चेहरे का मोटापा कैसे कम करें : चेहरे की चर्बी खत्म करके गालों को पतला करने के 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: January 5, 2021 12:01 PM2021-01-05T12:01:42+5:302021-01-05T12:08:22+5:30

डबल चिन से छुटकारा पाने के उपाय : ठोड़ी के नीचे और गर्दन पर जमा मोटापे को कम कर देंगे ये टिप्स

How to Get Rid of a Double Chin: double chin treatment, tips and home remedies to get rid double chin in Hindi, chehre ka motapa kaise kam karen | चेहरे का मोटापा कैसे कम करें : चेहरे की चर्बी खत्म करके गालों को पतला करने के 8 घरेलू उपाय

चेहरे का मोटापा कम करने के उपाय

Highlightsरोजाना की कई गलत आदतें बढ़ाती हैं चेहरे का मोटापाएक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के जरिये हो सकता है कमआपके चेहरे की सुंदरता बिगाड़ सकता है मोटापा

आजकल लोग शरीर के मोटापे से ही नहीं बल्कि चेहरे के मोटापे से भी पीड़ित हैं। इसे शरीर पर सबसे जिद्दी फैट माना जाता है। इसे डबल चिन के नाम से भी जाना जाता है। जाहिर है चेहरे के मोटापा आपके चेहरे की सुंदरता को कम कर सकता है। 

चेहरे के मोटापा सिर्फ वजन बढ़ने से नहीं बल्कि रोजाना की कई गलत आदतों की वजह से भी बढ़ सकता है। उदहारण के लिए गलत मुद्रा में बैठना, पीठ के बल सोना, फैट वाली चीजों का सेवन करना और एक्सरसाइज नहीं करना आदि इसके कारण हैं।

महिलाओं में कई जेनेटिक कारण और थायराइड इसके कारण हो सकते हैं। उम्र के बढ़ने के साथ त्वचा में ढीलापन आना भी इसका कारण हो सकता है। चलिए जानते हैं कि आप डबल चिन से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

हम आपको चेहरे के मोटापे से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे आपको जरूर फायदा हो सकता है। 

चेहरे की एक्सरसाइज करें
का ऐसी एक्सरसाइज हैं जो चेहरे की चर्बी को कम करने और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने में मदद करती हैं। एक एक्सरसाइज है जिसमें आपको 10 सेकंड के लिए अपनी जीभ को बाहर निकालना है। जब तक आप अपनी ठोड़ी और गर्दन में मांसपेशियों को महसूस नहीं करते हैं।

How to get rid of a double chin? | Women's Best Blog

कार्डियो एक्सरसाइज करें
आप जो भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उसमें आप कार्डियो या एरोबिक व्यायाम शामिल कर सकते हैं। रोजाना कम से कम 20-40 मिनट कार्डियो करने की कोशिश करें, जो फैट और सूजन को कम करेगा।

मीठी चीजें कम खाएं
चॉकलेट्स, मिठाई, केक और सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे खाने-पीने की चीजें तेजी से मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं। आपको इनसे परहेज करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा ऑयली व मीठी चीजें खाने से शरीर में फैट जमा होता है।

Are there health benefits from chocolate? | American Heart Association

शराब से बचें
शराब का ज्यादा सेवन सूजन बढ़ा सकता है। शराब की बजाय पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें। आपको मालूम होना चाहिए कि शराब सिर्फ चेहरे की नहीं बल्कि पूरे शरीर का मोटापा बढ़ाती है। 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कम करें
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को प्रोसेस्ड कार्ब्स के रूप में भी जाना जाता है। इसमें फाइबर में कम होते हैं। इनमें सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेद आटा, चीनी, सोडा और मिठाई शामिल हैं। यह चीजें मोटापा बढ़ाती हैं।

Basic White Bread - Large 2 Lbs.

गलत मुद्रा में न बैठें 
गलत पोश्चर में बैठने की वजह से भी डबल चिन की समस्या होती है। इसलिए हमेशा स्ट्रेट और एक्टिव होकर बैठें। ध्यान रहे कि बैठते समय आपकी पीठ स्ट्रेट रहे।

सोडियम का सेवन कम करें
सोडियम युक्त भोजन करने से सूजन और सूजन बढ़ जाती है। लगभग हर प्रोसेस्ड फूड में नमक होता है, जिससे हमारे शरीर में अतिरिक्त पानी जमा रहता है, जिससे वॉटर रिटेंशन होता है, जिससे चेहरे की चर्बी बढ़ सकती है।

पीठ के बल सोयें 
नींद की मात्रा और सही वजन और फैट लोस से जुड़ी हुई है। नींद की कमी भूख और चयापचय को बढ़ा सकती है। आपको तकिया पर अपनी गर्दन को झुकाकर सोने से बचना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां हो सकती हैं। वैज्ञानिक पीठ के बल सोने की सलाह देते हैं, जो पफनेस और चेहरे के पानी को खत्म करने में मदद करता है।

Web Title: How to Get Rid of a Double Chin: double chin treatment, tips and home remedies to get rid double chin in Hindi, chehre ka motapa kaise kam karen

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे