डैंड्रफ का असरदार इलाज : डैंड्रफ खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

By उस्मान | Published: September 15, 2021 11:19 AM2021-09-15T11:19:27+5:302021-09-15T11:22:53+5:30

जानिये डैंड्रफ के क्या कारण हैं और इससे राहत पाने के लिए किन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए

how to get rid dandruff naturally: 5 easy and effective home remedies to treat dandruff at home | डैंड्रफ का असरदार इलाज : डैंड्रफ खत्म करने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

डैंड्रफ का घरेलू इलाज

Next
Highlightsघर में मौजूद है डैंड्रफ का इलाजएक फंगस की वजह से होती है डैंड्रफ की समस्यासाफ-सफाई का ध्यान रखना है बहुत जरूरी

रूसी या डैंड्रफ एक आम समस्या है जिससे आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। इसके लिए कई मेडिकल प्रोडक्ट और इलाज मौजूद हैं लेकिन वो खर्चीले हैं और उनका केमिकल रिएक्शन भी हो सकता है। हम आपको डैंड्रफ से राहत पाने के कुछ असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं।

डैंड्रफ कैसे होता है?

मूल रूप से डैंड्रफ खोपड़ी में होने वाली समस्या है जो एक फंगस 'मालासेजिया' के कारण होती है, जो सेबम (खोपड़ी पर वसामय ग्रंथियों द्वारा स्रावित तैलीय पदार्थ) और मृत त्वचा कोशिकाओं को खिलाती है जो नई त्वचा के निर्माण के कारण स्वाभाविक रूप से होती हैं।

हालांकि यह सूक्ष्म जीव खोपड़ी का एक सामान्य हिस्सा है, यह तब होता है जब यह समस्याग्रस्त हो जाता है- कवक सेबम पर फीड करता है, इसे फैटी एसिड में तोड़ देता है जो कई लोगों की संवेदनशील खोपड़ी को परेशान कर सकता है। यह खोपड़ी पर सूखापन और खुजली का कारण भी है, जिससे मृत त्वचा कोशिकाएं दिखाई देने वाले गुच्छे में जमा हो जाती हैं। 

डैंड्रफ को ठीक करने के आसान घरेलू उपचार

नारियल तेल का प्रयोग करें
नारियल के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे अक्सर रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा के हाइड्रेशन को बेहतर बनाने और रूखेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो रूसी को और खराब कर सकता है। नारियल का तेल एक्जिमा के उपचार में मदद कर सकता है।

एलोवेरा लगाएं
एलोवेरा के भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। एलोवेरा न केवल ठंडक देता है, बल्कि त्वचा को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट भी करता है और इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे रूसी के इलाज के लिए एक आसान उपाय बनाते हैं। एलोवेरा के पौधे को खोपड़ी पर लगाना सबसे अच्छा है। इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे किसी औषधीय एंटी-डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें।

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें
डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा के बारे में कभी सुना है? खैर, यह एक स्क्रब की तरह काम करता है और स्कैल्प को बिना परेशान किए और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर धीरे से एक्सफोलिएट करता है। बेहतर परिणामों के लिए, बेकिंग सोडा को सीधे गीले बालों में लगाने की कोशिश करें और इसे अपने स्कैल्प में मालिश करें। इसे एक या दो मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को हमेशा की तरह माइल्ड शैम्पू से शैम्पू करना जारी रखें।

टी ट्री ऑयल लगाएं
टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है। सभी एंटी-पिम्पल्स और एंटी-फंगल दवाओं में टी ट्री ऑयल शामिल है क्योंकि यह फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने की असाधारण शक्ति है। अपने शैम्पू में एक या दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और सामान्य रूप से धो लें और आप जल्द ही परिणाम देखना शुरू कर देंगे।  

लहसुन  
भले ही इसकी तीखी गंध कुछ लोगों को पसंद न आये लेकिन इसका औषधीय महत्व निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं और इसलिए, आप इसका उपयोग डैंड्रफ के इलाज के लिए कर सकते हैं। एक लौंग या दो लहसुन को पीस लें और पानी में मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और तुरंत परिणाम देखें। अगर आप इसकी महक को सहन नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं।

Web Title: how to get rid dandruff naturally: 5 easy and effective home remedies to treat dandruff at home

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे