How to detox lungs naturally: 10 easy tips and home remedies to clean lungs, natural ways to detoxify lungs at home, tips to clearing the lungs in Hindi | फेफड़े साफ करने के उपाय : फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने और मजबूत बनाने के 10 आसान घरेलू उपाय
फेफड़ों को मजबूत बनाने के उपाय

Highlightsकोरोना काल में फेफड़ों का ध्यान रखना जरूरीसांस की बीमारी के लोग जरूर करें फेफड़ों की सफाईहेल्दी डाइट के जरिये फेफड़े बन सकते हैं मजबूत

अधिकांश लोग फेफड़ों के स्वास्थ्य को तब तक महत्व नहीं देते हैं, जब तक उन्हें सांस लेने की कोई समस्या न हो। फेफड़े शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, जो आपको जीवित और ठीक रखते हैं। 

वैसे तो फेफड़े अपनी सफाई खुद कर लेते हैं लेकिन लगातार प्रदूषण और अन्य विषाक्त पदार्थों के फेफड़ों में जमा होने से उनमें सूजन पैदा हो सकती है. इससे सांस लेने की क्षमता कम हो सकती है। 

सांस लेने की क्षमता को बनाए रखने के लिए फेफड़ों को साफ करके उन्हें मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। अच्छी खबर यह है कि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ स्वाभाविक रूप से फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं।

फेफड़े साफ करने की तकनीक उन लोगों को लाभ पहुंचा सकती है जो स्मोकिंग करते हैं, ऐसे लोग जो वायु प्रदूषण के नियमित संपर्क में आते हैं, और वे पुरानीसांस की बीमारियों जैसे अस्थमा, सीओपीडी और सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित हैं।

फेफड़ों को मजबूत करने के उपाय

हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल हजारों सालों से औषधीय रूप में किया जा रहा है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे एक सुपरफूड बनाते हैं। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं इसका उपयोग विभिन्न रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। हल्दी में ऐसे तत्व होते हैं जिनसे फेफड़ों को साफ करने में मदद मिलती है। 

सेब
सेब सेब एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स (जैसे कैटेचिन, क्लोरोजेनिक एसिड, और फ्लोरिडज़िन) का बेहतर स्रोत है जो अस्थमा, कैंसर, सूजन, और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। नाश्ते में रोजाना एक सेब खाने से फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

फेफड़ों को कैसे साफ करें

गाजर का रस
फेफड़ों को साफ करने और स्वस्थ रखने के लिए आपको रोना गाजर का जूस पीना चाहिए। आपको बता दें कि गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, एक प्रकार का विटामिन ए, जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। विटामिन ए आंख की सतह की रक्षा में मदद करता है और मजबूत विजन में योगदान देता है।

पालक
पालक विटामिन और खनिजों का भंडार है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि पालक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने, सूजन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप पालक खाने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा और आपके फेफड़ों को स्वस्थ रख सकता है।

फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें

ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, विभिन्न कैंसर से बचाने और फेफड़ों से तरल पदार्थ हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा इसमें फेफड़ों की लाइनिंग से बलगम को ढीला करने की क्षमता होती है। यह नेचर में एंटीमाइक्रोबायल होती हैं।

लहसुन
इसमें एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और हमारे फेफड़ों को छिपाने वाले श्वसन संक्रमण से निपटने में मदद करता है। यह सूजन को कम करने, अस्थमा में सुधार करने और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

फेफड़े साफ करने के घरेलू उपाय

क्रैनबेरी का रस
बिस्तर पर जाने से पहले, फेफड़ों में संक्रमण के कारण बैक्टीरिया से लड़ने के लिए अनानास या क्रैनबेरी के रस का 400 मिलीलीटर पियें। इन पेय पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट आपके श्वसन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि वे आपके फेफड़ों को साफ कर सकता है।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और जिंक सहित कई विटामिन और खनिज शामिल हैं। अदरक के कुछ तत्व फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी जाना जाता है। आप अदरक चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।

फेफड़े साफ करने के नैचुरल उपाय

भाप लेना
स्टीम थेरेपी या भाप लेना एक ऐसा उपाय है जिससे वायुमार्ग को खोलने और फेफड़ों के बलगम को निकालने में मदद मिल सकती है. ठंड के मौसम में आपको नियमित रूप से भाप लेना चाहिए. ठंड की वजह से वायुमार्ग में श्लेष्म झिल्ली सूख सकती है और रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है. भाप सांस लेने में सुधार कर सकती है और वायुमार्ग और फेफड़ों के अंदर बलगम को ढीला करने में मदद करती है। 

पुदीना
पुदीना न केवल आपके सांस को बेहतर बनाने का काम करता है बल्कि इसमें स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जो आपके पेट, छाती और सिर के लिए अच्छे हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण बैक्टीरिया से लड़ने के लिए रोजाना 3-5 पत्तियां चबा लें।

Web Title: How to detox lungs naturally: 10 easy tips and home remedies to clean lungs, natural ways to detoxify lungs at home, tips to clearing the lungs in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे