honey and warm water benefits in Hindi: 8 amazing health benefits of drinking honey and hot water empty stomach | शहद और गर्म पानी के फायदे : सुबह पियें शहद और गर्म पानी, इम्यून पावर होगी मजबूत, इन्फेक्शन, कब्ज, मोटापा जैसे 10 रोगों से होगा बचाव
हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsइम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है शहदपेट को दुरुस्त रखने का बेहतर उपायत्वचा के लिए भी लाभदायक है शहद

सुबह एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाकर पीने से सेहत को अनगिनत फायदे हो सकते हैं। इससे वजन कम करने और पाचन तंत्र को सुधारने से लेकर बॉडी को डिटॉक्स करने तक कई फायदे मिलते हैं। चलिए जानते हैं रोजाना इस मिश्रण को लेने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

खांसी और गले के संक्रमण के लिए
खांसी और गले में खराश एक आम समस्या है और कोरोना वायरस महामारी में इस लक्षण पर ध्यान रखना बहुत जरूरी है। शहद श्वसन संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक इलाज माना जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो खांसी से लड़ सकते हैं।

वजन कम करने में सहायक
चूंकि शहद एक नैचुरल स्वीटनर है। शहद में अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवशोषण में मदद करते हैं, जिससे वजन बढ़ने से रोका जाता है। बेहतर परिणामों के लिए खाली पेट पर सुबह उठते ही शहद और गर्म पानी का मिश्रण पिएं। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

त्वचा पर आती है चमक
शहद के जीवाणुरोधी गुणों के कारण यह त्वचा को साफ और साफ रखने में मदद करता है। नींबू के साथ लेने पर यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है
कार्बनिक या कच्चे शहद में बड़ी मात्रा में खनिज, एंजाइम और विटामिन होते हैं जो बैक्टीरिया से सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होने के नाते, शहद शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

पाचन में सुधार करता है
जब शहद पानी में घुल जाता है, तो यह भोजन के मार्ग को आसान करके अपच (अम्लीय या परेशान पेट) में मदद करता है। यह शरीर में उत्पन्न गैसों को बेअसर करने में भी मदद करता है।

एलर्जी को दूर करता है
शहद के साथ गर्म पानी आपको हाइड्रेटेड रखता है, खासकर जब आप दिन में कम से कम तीन बार संयोजन लेते हैं। यह आपकी एलर्जी का इलाज नहीं है, लेकिन यह एलर्जी के लक्षणों को कम करेगा और आपको आराम करने में मदद करेगा।

त्वचा की समस्याओं से मिल सकती है राहत
वातावरण में गंदगी, प्रदूषण, बैक्टीरिया और अन्य ऑक्सीडेटिव एजेंटों के लगातार संपर्क में रहने के कारण, आपकी त्वचा सुस्त दिखने लगती है और समय से पहले बूढ़ा होने के लक्षण दिखाती है। इससे त्वचा की समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है। 

ऊर्जा को देता है बढ़ावा
इस मिश्रण के नियमित सेवन से ऊर्जा का लेवल बढ़ता है। इसके लिए आपको बस एक कप शहद और नीबू पानी लें और आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भरना होगा। इस पेय में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो आपको ऊर्जा देते हैं। 

तनाव होता है कम
एक शोध के अनुसार, कच्चे शहद में एंटीडिप्रेजेंट प्रभाव होता है, जो डिप्रेशन या तनाव को कम करते हैं। यदि आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ गया है, तो शहद का सेवन करें। डिप्रेशन की समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

बेहतर नींद में सहायक
शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से नींद में सुधार होता है। जिन बच्चों को अपर रेस्पीरेटरी डिजीज होती है, उन्हें गर्म पानी के साथ शहद पिलाने से कफ से राहत मिलती है और अच्छी नींद आती है।

Web Title: honey and warm water benefits in Hindi: 8 amazing health benefits of drinking honey and hot water empty stomach

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे