कोरोना का घरेलू इलाज : हल्के लक्षण खांसी, बुखार, थकान से जल्दी राहत पाने के लिए आजमायें ये 8 आयुर्वेदिक उपचार

By उस्मान | Published: February 27, 2021 10:03 AM2021-02-27T10:03:35+5:302021-02-27T10:03:56+5:30

घर में कैसे करें कोरोना का इलाज : कोरोना के हल्के लक्षणों के लिए आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है

How to get rid coronavirus common symptoms at home: home remedies to treat covid-19 symptoms fever, cough, tiredness at home, Ayurveda remedies and ways to treat covid symptoms in Hindi | कोरोना का घरेलू इलाज : हल्के लक्षण खांसी, बुखार, थकान से जल्दी राहत पाने के लिए आजमायें ये 8 आयुर्वेदिक उपचार

कोरोना वायरस का घरेलू इलाज

Highlightsहल्के लक्षणों का घर में हो सकता है इलाजहेल्दी डाइट और आराम है जरूरीलक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर से मिले

बुखार, खांसी और थकान कोरोना वायरस के सबसे सामान्य लक्षण हैं। इन लक्षणों के महसूस होने पर आपको तुरंत जांच करानी चाहिए। हालांकि इस तरह के हल्के लक्षणों में आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। आप डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके भी इनसे राहत पा सकते हैं। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ आयुर्वेदिक उपायों के जरिये प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाया जा सकता है और श्वसन संक्रमण से ठीक होने में जल्दी मदद मिल सकती है। हल्के लक्षणों वाले मरीज कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं जबकि गंभीर लक्षणों वाले लोगों को जल्द से जल्द चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।

कोरोना वायरस का घरेलू इलाज

गर्म पानी
कोरोना के हल्के लक्षण जैसे बुखार, खांसी और गले की खराश से राहत पाने के लिए पानी पीना बेहतर उपाय है। जल्दी आराम पाने के लिए आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। बेहतर है कि पानी गर्म करते समय उसमें थोड़ा सूखी अदरक और कुछ तुलसी के पत्ते जरूर डाल लें। इसे बनाने के लिए सूखे अदरक के एक टुकड़े के साथ पानी उबालें और इसे आधी मात्रा तक कम करें, तुलसी के पत्ते डालें और दिन में कई बार पिएं।

खाने का रखें विशेष ध्यान
कोरोना के लक्षणों से राहत पाने के लिए आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। समय पर और सही डाइट लेने से आपको जल्दी आराम मिल सकता है। हमेशा ताजा पका गर्म भोजन करें। लंच और डिनर में बिना नमक और बिना किसी फैट (घी, तेल आदि) के बिना चावल का घी या मूंग दाल का सूप लें। 
प्रत्येक भोजन के बाद पेट को आधा खाली छोड़ दें। शाम 7 बजे से पहले डिनर जरूर कर लें। 

मसालों का करें इस्तेमाल
अपने खाने में दालचीनी, काली मिर्च, इलायची, फूल चक्र, लौंग जैसे मसाले शामिल करें। खाना पकाने में सूखे अदरक को शामिल करें। आप इन चीजों के मिश्रण से काढ़ा भी बना सकते हैं। या इन्हें पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

कोरोना वायरस का आयुर्वेदिक इलाज 

पर्याप्त नींद है जरूरी
कोरोना वायरस के लक्षणों का मुकाबला करने के लिए हर रात कम से कम आठ घंटे की नींद लें। आपको पता होना चाहिए कि जब आप सोते हैं तो प्रतिरक्षा बनी रहती है। लेकिन दिन के दौरान न सोएं। ज्यादा से ज्यादा आराम करें और धूम्रपान और शराब से बचें।

फल-सब्जियों का सेवन बढ़ा दें
आपको लक्षणों से राहत पाने के लिए अपने खाने में फल सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। अनार और अंगूर जैसे फल आपके लिए बेहतर हैं। इसके अलावा सअच्छी तरह से पकी हुई सब्जियाँ लें। कोई कच्ची सब्जी या सलाद न खाएं। करेला और लौकी बेहतर सब्जियां हैं। बैंगन, टमाटर, आलू और बेल मिर्च का कम सेवन करें।

व्यायाम करें
यदि आपको कोरोना वायरस के हल्के लक्षण हैं, तो आपको हल्का व्यायाम करना चाहिए। आप 30 मिनट का प्राणायाम कर सकते हैं। हालांकि हैवी एक्सरसाइज से बचना चाहिए। योगासन भी फायदेमंद है। 

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी
आयुर्वेद में कई जड़ी बूटियां हैं जो इस तरह के लक्षणों से राहत दे सकती हैं। इसके लिए आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1000मिलीग्राम गिलोय को  काली मिर्च पाउडर के साथ शहद का एक बड़ा चमचा मिलाएं और दिन में 3-4 बार लें।
 
हर्बल काढ़ा
यदि आपके श्वसन संबंधी लक्षण हैं, तो भोजन से पहले आपको काढ़े का सेवन करना चाहिए। इसे बनाने के लिए आधा चम्मच त्रिकटु चूर्ण मिलाएं, जो सूखे अदरक पाउडर, काली मिर्च पाउडर और लंबे काली मिर्च पाउडर के बराबर अनुपात है। आधा गिलास तक कम करें। तुलसी के पत्ते डालें। इसे दिन में दो बार पियें। 

Web Title: How to get rid coronavirus common symptoms at home: home remedies to treat covid-19 symptoms fever, cough, tiredness at home, Ayurveda remedies and ways to treat covid symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे