सफेद बालों का इलाज : सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय, घर ले आएं ये 6 चीजें, धीरे-धीरे काले होने लगेंगे सफेद बाल

By उस्मान | Published: September 9, 2020 10:24 AM2020-09-09T10:24:42+5:302020-09-09T10:50:20+5:30

बालों को काला करने के उपाय : अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगे हैं तो आपको इन चीजों का सेवन शुरू कर देना चाहिए

home remedies to blacken white hair: eat these 6 foods to turn white or gray hair black without treatment and medicine | सफेद बालों का इलाज : सफेद बाल काले करने के घरेलू उपाय, घर ले आएं ये 6 चीजें, धीरे-धीरे काले होने लगेंगे सफेद बाल

बालों को काला करने के उपाय

Highlightsबाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले सफेद भी हो जाते हैंदेशी घी स्वस्थ बालों के लिए काफी लाभदायक होता है गाजर भी आपके बालों को काला बनाने के लिए काफी मददगार है

सुंदर, घने, काले बालों की चाहत हर किसी को होती है। अगर बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं, तो यह एक गंभीर समस्या बन जाती है। बाल अगर कम उम्र में ही सफेद हो रहे हो, तो उसके कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोन में बदलाव। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण और स्‍ट्रेस से बालों का बुरा हाल जो जाता है। बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले सफेद भी हो जाते हैं। 

समय से पहले सफेद बालों को कलर के द्वारा छुपाने की कोशिश करते हैं लेकिन यह एक स्थाई उपचार नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो आप अपने सफेद बालों को फिर से काला कर सकते हैं।

देशी घी
आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि देसी घी के इस्तेमाल से बाल काले हो सकते हैं। अगर आप देशी घी को अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करते हैं, तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। हफ्ते में आप आप दो बार देशी घी से अपने बालों की मसाज जरूर करें। देशी घी स्वस्थ बालों के लिए काफी लाभदायक होता है।

Natural Pure Desi Ghee at Price Range 1200.00 - 2500.00 INR/Kilograms in Hyderabad | Milkpos Products Pvt. Ltd.

गाजर का जूस
आपको बता दें कि गाजर भी आपके बालों को काला बनाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। आप रोजाना 250 ग्राम गाजर का जूस बना ले और उसका सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

नारियल का तेल
वैसे तो नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ यह सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी लाभदायक होता है। हर दूसरे दिन आप सोने से पहले अपने सिर के बालों को नारियल के तेल से मसाज जरूर करें।

Beauty Tips Of Coconut Oil - नारियल तेल से बढ़ाएं खूबसूरती, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट - Amar Ujala Hindi News Live

काला तिल
काले तिल का सेवन सफेद बालों को दोबारा से काला करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हफ्ते में दो या तीन बार एक चम्मच काले तिल खाने से आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है।

एलोवेरा जेल
आप सभी को अच्छी तरह से पता है कि एलोवेरा हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे पेट के लिए भी काफी लाभदायक होता है। लेकिन दोस्तों आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि एलोवेरा जेल हमारे सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी असरदार साबित होता है। एलोवेरा जेल में नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। दोस्तों अगर आप हफ़्ते में ऐसा एक बार करते हैं तो आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

How to make aloe vera oil and gel at home | Aloe vera| Aloe vera oil| Aloe vera gel| How to make aloe vera oil| how to extract aloe vera gel

आंवला
पुराने समय में आंवले को काफी गुणकारी बताया गया है। हम आपको बता दें कि आंवला आपके बालों को काला करने में भी काफी सहायक होता है। आप हर रोज 5-6 आंवले का जूस बनाकर पिए। ऐसा करने से आपके बाल काले होते हैं। हर सप्ताह बालों में कम से कम एक बार आंवले के तेल से मसाज जरूर करें। ऐसा करने से यह जल्द ही आपके सफेद बालों से आपको छुटकारा दिलाता है।

बालों के सफेद होने के कारण
शरीर में जब कोशिकाएं मेलानिन को बनाना बंद कर देती है तो बाल सफेद होने लगते हैं। 
शरीर में विटामिन बी की कमी के कारण मेलानिन की प्रक्रिया बाधित होती है।
सिर दर्द या सायनस जैसी बीमारी के कारण भी बाल सफेद हो जाते हैं।
ज्यादा तनाव के कारण भी सफेद बाल की समस्या होने लगती है।
हरी सब्जियों व फलों का सेवन ना करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण समय से पहले सफेद बाल की परेशानी हो जाती है।
आहार में प्रोटीन, ऑयरन, कैल्शियम और विटामिन को पर्याप्त मात्रा में ना लेने से भी बाल सफेद होते हैं।
युवाओं में थायरॉइड ग्रंथि के स्राव में अधिकता या कमी के कारण भी समय से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं।
लम्बे समय तक दवाइयों का अधिक सेवन करने से भी असमय बाल सफेद हो जाते हैं।

English summary :
You all will be surprised to know that the use of desi ghee can turn hair black. If you apply native ghee in your hair and massage it well, then you will see the difference. You must massage your hair twice a week with native ghee. Desi ghee is very beneficial for healthy hair.


Web Title: home remedies to blacken white hair: eat these 6 foods to turn white or gray hair black without treatment and medicine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे