मेंटल और फिजिकल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है एडल्ट कंटेंट

By उस्मान | Published: October 6, 2021 04:24 PM2021-10-06T16:24:57+5:302021-10-06T16:27:10+5:30

इससे आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है

How continuous watching of adult content can affect your mental and physical health | मेंटल और फिजिकल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है एडल्ट कंटेंट

मेंटल और फिजिकल हेल्थ को प्रभावित कर सकता है एडल्ट कंटेंट

Next
Highlightsइससे आपके रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है दिमाग को कमजोर बना सकता है एडल्ट कंटेंटइंटरनेट का सोच-समझकर करें यूज

इंटरनेट की उपलब्धता और वेब कनेक्शन के तेजी से बढ़ने से युवाओं के लिए पोर्न सामग्री की पहुंच आसान हो गई है। पोर्नोग्राफी न केवल रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती है बल्कि किसी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

जो लोग लगातार पोर्नोग्राफी देखते हैं, वे अपने यौन जीवन को खराब कर सकते हैं। इससे पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष पोर्न के आदी होते हैं, उनके यौन जीवन में संतुष्ट होने की संभावना कम होती है। 

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जो लोग पोर्न के आदी हैं, उनके जीवन के अन्य पहलुओं में बुरी तरह असफल होने की संभावना है। पोर्नोग्राफी हमेशा एकांत की आवश्यकता होती है। कोई भी व्यक्ति जो गुप्त रूप पीड़ित होता है, वह अक्सर शर्मिंदगी का कारण बनता है। 

पोर्नोग्राफी देखने से यौन संबंधों पर भी गहरा असर पड़ सकता है। इससे यौन संबंध डराने वाला महसूस हो सकता है, खासकर उन लोगों को जो यौन सामग्री के बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार पोर्नोग्राफी के आदी लोगों के जीवन में आर्थिक, रिश्ते और रोजगार की समस्या अधिक होती है। अश्लील सामग्री यौन जीवन में अश्लील विचारों और अवास्तविक अपेक्षाओं को बढ़ावा देती है। यह महिलाओं के प्रति पुरुषों का रवैया और अधिक नकारात्मक और रूढ़िबद्ध बनाता है।

पोर्न के उपयोग की तुलना शराब के सेवन से की जा सकती है, जिसका अर्थ है कि यह हमेशा बुरा नहीं होता है, लेकिन यह अतिरिक्त जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए हो सकता है और पोर्नोग्राफी पर व्यापक निर्भरता बलात्कार और यौन हिंसा जैसे हिंसक अपराधों को भड़काने की क्षमता रखती है।

पोर्नोग्राफी का दुरुपयोग करने वाले अधिकांश लोगों को वित्तीय, संबंध और रोजगार संबंधी समस्याएं भी होती हैं। पोर्नोग्राफी को लगातार देखने का सबसे बड़ा खतरा यह है कि पोर्नोग्राफी उद्योग में कंडोम का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है। यहां कलाकारों को एसटीडी के लिए नियमित रूप से परीक्षण किया जाता है।

इसका सबसे बड़ा खतरा यह है कि इससे कभी-कभी खतरनाक यौन संचारित रोग फैल जाते हैं। पोर्न एडिक्शन से जूझ रहे लोगों की सोशल लाइफ जीरो रहने की संभावना है। इसके अलावा, उनमें से कई को बाहरी जनता से जुड़ना मुश्किल लगता है। स्वस्थ संबंध बनाने और बेहतर सामाजिक जीवन बनाए रखने के लिए पोर्न देखने के समय को कम करने की सलाह दी जाती है।

Web Title: How continuous watching of adult content can affect your mental and physical health

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे