इंसुलिन बढ़ाने के उपाय : शरीर में इंसुलिन कैसे बनाएं, इंसुलिन हार्मोन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय, डायबिटीज से होगा बचाव

By उस्मान | Published: February 15, 2021 04:35 PM2021-02-15T16:35:42+5:302021-02-15T16:35:42+5:30

शरीर में इंसुलिन की कमी से आपको डायबिटीज की बीमारी हो सकती है

how to control insulin level and diabetes: what is insulin hormone and their function in body, insulin related problems, natural ways and home remedies to increase insulin level in Hindi | इंसुलिन बढ़ाने के उपाय : शरीर में इंसुलिन कैसे बनाएं, इंसुलिन हार्मोन बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय, डायबिटीज से होगा बचाव

इंसुलिन के उपाय

Highlightsइंसुलिन की कमी से कई रोगों का खतराडायबिटीज का प्रमुख कारण है इसकी कमी हेल्दी डाइट से मेंटेन रहता है इंसुलिन

अगर आप डायबिटीज के बारे में जानते हैं तो आपने इंसुलिन हार्मोन के बारे में जरूर सुना होगा। इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्लड ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने का काम करता है। इंसुलिन की कमी से डायबिटीज की बीमारी होती है।

इंसुलिन हार्मोन क्या है

आसान भाषा में समझा जाए तो इंसुलिन एक केमिकल मैसेंजर है, जो कोशिकाओं को ग्लूकोज को अवशोषित करने की अनुमति देता है। इस हार्मोन को अग्न्याशय बनाता है। 

ग्लूकोज का स्तर जितना अधिक होता है, उतना ही अधिक इंसुलिन उत्पादन में रक्त में शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए जाता है। इंसुलिन ऊर्जा के लिए वसा या प्रोटीन को तोड़ने में सहायता करता है।

इंसुलिन का शरीर में क्या काम है

इंसुलिन का लेवल सही बने रहने से शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यदि इंसुलिन का स्तर बहुत कम या अधिक है, तो ग्लूकोज लेवल बिगड़ सकता है।

अगर ब्लड ग्लूकोज लेवल ज्यादा रहता है, तो कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं, जिनमें डायबिटीज भी है।

इंसुलिन बढ़ाने के उपाय

पर्याप्त नींद लें
नींद की कमी आपके लिए हानिकारक हो सकती है और आपको संक्रमण, हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम को बढ़ा सकती है। अध्ययन में पाया गया कि रोजाना आठ घंटे की नींद लेने से इंसुलिन बढ़ता है और ब्लड ग्लूकोज कंटोल रहता है।

रोजाना एक्सरसाइज जरूरी
डायबिटीज के मरीजों को एक्सरसाइज करना काफी लाभदायक तो होता है। एक्सरसाइज कोशिकाओं के इंसुलिन संवेदनशीलता को नियमित करता है। इसलिए आपको प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए। इससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

सोडा या जूस न पियें
ऐसी स्थिति में आपको डिब्बाबंद जूस पीने से बचना चाहिए। क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय आपको सादा पाने या नींबू पानी पीना चाहिए। वैसे छाछ भी काफी फायदेमंद हो सकता है। 

फाइबर वाली चीजों का करें सेवन
डायबिटीज के मरीज को जरूरी है कि वे अपने आहार में फाइबर को शामिल जरूर करें। इससे पाचन का प्रोसेस सही रहता है जो ब्लड लेवल को मेंटेन करता है। फाइबर स्वस्थ ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।

वजन पर रखें कंट्रोल
दरअसल मोटापा डायबिटीज के खतरे को और अधिक कर देता है। रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों का वजन स्वस्थ होता है उनमें डायबिटीज का खतरा काफी कम होता है, जबकि जो लोग मोटे होते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा अधिक होता है।

ब्रोकली की सब्जी
ब्रोकली शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है, ब्रोकली का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। ब्रोकली का सेवन डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभदायक होता है।

भिंडी की सब्जी
शुगर के मरीजों को अपने आहार में भिंडी को शामिल करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि भिंडी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। भिंडी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होते हैं।

दाल और बीन्स
दाल और बींस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इनका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। दाल और बींस का सेवन करने से पाचन क्रिया भी सही ढंग से काम करता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार में दाल और बींस को जरूर शामिल करना चाहिए।

Web Title: how to control insulin level and diabetes: what is insulin hormone and their function in body, insulin related problems, natural ways and home remedies to increase insulin level in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे