खांसी, जुकाम, कफ, बुखार और गले की खराश सबको एक साथ छूमंतर कर देगा ये देसी काढ़ा, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

By उस्मान | Published: January 5, 2021 01:28 PM2021-01-05T13:28:30+5:302021-01-05T13:33:37+5:30

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय : ठंड और कोरोना के लक्षणों से एक साथ निपटने के लिए घर पर आसानी से बनाएं काढ़ा

How to get rid cough, fever, cold, sore throat: drink these 4 kadha to get rid flu, winter and coronavirus symptoms, kadha recipes in Hindi | खांसी, जुकाम, कफ, बुखार और गले की खराश सबको एक साथ छूमंतर कर देगा ये देसी काढ़ा, बनाने में लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय

Highlightsसर्दियों में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का ज्यादा खतराकोरोना काल में इम्यूनिटी कमजोर होने से ज्यादा खतराकिचन में मौजूद चीजें शरीर को बना सकती हैं मजबूत

सर्दियों का मौसम जारी है और पिछले कुछ दिनों से बारिश भी हो रही है। ऐसे में ठंड और ज्यादा बढ़ गई है। जाहिर है ठंड में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि सर्दियों में अधिकतर लोग सर्दी, खांसी, बुखार, गले में खराश और अन्य संक्रमण से पीड़ित रहते हैं। 

कोरोना वायरस का भी प्रकोप जारी है और ऐसे हालात में इम्यून सिस्टम कमजोर होना आपके लिए भारी पड़ सकता है। सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हर बार दवाओं का इस्तेमाल सही नहीं है। 

कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आज हम आपको दो खास तरीके के काढ़ा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं, जिससे आपको न केवल इन समस्याओं से बचने बल्कि शरीर को अंदर से मजबूत बनाने में भी मदद मिल सकती है। 

दालचीनी और लौंग का काढ़ा
इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें। गर्म होने पर उसमें एक दालचीनी का टुकड़ा, दो तीन लौंग और एक हरी इलायची डालिए। अब एक चम्मच अजवायन, एक चम्मच कद्दूकस किया अदरक, आधा चम्मच काला नमक, आधा चम्मच हल्दी, काली मिर्च कुटी हुई आधा चम्मच डालें। 

दालचीनी के लाभ और हानि cinnamon benefits and side effects

इसके साथ ही 5-6 तुलसी के पत्ते को डालिए। अब इसे तब तक खौलाइए जब तक पानी आधा न रह जाए। इस मिश्रण को छन्नी से छान लें। इसे दिन में कम से कम दो बार पिएं। इसे पीने से जुकाम जल्दी ठीक होगा साथ ही सीने में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

शरीर को मजबूत करने के लिए आप काढ़ा पी सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि विभिन्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना काढ़ा तेजी से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और वायरस से आपकी रक्षा करता है। 

काढ़ा एक आयुर्वेदिक पेय पदार्थ है, जो कई तरह की घरेलू औषधियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इससे मौसमी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। मौसमी बीमारियों विशेषकर सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से बचने के लिए आप घर में कई तरह का काढ़ा बना सकते हैं, चलिए जानते हैं कैसे। 

अदरक और गुड़ का काढ़ा
उबलते पानी में पिसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक और गुड़ डालें। इसे कुछ देर तक अच्छा उबलने दें और फिर इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां भी डाल दें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो छानकर पियें। 

Ancient Ayurvedic Drinks To Prevent Cold And Cough - सर्दी-बुखार दूर करने में रामबाण हैं ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानिए कैसे बनाएं | Patrika News

काली मिर्च और नींबू का काढ़ा
एक चम्मच काली मिर्च और चार चम्मच नींबू का रस एक कप पानी में मिलाकर गर्म करें। इसे रोज सुबह पीना पियें। इसके ठंडा होने पर शहद भी डालकर पीया जा सकता है। इस काढ़े से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है और फैट बर्न होता है। शरीर में ताजगी व स्फूर्ति महसूस होती है।

अजवाइन और गुड़ का काढ़ा
एक गिलास पानी को अच्छी तरह उबाल लें। फिर उसमें थोड़ा ड़ और आधा चम्मच अजवाइन मिला लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर पियें। अजवाइन पाचन क्रिया को ठीक करने में काफी मदद करती है और साथ ही गैस या अपच जैसी समस्या भी इससे दूर होती है। इस काढ़े को पीने से खांसी और पेट दर्द की समस्या दूर होती है।

Web Title: How to get rid cough, fever, cold, sore throat: drink these 4 kadha to get rid flu, winter and coronavirus symptoms, kadha recipes in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे