ऐसे करें घर में नाभि को साफ, कभी नहीं होगा इंफेक्शन, जानें Navel Infection दूर करने के घरेलू उपाय

By आजाद खान | Published: August 5, 2022 03:28 PM2022-08-05T15:28:08+5:302022-08-05T15:32:48+5:30

जानकारों की माने तो नाभि का इंफेक्शन शरीर के लिए बुरा संकेत है। इस कारण आप कई बीमारियों में मुक्तला भी हो सकते है।

How to clean the navel at home know home remedies remove Navel Infection health tips in hindi | ऐसे करें घर में नाभि को साफ, कभी नहीं होगा इंफेक्शन, जानें Navel Infection दूर करने के घरेलू उपाय

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Next
Highlightsनाभि में गन्दगी जमने के कारण उसमें इंफेक्शन हो जाता है। यह इंफेक्शन आपके शरीर और नाभि के लिए खतरे की घंटी है। इससे आपको कई और परेशानियां भी हो सकती है और आप बीमार भी पड़ सकते है।

Navel Infection: नाभि हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है, ऐसे में शरीर के साथ उसका भी ख्याल रखना जरूरी होता है। कई बार ऐसा होता है कि हमारे नाभि में इंफेक्शन हो जाता है जिससे हमें कई परेशानियां होने लगती है। इस कारण हम बीमार भी पड़ सकते है। 

ऐसे में यह परेशानी न हो, इसके लिए हमें अपने नाभि को साफ रखना चाहिए। और अगर वह गंदा हो गया है और इस कारण आपको इंफेक्शन हो गया तो ऐसे में आपको इसे साफ करना होगा। 

नाभि को साफ करने के कई तरीके होते है। आप इसे घर में भी काफी आसानी से साफ कर सकते है। ऐसे में आइए आज हम जान लेते है कि घर में नाभि को साफ करने का क्या तरीका है और नाभि इंफेक्शन को खत्म करने के लिए हम किन घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते है। 

नाभि साफ करने के तरीकें (Navel Infection Cleaning Ways)

नाभि को आप किसी भी तरीके से साफ कर सकते है। लेकिन घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर अगर आप नाभि को साफ करते है तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। आइए जान लेते है कि घरेलू तरीकों से कैसे नाभि को साफ किया जाता है और इससे क्या फायदे हैं। 

1. नमक पानी से कर सकते है नाभि साफ (Salt and Water)

इंफेक्शन वाले नाभि को साफ करने का सबसे आसान है और अच्छा उपाय नमक पानी है। इसे तैयार करना भी काफी सरल है और आप इसे घर में भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप नमक को लें और साथ में बड़े बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लें। इसके बाद उस पानी में थोड़ा सा नमक डाल दें और उसे पूरा मिला लें। इसके बाद इस पानी से अपने नाभि को साफ करें। 

दरअसल, नमक वाले पानी के उपयोग से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होने लगता है और नाभि के अन्दर का मॉइश्चराइजर भी सूखने लगता है। इस कारण आपकी यह समस्या दूर हो जाती है। 

2. नीम की पत्तियों वाले पानी भी काफी लाभदायक (Neem Leaves)

नाभि के इंफेक्शन को दूर करने के लिए नीम की पत्तियां भी काफी लाभदायक होती है। इसे भी इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही आसान है। 

इसके लिए आप एक लीटर पानी में नीम की पत्तियों को मिलाएं और उसे उबाल लें। इसके बाद इस पानी को आप इंफेक्शन वाले जगह पर लगाए और नाभि को साफ करें। इससे आपका बैक्टीरियल इंफेक्शन भी दूर हो जाएगा। 

3. व्हाइट विनेगर को भी कर सकते है इस्तेमाल (White Vinegar)

इन सब के अलावा आप व्हाइट विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक लीटर पानी में 3-4 चम्मच व्हाइट विनेगर मिलाएं और फिर इस पानी को नाभि को साफ करें। इस से आपके नाभि में जमी गन्दगी दूर हो जाएगी। 

आप नाभि को साफ करने के लिए व्हाइट विनेगर के साथ कॉटन का भी प्रयोग कर सकते है। इससे भी आपको फायदा मिल सकता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: How to clean the navel at home know home remedies remove Navel Infection health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे