ब्लड प्रेशर का इलाज : ब्लड प्रेशर के इन 8 लक्षणों को समझें, बीपी कंट्रोल रखने के लिए करें 2 आसान एक्सरसाइज

By उस्मान | Published: April 1, 2021 11:52 AM2021-04-01T11:52:09+5:302021-04-01T11:52:09+5:30

जानिये नॉर्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

How to control blood pressure naturally: sign and symptoms of high blood pressure, exercise to control blood pressure | ब्लड प्रेशर का इलाज : ब्लड प्रेशर के इन 8 लक्षणों को समझें, बीपी कंट्रोल रखने के लिए करें 2 आसान एक्सरसाइज

ब्लड प्रेशर का इलाज

Next
Highlightsब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना बहुत जरूरीइसके बढ़ने से कई गंभीर समस्याओं का खतराहल्की एक्सरसाइज से कंट्रोल किया जा सकता है बीपी

ब्लड प्रेशर की समस्या आज हर वर्ग में आम हो गयी है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट इसका सबसे बड़ा कारण है। यह समस्या महिलाओं में भी तेजी से बढ़ रही है। यह स्थिति रक्त वाहिकाओं, हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है।

अनियंत्रित ब्लड प्रेशर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। ब्लड प्रेशर स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। क्रोनिक ब्लड प्रेशर के कारण होने वाली रक्त वाहिकाओं को नुकसान भी दिल के दौरे में योगदान दे सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो ब्लड प्रेशर आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है।

ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

ब्लड प्रेशर के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते हैं, ऐसे में लोगों को शरीर में आने वाले हर बदलाव को लेकर सजग रहना चाहिए क्या है ब्लड प्रेशर की नॉर्मल रीडिंग: सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mm Hg को माना जाता है। जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है, तो इस अवस्था को लो बीपी या हाइपोटेंशन कहते है।

ब्लड प्रेशर के लक्षण
ब्लड प्रेशर के आम लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, नाक में बेचैनी, थकान या भ्रम, देखने की समस्या, छाती में दर्द, सांस लेने में दिक्क्त, दिल की धड़कन अनियमित होना और पेशाब में रक्त आना आदि शामिल हैं।

ब्लड प्रेशर से बचने के उपाय
डॉक्टर सलाह देते हैं कि सप्ताह में पांच दिन प्रतिदिन लगभग 30 से 45 मिनट व्यायाम करें। ऐसा आहार लें जो कैलोरी में मध्यम हो और संतृप्त वसा में कम हो। अपने डॉक्टर से संपर्क में रहे और जोखिम के बारे में बात करें। डॉक्टर आपको ब्लड प्रेशर के बारे में सही सलाह दे सकता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने वाली एक्सरसाइज

हाई ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। आप कुछ एक्सरसाइज के जरिये भी इसे कंट्रोल रख सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 

फन बैक एक्सरसाइज
कई बार देखा जाता है ज्यादा एक्सरसाइज भी हाई ब्लड प्रेशर को न्योता देता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी क्षमता को समझें और उसी के अनुसार एक्सरसाइज करें। इसके लिए फन बैक एक्सरसाइज काफी फायदेमंद है। 

उन गतिविधियों को करना चाहिए जिनसे आप आनंद लेते हैं। इसके अलावा अगर आप जिम नहीं कर सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं है। इसके बजाए आप योगा, हाइकिंग, गार्डनिंग और कुछ भी करें।

एरोबिक एक्सरसाइज
स्विमिंग आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है। एरोबिक व्यायाम करना आपके ब्लेड प्रेशर के लिए अच्छा है। आप रोजाना 30 मिनट तक स्विमिंग कर सकते हैं।

एक्सरसाइज के समय इनका रखें ध्यान
बहुत ज्यादा वर्कआउट करना आपकी सेहत के लिए जरूरी नहीं है, आप अपने वर्कआउट को कम कर सकते हैं। आप 10 मिनट के मिनी-वर्कआउट को अपने साथ रखें और रोजाना इसका अभ्यास करें। 

एक्सरसाइज चाहे हल्के हों या फिर भारी आपको हमेशा अपने कंफर्ट का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप एक्सरसाइज के दौरान दर्द से परेशान हो रही हैं तो आपको इसे बंद कर दें। अगर आपको चक्कर आ रहा है या आपकी छाती, हाथ, या गले में असुविधा है, तो रुक जाएं। इसके अलावा गर्म और नम दिनों पर धीमी गति से शुरू करें।

Web Title: How to control blood pressure naturally: sign and symptoms of high blood pressure, exercise to control blood pressure

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे