शरीर में कितना खून होना चाहिए ? खून बढ़ाने के लिए खायें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: June 9, 2023 02:30 PM2023-06-09T14:30:31+5:302023-06-09T14:33:23+5:30

शरीर में खून की कमी पूरी करने के उपाय: बस रोज खाएं बाजार में मिलने वाली ये चीजें, खून की कमी से होगा बचाव

How Much Blood is in your body iron deficiency symptoms iron rich foods to beat anemia in hindi | शरीर में कितना खून होना चाहिए ? खून बढ़ाने के लिए खायें ये 8 चीजें

खून बढ़ाने के उपाय

Highlightsबस रोज खाएं बाजार में मिलने वाली ये चीजें। शरीर में खून की कमी होने से क्या होता है?

शरीर में कितना खून होना चाहिए? शरीर में कम खून होने से क्या होता है? खून बढ़ाने के क्या तरीके हैं? आपको बता दें कि मानव शरीर में खून की मात्रा आमतौर पर शरीर के वजन के 7 प्रतिशत के बराबर होती है।

जानें शरीर में कितना खून होना चाहिए

शिशुओं में कितना खून होना चाहिए
एक स्वस्थ और पूर्ण-अवधि में पैदा हुए शिशुओं के शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम में लगभग 75 मिलीलीटर (एमएल) रक्त होता है। यदि शिशु का वजन लगभग 8 पाउंड है, तो उनके शरीर में लगभग 270 एमएल रक्त, या 0.07 गैलन होता है।

छोटे बच्चों के शरीर में कितना खून होना चाहिए
औसत 80-पाउंड वाले बच्चे के शरीर में लगभग 2,650 एमएल या 0.7 गैलन खून होता है।

वयस्कों में कितना होना चाहिए
150 से 180 पाउंड वजन वाले औसत वयस्क के शरीर में लगभग 1.2 से 1.5 गैलन रक्त होना चाहिए। यह लगभग 4,500 से 5,700 एमएल है।

गर्भवती महिलाओं में कितना होना चाहिए
अपने बढ़ते हुए बच्चे के स्वास्थ्य के लिहाज से गर्भवती महिला में आमतौर पर 30 से 50 प्रतिशत अधिक रक्त होना चाहिए. यह 0.3 से 0.4 अतिरिक्त गैलन हो सकता है।

blood
blood

शरीर में खून की कमी होने से क्या होता है
शरीर में खून की कमी से एनीमिया होने का सबसे बड़ा खतरा होता है. शरीर में खून की कमी के लक्षणों में मुख्यतः थकान, फीका चेहरा, दर्दनाक पीरियड्स, सांस फूलना, दिल की धड़कन बढ़ना, हाथ-पैरों में कमजोरी, सिरदर्द, घबराहट, त्वचा में पीलापन, त्वचा में सूखापन, बालों का झड़ना, मुंह में सूजन, जीभ के छाले, नाखूनों का भंगुर होना, भूख में कमी, हाथ-पैरों का ठंडा होना, बार-बार इन्फेक्शन होना आदि शामिल हैं।

खून की कमी से बचने के लिए खायें ये चीजें
आपको अपनी डाइट में आयरन लेवल बढ़ाने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें शामिल हैं मीट (चिकन और मछली), अनाज (ब्रेड और पास्ता), सूखे मेवे (खुबानी, किशमिश, प्रून), पत्तेदार हरी सब्जियां (पालक, कोलार्ड साग, केल), साबुत अनाज (ब्राउन चावल, गेहूं के रोगाणु, चोकर मफिन), सेम, मटर और नट्स और अंडे। 

टमाटर
टमाटर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है। टमाटर खाने से पाचन किर्या सही होती है और त्वचा पर भी निखार लता है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है। लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें।

किशमिश 
किशमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

काजू
काजू प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। एक औंस काजू में लगभग 1-1.6 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा काजू प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का भी बड़ा स्रोत हैं।

पालक
शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पालक आयरन का भंडार है और नियमित रूप से इसका रस पीन खून की कमी और मानसिक तनाव दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है।

केला
केले से तुरंत ऊर्जा मिलती है। पोटेशियम का भंडार केला खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

कद्दू और अलसी के बीज
कद्दू और अलसी के बीज आयरन के बेहतर स्रोत हैं। दो चम्मच कद्दू और अलसी के बीज में 2-4.2 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए आपको रोजाना इनका सेवन करना चाहिए।

अंजीर
एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

आंवला
आंवला में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण ये पुरुषों के शरीर को जवान बनाए रखता है उनके बालों को हमेशा काला रखता है और उनकी त्वचा को हमेशा टाइट बनाए रखता है। इसलिए हर पुरुष को सुबह में एक आंवले का सेवन या फिर आंवले के मुरब्बे का सेवन अवश्य करना चाहिए।

Web Title: How Much Blood is in your body iron deficiency symptoms iron rich foods to beat anemia in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे