नाक की फुंसी का घरेलू इलाज : नाक की दर्दनाक फुंसी को ठीक करने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: July 27, 2021 03:46 PM2021-07-27T15:46:55+5:302021-07-27T15:46:55+5:30

गर्मियों में नाक में फुंसी होना आम समस्या है और अगर इसका सही इलाज न कराया जाए तो यह दर्दनाक हो सकता है

how to get rid Nasal Vestibulitis: Symptoms, causes, home remedies for Nasal Vestibulitis in Hindi | नाक की फुंसी का घरेलू इलाज : नाक की दर्दनाक फुंसी को ठीक करने के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय

नाक की फुंसी का इलाज

Next
Highlightsइस समस्या को नजरअंदाज न करेंइससे बचने के लिए नाक की सफाई का ध्यान रखें घर में मौजूद है नाक की फुंसी का सस्ता इलाज

नाक के अंदर फुंसी निकलना एक आम समस्‍या है। इसके कई कारण हैं। एक बड़ा कारण यह है कि नाक के अंदर ढंग से सफाई न की जाए तो खराब बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं और इससे फुंसी निकल आती है। 

कभी-कभी पेट की खराबी और गर्मी के कारण कभी-कभी नाक के अंदर फुंसी हो जाती है। जिससे नाक के ऊपर हल्की-सी सूजन आ जाती है नाक के अंदर होने वाली फुंसी का असर नाक की उपास्थि और अस्थि पर भी पड़ता है। इससे कई बार सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

नाक में फुंसी होने के कारण बहुत दर्द और परेशानी होती है। कई बार तो दवाइयां खाने से भी कोई असर नहीं होता। ऐसे में घरेलू उपाय फायदेमंद हो सकते हैं। जिससे नाक की फुंसी से आराम पाया जा सकता है। 

नाक की फुंसी के लिए घरेलू उपाय

- नाक की फुंसी होने पर छोटी हरी इलायची का चूर्ण पीस कर लगाएं। इससे फुंसी सुख जाएगी। इसे दिन में 1-2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह के समय मोगरे के ताजे फूल लेकर 2-3 बार गहरी सांस लेकर सूंघें और फूल फेंक दें। इसे 3 दिन लगातार इसी तरह फूल सूघने से आराम मिलेगा। 

- नाक में फुंसी के कारण दर्द हो और सूजन भी हो तो बर्फ के टुकड़े से सिकाई करें।  बार-बार नाक को न छुएं। कई बार बैक्टिरिया इंफैक्शन से और छुने से ज्यादा फुंसीयां भी हो सकती हैं। 

- अगर नाक के अंदर फुंसी निकल आई है और उसमें बहुत अधिक दर्द और जलन हो रही है तो आप बर्फ से उसकी सिकाई कर सकते हैं। बर्फ से इंफ्लेमेशन दूर होती है और दर्द एवं जलन में भी राहत मिलती है।

- सेंधा नमक इंफ्लेमेशन को कम करता है और इसमें त्‍वचा को एक्सफोलिएट करने का गुण भी होता है। अगर नाक के अंदर दाना या फुंसी निकल आई है तो आप सेंधा नमक के पानी से नाक को दिन में 2 से 3 बार साफ करें। बेस्‍ट होगा कि पानी को थोड़ा गरम कर लें, इससे आपको दर्द में भी राहत मिलेगी। 

- टी-ट्री एसेंशियल ऑयल एंटी बैक्‍टीरियल होता है। जिन बैक्‍टीरिया के कारण नाक की फुंसी होती है, उन्‍हें टी-ट्री एसेंशियल ऑयल नष्‍ट कर देता है। मगर इसे डायरेक्‍ट फुंसी पर मत लागाएं। आप नारियल के तेल के साथ इसकी 1 या 2 बूंद मिक्‍स कर लें और फिर इसे नाक के अंदर लगाएं। 

- नाक के अंदर फुंसी का इलाज को कम करने के प्रयास के लिए आवश्यक तेलों में थाइम, दालचीनी, और दौनी शामिल हैं। टी ट्री ऑइल और नीम का तेल भी मदद कर सकता है। उपयोग करने के लिए वाहक तेलों के रूप में जैतून का तेल और नारियल का तेल ले सकते है।

- हेल्दी खाना खाएं और तली-भुनी चीजों से दूरी बनाएं। ऐसे फूड आइटम्स डेली डायट में शामिल करें जो विटामिन डी से भरपूर हों। यह स्किन को साफ और हेल्दी रखता है।

- स्किन के साथ-साथ नाक की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें। लेकिन जबरदस्ती या बार-बार नाक साफ करने की कोशिश न करें। नाक में उंगली बिल्कुल भी न डालें। ऐसा करने से हाथों पर मौजूद ढेरों कीटाणु नाक के अंदर पहुंच जाते हैं जो पिंपल या फुंसी को जन्म देते हैं।

Web Title: how to get rid Nasal Vestibulitis: Symptoms, causes, home remedies for Nasal Vestibulitis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे