार के केमिकल्स उत्पादों से बचेंहेल्दी डाइट एंड लाइफस्टाइल जरूरी

खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से त्वचा और बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। आजकल अधिकतर लोग आंखों के नीचे डार्क सर्कल यानी काले घेरे, सिर में रूसी यानी डैंड्रफ होना और चेहरे पर पिंपल्स होना जैसे विकारों से पीड़ित हैं।

जाहिर हैं इस तरह की समस्याएं आपकी खूबसूरती को कम कर सकती हैं। डार्क सर्कल होना तनाव और नींद की कमी का लक्षण है. ठीक इसी तरह डैंड्रफ भी तनाव और बालों को देखभाल नहीं करने और पिंपल्स साफ-सफाई और ऑयली स्किन का परिणाम है।

इन समस्याओं के लिए मार्केट में कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। लेकिन इनमें केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से कुछ समस्य के लिए आपको फायदा तो हो सकता है लेकिन लंबे समय के लिए इस्तेमाल से नुकसान ही होगा। चलिए इनसे निपटने के कुछ घरेलू उपचार जानते हैं।

डार्क सर्कल के लिए घरेलू उपचार

आलू का रस
आलू को एंटी-एजिंग और ब्लीचिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह झुर्रियों का भी इलाज करता है और साथ ही स्किन के रंग को हल्का करने का काम करता है। आलू को कद्दूकस करके आँखों के नीचे रखकर लेट जाएं। कम से कम 15 मिनट लेती रहें और इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एक हफ्ते के अन्दर डार्क सर्कल में कमी दिखाई देगी।

कच्चा दूध
दूध भी स्किन के आरंग को साफ करता है और साथ ही त्वचा की कोशिकाओं में कसाव लाता है, जिससे लटकती हुई त्वचा ठीक हो जाती है। इन ओरयोग के लिए दूध को उबालने से पहले निकालकर साइड कर लें। इस दूध को आंखों के नीचे लगाएं। 10 से 15 मिनट रखने और फिर ठंडे पानी से चेहरा पोंछ लें। 

टी बैग
चायपत्ती का इस्तेमाल किया हुआ बैग निकालकर फ्रिज में रख दें। अगर यह ग्रीन टी का बैग है तो और भी अच्छा है। जब यह बैग ठंडा हो जाए तो इसे आँखों के नीचे रखें और 10 से 15 मिनट के लिए लेट जाएं। बैग अधिक ठंडा लगे तो कुछ सेकंड्स के लिए हटा दें और फिर दोबारा रख दें। चायपत्ती के तत्व डार्क सर्कल दूर कर देंगे।

पिंपल्स के लिए घरेलू उपचार

टूथपेस्ट
सफेद टूथपेस्ट को पिम्पले पर सीधा या रुई के इस्तेमाल से लगा लें। पूरी रात के लिए लगा रहने दें और सुबह निकाल दें। टूथपेस्ट में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिम्पल को ना केवल खत्म करने का अकाम करते हैं बल्कि वहां की त्वचा पर बनी संक्रमण को जड़ से खत्म भी करता है। इसे ऑयली, नार्मल, सभी स्किन टाइप पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुदीने का तेल
पुदीना तेल में विटामिन-ई का तेल मिलाकर इसे सीधा पिम्पल पर लगाएं और पूरी रात के लिए लगा रहने दें। यह तेल मुंहासों को लालगी को कम करेगा, उसे बढ़ने से रोकेगा। जिन लोगों के पूरे चेहरे पर पिम्पल होते हैं उन्हें इस तेल का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

लैवेंडर ऑयल 
इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो पिम्पल के बैक्टीरिया और किसी भी तरह के अन्य संक्रमण पर वार करते हैं। इस तेल का इस्तेमाल ना केवल चेहरे पर बल्कि अन्य बॉडी पार्ट्स पर भी अगर दाने हो रहे हैं तो वहां भी इसे लगाया जा सकता है।

डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार

मेथी का पानी
डैंड्रफ की समस्या से बचन के लिए मेथी काफी फायदेमंद होता है। इसके दानों को 7-8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे खोपड़ी पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा कम से कम सप्ताह में एक बार करना चाहिए।

दही
डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही का बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है। दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से फायदा मिल सकता है।

नारियल का तेल
डैंड्रफ से राहत पाने के लिए आपको नारियल तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। 3 से 5 चम्मच नारियल के तेल लेकर खोपड़ी की मालिश करें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू करें।

एस्पिरिन
दो एस्पिरिन को क्रश करें और उन्हें अपने शैम्पू के साथ मिलाएं, फिर अपने बालों को शैम्पू करें। इसे 2 मिनट के लिए बैठने दें फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा हफ्ते में एक बार करें। 

Web Title: How to get rid of dark cirlce, dandruff and pimples: hair and skin care tips in Hindi, home remedies to treat circle, dandruff and pimples naturally in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे