शरीर में खून की कमी पर मिलती हैं 17 चेतावनी, शरीर में इतना होना चाहिए खून, तुरंत खाना शुरू करें ये 20 चीजें

By उस्मान | Published: January 13, 2020 11:31 AM2020-01-13T11:31:11+5:302020-01-13T11:31:11+5:30

शरीर में खून की कमी तब होती है, जब पोषक तत्व आयरन की कमी होने लगती है। इसके कम होने से लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं।

How much blood in body, food, causes, signs and symptoms of iron deficiency, hemoglobin causes, normal range and side effects, foods to increase blood | शरीर में खून की कमी पर मिलती हैं 17 चेतावनी, शरीर में इतना होना चाहिए खून, तुरंत खाना शुरू करें ये 20 चीजें

शरीर में खून की कमी पर मिलती हैं 17 चेतावनी, शरीर में इतना होना चाहिए खून, तुरंत खाना शुरू करें ये 20 चीजें

मानव शरीर में रक्त की मात्रा आमतौर पर शरीर के वजन के 7 प्रतिशत के बराबर होनी चाहिए। आपके शरीर में रक्त की औसत मात्रा एक अनुमान है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर कर सकता है कि आप कितना वजन है, आपका लिंग और यहां तक कि आप कहां रहते हैं। किसके शरीर में कितना खून होना चाहिए इसे इस तरह समझें। 

शिशु:हेल्थलाइन के अनुसार, शिशुओं के शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 75 मिलीलीटर (एमएल) रक्त होता है। यदि शिशु का वजन लगभग 8 पाउंड है, तो उनके शरीर में लगभग 270 एमएल रक्त, या 0.07 गैलन होता है।

बच्चे: औसत 80-पाउंड के बच्चे के शरीर में लगभग 2,650 एमएल रक्त होगा, या 0.7 गैलन।

वयस्क: 150 से 180 पाउंड वजन वाले औसत वयस्क के शरीर में लगभग 1.2 से 1.5 गैलन रक्त होना चाहिए। यह लगभग 4,500 से 5,700 एमएल है।

गर्भवती महिला: अपने बढ़ते हुए बच्चे की वजह से गर्भवती महिला में सामान्य महिला की तुलना में आमतौर पर 30 से 50 प्रतिशत अधिक रक्त की मात्रा होनी चाहिए। यह रक्त के बारे में 0.3 से 0.4 अतिरिक्त गैलन है।

शरीर में खून की कमी क्यों होती है?

शरीर में खून की कमी तब होती है, जब पोषक तत्व आयरन की कमी होने लगती है। इसके कम होने से लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं। क्योंकि हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरूरत होती है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन जो उन्हें शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने में सक्षम बनाता है।

यदि आपके शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है, तो आपके ऊतकों और मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है और वे प्रभावी रूप से काम करने में सक्षम होते हैं। इससे एनीमिया नामक बीमारी होती है। हालांकि विभिन्न प्रकार के एनीमिया होते हैं लेकिन आयरन की कमी वाला एनीमिया सबसे आम है।

हीमोग्लोबिन की सामान्य रेंज

सवाल यह है कि खून में हीमोग्लोबिन लेवल कितना होना चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार, पुरुषों में इसका लेवल 14 से 18 मिलीग्राम, महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम होना चाहिए। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत ज़्यादा घट जाती है तो आप एनीमिया से भी पीड़ित हो सकते हैं और इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं।

खून की कमी या एनीमिया के लक्षण

शरीर में खून की कमी के लक्षणों में मुख्यतः थकान, फीका चेहरा, दर्दनाक पीरियड्स, सांस फूलना, दिल की धड़कन बढ़ना, हाथ-पैरों में कमजोरी, सिरदर्द, घबराहट, त्वचा में पीलापन, त्वचा में सूखापन, बालों का झड़ना, मुंह में सूजन, जीभ के छाले, नाखूनों का भंगुर होना, भूख में कमी, हाथ-पैरों का ठंडा होना, बार-बार इन्फेक्शन होना आदि शामिल हैं। 

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए खायें ये चीजें

नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के अनुसार, आयरन की कमी हीमोग्लोबिन लेवल कम होने का सबसे बड़ा कारण है। यही वजह है कि एक्सपर्ट आयरन से भरपूर चीजें जैसे कलेजी, लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, अनाज, बादाम, कस्तूरी, गाजर और शतावरी खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आप आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। 

इनके अलावा आपको अजमोद, केल, तुलसी, सरसों का साग, पालक, गाजर, किशमिश, बीन्स, पपीता, पपीते की पत्तियां, लहसुन, अनार, ब्रोकोली, अजवाइन, शतावरी, भिंडी और गोभी जैसी चीजें शामिल हैं।

Web Title: How much blood in body, food, causes, signs and symptoms of iron deficiency, hemoglobin causes, normal range and side effects, foods to increase blood

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे