पुरानी से पुरानी खांसी का इलाज : सूखी, गीली और चुभन वाली खांसी से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: July 28, 2021 11:27 AM2021-07-28T11:27:28+5:302021-07-28T11:27:28+5:30

मौसम बदलने से खांसी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है, कोरोना संकट में इसे हल्के में न लें

how to get rid cough : 10 best and effective home remedies for different type of cough | पुरानी से पुरानी खांसी का इलाज : सूखी, गीली और चुभन वाली खांसी से राहत पाने के 8 घरेलू उपाय

खांसी का इलाज

Next
Highlightsमौसम बदलने से बढ़ सकती है खांसी की समस्याघर में मौजूद है पुरानी खांसी का इलाजकोरोना संकट में खांसी को न करें नजरअंदाज

मौसम बदलने से खांसी की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में उन्हें ज्यादा परेशानी होती है, जो पुरानी खांसी से पीड़ित हैं।लगातार खांसी न केवल असुविधा का कारण बनती है, बल्कि गले के मार्ग को भी परेशान करती है। 

खांसी आम तौर पर कुछ दिनों के बाद अपने आप चली जाती है। लेकिन राहत के लिए आप ओवर-द-काउंटर दवाएं ले सकते हैं। हालांकि इनके कुछ दुष्परिणाम होती हैं। बजाय इनके आपको खांसी के लिए घरेलू उपाय आजमाने चाहिए।

सूखी खांसी एक गंभीर समस्या है जिसमें खांसते-खांसते व्यक्ति परेशान हो जाता है और यह पेट एवं पसलियों में दर्द का कारण बनने लगता हैं। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं।

शहद
शहद खांसी के लिए एक प्राचीन घरेलू उपचार है। एक अध्ययन के अनुसार, किसी भी अन्य ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवा की तुलना में शहद खांसी के इलाज में अधिक प्रभावी है। इसके एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण एक गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए प्रभावी है। हर्बल चाय या गर्म पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं। प्रभावी परिणाम के लिए इसे रोजाना दो बार पियें। बच्चों को ज्यादा शहद देने से बचना चाहिए।

अनानास 
अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसे खांसी के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह एंजाइम खांसी को दबाने और आपके गले में बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है। 

अनानास साइनसइटिस और एलर्जी-आधारित साइनस विकारों को दूर करने में मदद करता है, जिससे अक्सर खांसी होती है। खांसी से पीड़ित होने पर, अनानास का एक टुकड़ा खाएं या 250 मिलीलीटर ताजे अनानास का रस दिन में दो बार पिएं।

लहसुन
कई लोग इसकी तीखी गंध के कारण लहसुन का सेवन नहीं करते हैं। लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। नियमित रूप से लहसुन खाने से रक्तचाप भी कम हो सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है।

कटा हुआ लहसुन की एक लौंग भूनें और बिस्तर पर जाने से पहले इसे एक चम्मच शहद के साथ लें। आप घी में कुछ कटा हुआ लहसुन भी भून सकते हैं और अपने भोजन में जोड़ सकते हैं। यह खांसी और सहायता पाचन से राहत प्रदान करेगा।

हल्दी
हल्दी हर भारतीय घर में पाया जाने वाला एक आम मसाला है और यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में प्रभावी है। करक्यूमिन इस मसाले का सबसे महान गुण और यह एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है। 

इस पीले मसाले का उपयोग सदियों से सांस की बीमारी के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवा तैयार करने के लिए किया जाता है। एक गिलास गर्म दूध में 1/4 चम्मच हल्दी मिलाएं और बिस्तर पर जाने से पहले इसे पी लें।

अदरक
अदरक एक सुपरफूड है जो मतली, सर्दी, फ्लू और खांसी सहित कई स्वास्थ्य बीमारियों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसके विरोधी भड़काऊ गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम दे सकते हैं। 

अदरक में एक रासायनिक यौगिक वायुमार्ग अतिवृद्धि को दबाने में सक्षम है जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है जिसमें खांसी भी शामिल है। गर्म अदरक की चाय पीना या शहद और काली मिर्च पाउडर के साथ अदरक का रस पीना खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है। 

सूप और गर्म पेय
सूप और चाय की तरह गर्म तरल पदार्थ नमी को जोड़ने में मदद करते हैं और गले में खराश और खरोंच को तुरंत राहत प्रदान करते हैं। गर्म तरल पदार्थ आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं, जो उपचार प्रक्रिया के लिए आवश्यक है।

नमक के पानी से गरारे 
नमक के पानी से टिश्यू बह जाता है और हीलिंग को बढ़ावा देता है। 8-औंस गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और एक घूंट लें। अपने सिर को पीछे झुकाएं और 30 सेकंड के लिए धीरे से गरारे करें, फिर थूक दें। नमक का पानी कभी न निगलें।

विटामिन
विटामिन कार्बनिक यौगिक हैं जिन्हें आपके शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। विभिन्न विटामिन विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

Web Title: how to get rid cough : 10 best and effective home remedies for different type of cough

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे