how to get rid Folliculitis: natural home remedies for Folliculitis, sign and symptoms of Folliculitis in Hindi | बालतोड़ का घरेलू उपचार : बालतोड़ के फोड़े को ठीक करने के 10 घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत
बालतोड़ का इलाज

Highlightsयह एक दर्दनाक समस्या है जिसका समय पर इलाज जरूरीलक्षणों को न करें नजरअंदाज घर में मौजूद है इलाज के कई उपाय

बालतोड़ (Folliculitis) त्वचा पर होने वाली एक आम समस्या है. इसमें बालों के रोम फूल हो जाते हैं। यह आमतौर पर बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण के कारण होता है।

सबसे पहले यह बालों के रोम के आसपास छोटे लाल धक्कों या सफेद सिर वाले फुंसियों की तरह लग सकता है। इन छोटे छिद्रों में बाल बढ़ता है और संक्रमण फैल सकता है, जो घाव में बदल सकता है।

यह समस्या जानलेवा नहीं है, लेकिन इसमें खुजली और भयंकर दर्द होता है. हल्का माला खुद ठीक हो सकता है लेकिन स्थिति गंभीर होने पर डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

बालतोड़ के लक्षण

इस संक्रमण में सबसे पहले संक्रमित त्वचा लाल हो जाती है और एक दर्दनाक गांठ विकसित हो जाती है। ज्यादातर लोगो को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार यह छोटी सी दिखने वाली समस्या बहुत घातक साबित होती है। बालतोड़ होने से पीड़ित व्यक्ति का चलना, फिरना, बैठना और सोना हराम हो जाता है।

इसके लक्षणों में छोटे लाल धक्के या सफेद फुंसी बन जाती हैं, जो बालों के रोम के आसपास होती हैं, मवाद से भरे फफोले होना, खुजली, त्वचा में जलन होना दर्दनाक, कोमल त्वचा, एक बड़ा सूजा हुआ गांठ बनना आदि शामिल हैं. 

बालतोड़ के घरेलू उपाय

प्याज
प्याज का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए त्वचा के लिए भी किया जा सकता है. यह घाव जल्दी भरने का काम करता है। प्याज के टुकड़ों को घाव पर लगाएं। प्याज के साथ ही इसे कपड़े से बांध लें। थोड़ी देर बाद इसे हटा दें।

पान के पत्ते
बालतोड़ के इलाज के लिए पान के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते है। इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमे कैस्टर आयल लगाकर बालतोड़ पर रख कर कपडे से बांध ले। 3-4 दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

पीपल की छाल 
पीपल के पूरे पेड़ में औषधीय गुण भरे हुए हैं, यही वजह है इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में सालों से कई रोगों के इलाज में किया जाता है और इसकी पूजा की जाती है। बालतोड़ से निपटने के लिए पेड़ की छाल को पानी के साथ घिसकर बालतोड़ पर दिन में 2-3 बार लगाने से दर्द दूर होता है और जख्म भी जल्द भरने लगता है।

मेहंदी
मेहंदी बालतोड़ ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए पिसी हुई मेहंदी का लेप बनाकर सुबह और शाम लगाने से बालतोड़ जल्द ठीक होने लगता है।

हल्दी और अदरक 
अगर आप बालतोड़ की सूजन और जलन से जल्दी राहत पाना चाहते हैं, तो हल्दी और अदरक को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को रोजाना कुछ दिनों तक बालतोड़ पर लगाएं, ऐसा करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

जीरा 
अगर आप इस समस्या से परेशान है तो जीरे का इस्तेमाल भी आराम दे सकता है। इसके लिए जीरे को पीसकर पेस्ट बना ले। रोजाना इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाने से कुछ ही दिनों में इस तकलीफ से निजात मिल जाता है।

नीम के पत्ते
बालतोड़ होने पर नीम की पत्तियो को पीस कर प्रभाबित जगह पर लगाकर कपडा बांध ले। इससे आपका बालतोड़ जल्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा आप नीम की छाल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

गेहूं के दाने
गेहूं के दाने बालतोड़ को ठीक करने में बहुत सहायक होते है। अगर आपको भी यह परेशानी है, तो गेहूं के दानो को मुंह से चबाकर पीस लें। फिर उन्हें बालतोड़ पर लगाये। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से जख्म जल्द सूखने लगता है।

अंडा
इसके लिए एक अंडे को उबालकर उसकी जर्दी अलग कर लें। अंडे का सफेद वाला हिस्सा इस तरह काटे की वह फोड़े को पूरा ढ़क ले। अंडे के भीगे वाले हिस्से को बालतोड़ पर लगाकर ऊपर से सफेद हिस्सा रखकर कपड़े से बांध लें। इस प्राकृतिक उपाय से फोड़ा ठीक हो जायेगा।

अरंडी का तेल
अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है जो एक एंटीइंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। साथ ही अरंडी के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में बालतोड़ के लिए इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।  

Web Title: how to get rid Folliculitis: natural home remedies for Folliculitis, sign and symptoms of Folliculitis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे